जानिए उस चमगादड़ के बारे में जो बताई जा रही है इंसान जितनी बड़ी

इस चमगादड़ को पंख इतने बड़े हैं कि यह बहुत बड़ी दिखाई देती है.  (प्रतीकात्मक तस्वीर)
इस चमगादड़ को पंख इतने बड़े हैं कि यह बहुत बड़ी दिखाई देती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हाल ही में एक बहुत बड़ी चमगादड़ (Bat) की तस्वीर इंटरनेट (Internet) पर वायरल हुई है जिसे इंसान जितनी बड़ी (Human Sized) बताया जा रहा है.

  • Share this:
दो साल पहले इंटरनेट (Internet) पर एक चमगादड़ (Bat) की तस्वीर वायरल हुई थी. इस तस्वीर में एक बहुत बड़ी चमगादड़ उल्टी लटकी थी और इसे इंसान के आकार (Human sized) की चमगादड़ बताया गया था. हाल ही में यह तस्वीर एक बार फिर शेयर की गई और यह फिर से वायरल हो गई. इस तस्वीर पर लोगों ने तमाम तरह के कमेंट किए. कुछ ने इसे सही बताया तो कुछ ने फर्जी या फेक. लेकिन इस तस्वीर या फिर इस तरह की चमगादड़ के बारे में पड़ताल की गई तो जो सामने आया वह सच और कल्पना का मिला जुला सा रूप था.

क्या है यह तस्वीर
यह तस्वीर साल 2018 में रेडिट पर शेयर की गई थी. यह फिलीपींस की एक बैट की तस्वीर है. इस तस्वीर में एक चमगादड़ इंसान के जितनी बड़ी दिखाई दे रही है. यह इंसान के आकार की चमगादड़ एक इमारत के बाहर तार पर लटकी दिखाई दे रही है.  पिछले महीने इस तस्वीर को @AlexJoestar622 यूजर ने ट्विटर पर दोबारा शेयर कर दिया.

फिर वायरल हुई तस्वीर
एक बार फिर इस तस्वीर को वायरल होते देर नहीं लगी और इसे 2.6 लाख लाइक्स मिल गए. वहीं कई लोगों ने इस तस्वीर की सच्चाई पर भी सवाल उठाए. इस यूजर ने इस शेयर करते हुए लिखा, “याद है जब मैंने आपका फिलिपींस की इंसानों के आकार की चमगादड़ के बारे में बताया था. हां मैं इसी चमगादड़ के बारे में बात कर रहा था.”



 



तो क्या यह तस्वीर सही है?
दरअसल यह तस्वीर तो सही है लेकिन इसके बारे में जो कहा गया कि यह इंसान के आकार की है वह सही नहीं है. लेकिन इसे इंसान के आकार की यूं ही नहीं समझा जाने लगा है. लेकिन यह भी हकीकत है कि इस तरह की चमगादड़ों का अस्तित्व है. लेकिन फिलहाल इस निशाचर प्रजाति का अस्तित्व खतरे में है और ये विलुप्त होने की स्थिति में आ गई हैं.

आखिर कैसे उड़ पाते हैं ये Flying Snakes, वैज्ञानिकों ने लगा लिया पता

कौन सी चमगादड़ है यह
इस चमगादड़ को एक विशाल सोने के ताज वाली उड़ने वाली लोमड़ी कहा जाता है. इसका वैज्ञानिक नाम एसरोडोन जूबैटस (Acerodon Jubats)  है. यह संसार की सबसे बड़ी चमगादड़ों में से एक मानी जाती है. ये मैगाबैट फैमिली की चमगादड़ें भारत, एशिया, अफ्रीका और ओशियाना क्षेत्र में पाई जाती हैं. फिलहाल इनका अस्तित्व खतरे में हैं क्योंकी शिकार की वजह से इनकी संख्या घटती जा रही है.

इंसान के आकार की कितनी सच्चाई
यह विशाल सोने के ताज वाली उड़ने वाली लोमड़ी के सोने की टोपी वाली फ्रूट बैट भी कहा जाता है. इसके पंखों की लंबाई 5.5 फुट है और इसी वह से इसे इंसान के आकर की चमगादड़ कहा जा रहा है, लेकिन इसकी वास्तविक ऊंचाई केवल एक फुट के आसपास की है. यह आम चमगादड़ों से ज्यादा बड़े आकार की होती है और सबसे हैरानी की बात यह है कि यह केवल फल खाती है.  बेशक यह इंसान के आकार की नहीं कही जा सकती है, लेकिन तस्वीर में जिस तरह से वह दिखाई दे रही है, वह एक भ्रम जरूर पैदा करता है कि यह इंसान के आकार की है.

Corona crisis: अफवाहों पर अगर चमगादड़ों को मारा तो होगी सख्त कार्रवाई, वन विभाग ने जारी किया सर्कुलर Jaipur:If the bats are killed on the rumors, strict action will be taken-Forest department issued circular
प्रकृति में चमगादड़ का अहम रोल है.


कई जगहों पर यह माना जाता है कि चमगादड़ों का तथाकथित काल्पनिक जीवों चुड़ैलों (Vampires) सो संबंध है. बेशक ये चमगादड़ निशाचर जरूर हैं, लेकिन ये खून पीने वाली जीव नहीं हैं. ये दिन में कई पेड़ों की शाखाओं पर उल्टी लटककर सोती हुई पाई जाती हैं.

कितनी अलग है दूसरी चमगादड़ों से
दुनिया भर में 1300 चमगादड़ों की प्रजातियों में से केवल तीन ही ऐसी चमगादड़ होती हैं जो खून पीती हैं. लेकिन उनमें यह प्रजाति शामिल नहीं है.  ये उड़ने वाली लोमड़ी दूसरी चमगादड़ों की तरह इकोलोकेशन के आधार पर उड़ती नहीं हैं बल्कि वे देखने और सूंघने की क्षमता की इस्तेमाल करती हैं.

800 बच्चे पैदा करने के बाद रिटायर हुआ 100 साल का डिएगो, बचा ली अपनी प्रजाति

चमगादड़ किसी भी अन्य जीव की तरह कोई बीमारी फैलाने वाली हो सकती हैं, लेकिन यह हमारे पर्यावरण के लिए बहुत जरूरी होती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज