लाइव टीवी

दो दोस्तों ने कैक्टस से बनाया लेदर, बच सकेगी करोड़ों जानवरों की जिंदगी

News18Hindi
Updated: February 25, 2020, 9:48 PM IST
दो दोस्तों ने कैक्टस से बनाया लेदर, बच सकेगी करोड़ों जानवरों की जिंदगी
एंड्रियन और मार्टे ने इस वेगन लेदर को कई फैशन इवेंट में शो केस किया है.

एंड्रियन (Adrian Lopez Velarde) और मार्टे (Marte Cazarez)ने ये बिजनेस स्टार्ट करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी थी. एक बार तैयार किया हुआ ये वेगन लेदर दस साल तक इस्तेमाल किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2020, 9:48 PM IST
  • Share this:
हम चमड़े के जूते, बेल्ट, पर्स या फिर बैग इस्तेमाल करते हुए शायद ही कभी सोचते हों कि ये किसी जिंदगी की कीमत पर तैयार हुआ है. पूरी दुनिया में चमड़े से बने उत्पाद तैयार करने के लिए करोडों जानवरों को अपनी जान गंवानी पड़ती है. लेकिन संभव है कि भविष्य में ऐसा न हो. मेक्सिको के दो बिजनेसमैन दोस्तों ने ऐसा चमड़ा तैयार किया है जो कैक्टस के पौधे से तैयार होता है. इसे मेक्सिको में वेगन लेदर का नाम दिया गया है.

इन दो दोस्तों का नाम है एंड्रियन लोपेज वेलार्दे और मार्टे कजारेज. ये दोनों नवउद्यमी हैं. और ऑर्गेनिक लेदर बनाकर इन्होंने दुनियाभर में ख्याति अर्जित की है. दिलचस्प बात ये है कि ये वेगन लेदर सेमी बायो डिग्रेडेबेल भी है. इस लेदर में फैशन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं के मुताबिक खासियतें मौजूद हैं.

दस साल तक होती है उम्र
एक बार तैयार किया हुआ ये वेगन लेदर दस साल तक इस्तेमाल किया जा सकता है. माना जा रहा है कि कैक्टस का इस्तेमाल कर तैयार किए गए इस वेगन लेदर से दुनियाभर में करोड़ों जानवरों की जान बचाई जा सकेगी.



दोनों ने छोड़ी थी नौकरी
एंड्रियन और मार्टे ने ये बिजनेस स्टार्ट करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी थी. वेगन न्यूज नाम की एक वेबसाइट के मुताबिक कैक्टस से लेदर बनाने की इस तकनीक के रिसर्च में करीब दो सालों का वक्त लगा. ये देखने में बिल्कुल ओरिजिनल लेदर की तरह लगता है. इस लेदर से बने बैग्स बिल्कुल एकदम ओरिजिनल लेदर की फिनिशिंग के होते हैं.

कई मंचों पर किया प्रदर्शित
वेगन लेदर से बने फैशन उत्पादों को दुनिया के बड़े मंचों पर प्रदर्शित किया जा चुका है. इटली के मिलान में हुए एक इंटरनेशनल फैशन शो के दौरान वेगन लेदर के प्रोडक्ट्स ने धूम मचा दी थी.

अन्य कंपनियों ने भी किए प्रयोग
गौरतलब है कि अन्य बड़ी फैशन कंपनियां भी वेगन लेदर के प्रोडक्ट उतार चुकी हैं लेकिन वो कैक्टस के जरिए नहीं तैयार किए गए थे. फैशन के बड़े ब्रांड H&M ने बीते साल पाइन एपल लेदर से से बनाई गई वेगन जैकेट बाजार में उतारी थी. इसके अलावा ह्यूगो बॉस ने वेगन स्निकर्स बाजार में उतारे थे.

क्या होता है कैक्टस
कैक्टस एक रेगिस्तानी पौधा है. कैक्टस के पौधों में कांटे ही नहीं बल्कि फूल भी आते हैं. कैक्टस के पौधे मोटे तने के होते हैं. सबसे बड़े आकार का कैक्टस का पौधा Saguaro है. ये Arborescent Cactus का एक प्रकार है. ये पौधा 40 फीट तक लंबा  होता है. ये अमेरिका के एरिजोना राज्य के रेगिस्तान, मैक्सिको के रेगिस्तान तथा कैलिफोर्निया के पहाड़ी इलाकों में पाया जाता है.
ये भी पढ़ें:-

बुश और ओबामा से कितना अलग रहा ट्रंप का भारत में दिया भाषण
डोनाल्ड ट्रंप के अहमदाबाद में दिए भाषण से क्यों लगी पाकिस्तानी मीडिया को 'मिर्ची'
ट्रंप ने सचिन को कहा चैंपियन, मास्टर ब्लास्टर ने किया था आज ही ये बड़ा काम
आगरा की वो 5 जगहें जहांं घूमना चाहेगा हर टूरिस्ट
ट्रंप कर रहे ताज का दीदार, जानें कैसी है अमेरिकी प्रेसिडेंट की लव स्टोरी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 5:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर