Home /News /knowledge /

यूपी की 9 साल की बच्ची ने नासा में रौशन किया भारत का नाम, जानें कैसे?

यूपी की 9 साल की बच्ची ने नासा में रौशन किया भारत का नाम, जानें कैसे?

यूपी की 9 साल की बच्ची दीपशिखा की पेंटिंग

यूपी की 9 साल की बच्ची दीपशिखा की पेंटिंग

यूपी की इस बच्ची के अलावा दो और भारतीयों का नाम भी नासा के इस प्रोजेक्ट से जुड़ा.

    यूपी की 9 साल की बच्ची दीपशिखा का नाम नासा के 2019 के कैलेंडर के कवर पेज पर छपेगा. केवल दीपशिखा ही नहीं बल्कि भारत के 3 और बच्चों के चित्र भी नासा के कैलेंडर में छपेंगे. इन बच्चों में 2 बच्चे महाराष्ट्र और 1 तमिलनाडु से है. इस तरह से नासा के कॉमर्शियल क्रू प्रोग्राम 2019 के चिल्ड्रेन आर्टवर्क कैलेंडर में इस बार भारतीय बच्चे छाए हुए हैं. इस कैलेंडर के लिए नासा दुनिया भर के बच्चों से एंट्री मांगता है.

    महाराष्ट्र के 10 साल के इंद्रयुद्ध और 8 साल के श्रीहन के बनाए आर्टवर्क को सम्मिलित रूप से इस कैलेंडर में शामिल किया गया है. इसके अलावा 12 साल के थेमुकिलिमन का आर्टवर्क भी इस कलेक्शन में शामिल हुआ है. 12 महीनों का यह कैलेंडर अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़ी थीम पर आधारित है. इस कैलेंडर में हर महीने के लिए अंतरिक्ष विज्ञान की थीम से जुड़ा कोई आर्टपीस सिलेक्ट किया गया है.

    नासा का कहना कि इन बच्चों ने स्पेस थीम को सबसे अच्छे से समझा
    महाराष्ट्र के इंद्रयुद्ध और श्रीहन के आर्टवर्क का थीम लिविंग एंड वर्किंग इन स्पेस है. वहीं तमिलनाडु के थेमुकिलिमन की थीम स्पेस फूड है.

    तमिलनाडु के थेमुकिलिमन का स्पेस फूड थीम पर बनाया आर्टवर्क


    टाइम्स ऑफ इंडिया की एक ख़बर के मुताबिक नासा ने कहा है कि बच्चों के बीच अंतरिक्ष विज्ञान को लेकर उत्सुकता जगाने के लिए इस आर्टवर्क का आयोजन किया गया. भविष्य के अंतरिक्ष वैज्ञानिक, इंजीनियर, वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करने की यह हमारी कोशिश थी. हम उन सभी बच्चों के आर्टवर्क की सराहना करते हैं, जिन्होंने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया.

    महाराष्ट्र के इंद्रयुद्ध और श्रीहन का लिविंग एंड वर्किंग इन स्पेस थीम पर बनाया आर्टवर्क


    कैसे होती है यह प्रतियोगिता?
    नासा पूरी दुनिया के बच्चों की ओर से स्पेस थीम से जुड़े आर्टवर्क मांगता है. ऐसे आर्टवर्क एक नियत डेट तक भेजने होते हैं. इसके लिए फॉर्म नासा की वेबसाइट पर उपलब्ध होता है. सारी दुनिया के बच्चे अपने-अपने आर्टवर्क नासा को भेजते हैं.

    इनमें से नासा सबसे अच्छे आर्टवर्क्स का चयन करता है और अगले साल जारी होने वाले अपने कैलेंडर में उनका प्रयोग करता है. इससे पहले भी कई भारतीय बच्चों ने नासा के इस प्रतिष्ठित आर्टवर्क कैलेंडर में अपनी जगह बनाई है.

    यह भी पढ़ें: क्यों इतनी तेजी से गायब हो रहे हैं शनि के छल्ले

    Tags: Indian youths, Maharashtra, Nasa, Tamilnadu, Up news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर