बिहार चुनाव के साथ ही 11 राज्यों में उपचुनाव, कितनी आगे है बीजेपी?

विधानसभा उपचुनाव के अपडेट न्यूज़18 पर.
विधानसभा उपचुनाव के अपडेट न्यूज़18 पर.

जब तक निर्णायक बढ़त न मिल जाए तब तक नतीजों के बारे में दावा नहीं किया जा सकता. बिहार विधानसभा (Bihar Election Result 2020) के साथ ही देश के कई राज्यों में उपचुनाव के नतीजे (By-poll Results) भी आ रहे हैं. जानिए कहां ऊंट किस करवट बैठ रहा है.

  • News18India
  • Last Updated: November 10, 2020, 4:24 PM IST
  • Share this:
बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020 Results) में वोटों की गिनती जारी है और रात तक नतीजे आने की उम्मीद है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने ताज़ा अपडेट में कहा है चूंकि इस बार ज़्यादा ईवीएम इस्तेमाल हुई हैं और कोविड 19 के चलते कुछ सावधानियां बरती जा रही हैं इसलिए मतगणना (Vote Counting) धीमी गति से नहीं चल रही बल्कि स्वाभाविक रूप से ज़्यादा समय ले रही है. बिहार चुनाव के पल पल के अपडेट के साथ ही देश के 11 राज्यों में उप चुनाव के नतीजे (By-Polls Results) भी आ रहे हैं. आइए आपको बताते हैं कि किस राज्य में उपचुनावों के रुझान क्या चल रहे हैं.

मध्य प्रदेश : कुल 28 सीटों पर हो रहे उपचुनाव के रुझानों की मानें तो 21 सीटों पर भाजपा को बढ़त मिल चुकी है और 6 पर कांग्रेस आगे है. वहीं, बहुजन समाज पार्टी एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है. भाजपा के खाते में 50 फीसदी से ज़्यादा और कांग्रेस के खाते में 40 फीसदी से ज़्यादा वोट शेयर है.

ये भी पढ़ें :- बिहार चुनाव का क्या है अमेरिका चुनाव से कनेक्शन?



गुजरात : 8 सीटों पर उपचुनाव के रुझान दोपहर 2 बजे इस तरह रहे कि बीजेपी सभी 8 सीटों पर बढ़त ले चुकी है. वोट प्रतिशत की बात करें तो 53.6 फीसदी वोट शेयर बीजेपी का रहा और कांग्रेस के हिस्से में 34.5 फीसदी वोट शेयर रहा.
Bihar Election Result 2020, tejashwi yadav, bihar election result 2020 live, bihar election result live, bihar election counting, bihar election result live, bihar election counting live, bihar exit poll, bihar election exit poll, bihar election result exit poll, बिहार चुनाव नतीजे, बिहार चुनाव 2020 रिजल्ट, बिहार विधानसभा चुनाव रिजल्ट, बिहार विधानसभा चुनाव नतीजे
चुनाव आयोग के अनुसार मप्र उपचुनाव में वोट शेयर के आंकड़े.


झारखंड : 2 सीटों पर उपचुनाव के रुझानों के मुताबिक भाजपा और कांग्रेस दोनों ही एक एक सीट पर बढ़त बनाए रहीं. हालांकि वोट प्रतिशत के मामले में भाजपा बाज़ी मार रही है. भाजपा का वोट शेयर 44 फीसदी से ज़्यादा दिखा तो कांग्रेस का 27 फीसदी से कुछ ज़्यादा.

ये भी पढ़ें :-

लालू-राबड़ी के 'जंगल राज' पर फोकस करने का एनडीए का दांव क्यों हो सकता है फेल?

सबसे कम वक्त के लिए बिहार का सीएम कौन रहा?

उत्तर पूर्व : मणिपुर में 5 सीटों में से दो के नतीजे आ चुके हैं और बीजेपी जीत चुकी है. 2 सीटों पर बीजेपी को बढ़त मिली हुई है और 1 पर निर्दलीय उम्मीदवार को बढ़त हासिल है. दूसरी ओर, नागालैंड में 2 में से 1 सीट पर निर्दलीय और एक पर एनडीपीपी को बढ़त मिली है.

उत्तर प्रदेश : यहां 7 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. रुझानों के मुताबिक 6 सीटों पर भाजपा आगे है तो एक सीट पर समाजवादी पार्टी को बढ़त मिली हुई है. सपा को वोट शेयर में खासी बढ़त दिखी है और करीब 24 प्रतिशत वोट शेयर उसे मिला है जबकि भाजपा के खाते में करीब 35 फीसदी वोट शेयर है.



ये भी पढ़ें :-

क्या होता है सेक्युलर देश, क्यों फ्रांस के सेक्युलरिज़्म पर है सवाल?

क्या होती है त्रिशंकु विधानसभा, क्या वाकई बिहार में इस बार हैं आसार?

अन्य राज्य : छत्तीसगढ़ और हरियाणा में एक-एक सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं, जहां कांग्रेस आगे बनी हुई है. कर्नाटक में दो सीटों पर उपचुनाव के रुझानों के मुताबिक दोनों सीटों पर भाजपा आगे है. तेलंगाना में एक सीट पर भाजपा को बढ़त मिली हुई है जबकि ओडिशा में दोनों सीटों पर बीजू जनता दल आगे है.

चुनाव आयोग ने दोपहर बाद जो प्रेस वार्ता की, उसमें साफ कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती की प्रक्रिया के दौरान करीब 1 करोड़ वोट गिने जा चुके थे, जबकि करीब 4 करोड़ वोट गिने जाने बाकी हैं. इसका मतलब यह है कि देर शाम तक रुझानों की स्थिति साफ हो सकती है और स्पष्ट नतीजे आने में देर रात भी हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज