Home /News /knowledge /

united states gun lobby what is it and how powerful is it viks

अमेरिका की गन लॉबी कैसी है और ये कितनी ताकतवर है

अमेरिका (USA) में गन लॉबी बहुत ही ज्यादा प्रभावशाली मानी जाती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

अमेरिका (USA) में गन लॉबी बहुत ही ज्यादा प्रभावशाली मानी जाती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

अमेरिका (USA) के टेक्सास के स्कूल ने गोलीकांड (Texas primary School Massacre) के बाद से वहां गन लॉबी के खिलाफ लोगों का गुस्सा सामने आ रहा है. इस शक्तिशाली गन लॉबी के खिलाफ खुल कर मजबूती से खड़ा होने का साहस दिखाई नहीं दे रहा है. खुद राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने बायन में गन लॉबी (Gun Lobby) के खिलाफ खड़ा होने पर जोर दिया है. वहीं गन लॉबी की पैठ और पहुंच गहरी दिखाई देती है.

अधिक पढ़ें ...

    अमेरिका (USA) में किसी अनजान व्यक्ति के द्वारा अचानक सार्वजनिक जगह पर गोलीबारी करने की घटना नई नहीं है. हाल ही में ऐसा एक प्राइमरी स्कूल में हुआ है. इस तरह के घटना को अंजाम देने वाले ना तो आतंकवादी होते हैं और ना ही किसी विशेष सामूहिक मकसद के लिए लड़ने वाले होते हैं. जिस ताजा घटना ने ध्यान खींचा है वह टेक्सास के एक प्राथमिक स्कूल (Texas Primary School) में हुई है. इस घटना में एक बंदूकधारी ने ताबड़तोड़ फायरिंग की  जिससे दो शिक्षक और 19 छात्र  मारे गए. इस घटना ने अमेरिका की सशक्त गन लॉबी (Gun Lobby) की ओर लोगों का एक बार फिर ध्यान गया है.

    आसान है गन हासिल करना
    इस घटना ने एक बार फिर से सवाल उठाए हैं आखिर अमेरिका में एक बंदूक हासिल करना अन्य रोजमर्रा की चीजों को खरीदने जितना इतना आसान क्यों हैं. वहीं इस मामले में राजनीति भी शुरू हो गई है. डेमोक्रेट अधिकरियों ने रिपब्लिकन कानून निर्माताओं पर आरोप लगाया है कि वे राष्ट्रीय बंदूक सुधारों के लिए हो रहे प्रयासों रोक कर प्रभावशाली गन लॉबी का समर्थन कर रही है.

    बाइडन और ओबामा तक दिखे हैं लाचार
    वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी कहा, “भगवान के लिए हम कब गन लॉबी के खिलाफ खड़े होंगे?” इसी तरह की घटना साल 2012 में कनेक्टिकट के न्यूटाउन में सैंडी हूक एलिमेंट्री स्कूल में भी हुई थी जिसमें  छह व्यस्कों के साथ 20 बच्चे मारे गए थे. तब तत्कालीन राष्ट्रपति बोराक ओबामा ने कहा था कि “अमेरिका पंगु हो गया है, डर से नहीं बल्कि गन लॉबी से, और एक राजनैतिक पार्टी ने इस पर किसी तरह की कार्रवाई करने की इच्छा नहीं जताई है जिससे ऐसे हादसों को रोका जा सके.“

    क्या है ये गन लॉबी
    इसतरह के कई बयान आज गन लॉबी के खिलाफ आ रहे हैं. अमेरिका में गन लॉबी उन सभी प्रयासों के लिए एक वृहद शब्द के तौर पर किया जाता है जो हथियारों पर राज्य और देश की नीतियों को प्रभावित करते हैं. इसमें बंदूक नियंत्रण उपायों का विरोध करने वाला उम्मीदवारों का समर्थन करना सबसे प्रमुख माना जाता है.

    USA, Texas, Primary School Massacre, Shooting, Texas primary school massacre, Texas School shooting, Gun Lobby in US, Gun Lobby,

    अमेरिका (USA) में बंदूक खरीदना दुकान पर फुटकर सामान खरीदने जितना आसान है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

    बहुत गहरी है इसकी पैठ
    गन लॉबी में कानून निर्माताओं के योगदान के साथ चुने गए अधिकारियों का स्वतंत्र समर्थन, लोगों में जनमत को प्रभावित करने के लिए अभियान, आदि भी शामिल हैं.इस तरह की लॉबिंग अमेरिकी चुनाव के वित्तीय कानून को प्रभावित करती दिखी है. यहां तक कि एंटी गन कंट्रोल लॉबिंग समूह, जिसमें नेशनल राइफल एसोसिएशन प्रमुख है, के अरबों डॉलर के अमेरिकी हथियार उद्योग से नजदीकी संबंध हैं.

    यह भी पढ़ें: जापानी यात्री को चांद पर भेजने को लेकर क्या संकेत दे रहे हैं जो बाइडन

    गन लॉबी के खिलाफ भी हैं कुछ समूह
    एनआरए और उसके जैसे दूसरे समूह प्रायः खुद को नागरिक अधिकार संरक्षक के तौर पर पेश कता हैं और अमेरिकी संविधान के दूसरे संशोधन का हवाला देते है जो लोगो को हथियार रखने का अधिकार देता है. वहीं गिफोर्ड संगठन जैसे बंदूक नियंत्रण समूह एनआरए के लॉबिंग करने वालों पर केवल बंदूक बेचने के लक्ष्य पर ही ध्यान केंद्रित करने का आरोप लगाते हैं. इस तरह के आरोप गन लॉबी पर लंबे समय से लग रहे हैं.

    USA, Texas, Primary School Massacre, Shooting, Texas primary school massacre, Texas School shooting, Gun Lobby in US, Gun Lobby,

    अमेरिका में गन लॉबी के प्रभाव और शक्ति के आगे लोगों का विरोध कमजोर ही रह जाता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Vic Hinterlang /shutterstock)

    ट्रम्प बोलेंगे एनआरए के एक कार्यक्रम में
    बंदूक नियंत्रण के समर्थक अमेरिका के रिपब्लिकन बहुल राज्य विधानमंडलों में लाबी पर आरोप लगाते हैं कि वे हथियारों की पाबंदियों में ढीला करने में मदद करते हैं. इसी हफ्ते पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सहित टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबोट टेक्सास में एनआरए के इंस्टीट्यूट फॉर लेजिस्लेटिव एक्शन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने वाले हैं.

    यह भी पढ़ें: हवा से पानी खींच सकती है यह सस्ती जैल की परत

    गन लॉबी का अमेरिका में प्रभाव इस बात से समझा जा सकता है कि एनआरए का खुद का ग्रेडिंग सिस्टम है जो राजनेताओं के लिए हैं. और वह अपनी रुचि के अनुसार प्रचार अभियानों का समर्थन करता है. ओपनसीक्रेट्स नाम के गैरसरकारी संस्था के अनुसार 2010-20 तक एनआरए ने 155 मिलियन डॉलर “लॉबिंग” पर खर्च किए हैं. इनमें से अधिकांश भुगतान का संबंध राजनेताओं से है. लेकिन लोगों को अब उम्मीदें सुप्रीम कोर्ट से हैं.

    Tags: Research, USA, World

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर