Home /News /knowledge /

तो क्या फिर सच साबित होगी डोनाल्ड ट्रंप को लेकर प्रोफेसर की भविष्यवाणी

तो क्या फिर सच साबित होगी डोनाल्ड ट्रंप को लेकर प्रोफेसर की भविष्यवाणी

अमेरिकी प्रोफेसर एलन लिक्टमैन 1984 से अमेरिकी राष्ट्रपतियों को लेकर भविष्यवाणी कर रहे हैं

अमेरिकी प्रोफेसर एलन लिक्टमैन 1984 से अमेरिकी राष्ट्रपतियों को लेकर भविष्यवाणी कर रहे हैं

एलन लिक्टमैन (Allan Lichtman) ने 2016 में ही ये भविष्यवाणी (prediction) कर दी थी कि अमेरिका (America) के अगले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) बनने जा रहे हैं. इसके तुरंत बाद उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप को लेकर दूसरी भविष्यवाणी भी की थी...

अधिक पढ़ें ...
    अमेरिकी राष्ट्रपति (American President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को लेकर एक इतिहास के प्रोफेसर (History Professor) की भविष्यवाणी (prediction) फिर सच साबित हुई है. डोनाल्ड ट्रंप को लेकर इस प्रोफेसर की एक के बाद एक की गई भविष्यवाणियां सच साबित होती जा रही हैं. अमेरिकी यूनिवर्सिटी में इतिहास पढ़ाने वाले प्रोफेसर एलन लिक्टमैन (Allan Lichtman) ने पहले डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने की भविष्यवाणी की थी.

    एलन लिक्टमैन ने 2016 में ही ये भविष्यवाणी कर दी थी कि अमेरिका के अगले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बनने जा रहे हैं. इसके तुरंत बाद उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप को लेकर दूसरी भविष्यवाणी भी कर दी थी. ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बन पाते उसके पहले ही एलन लिक्टमैन ने कह दिया था कि ट्रंप को संसद में महाभियोग प्रस्ताव का सामना करना पड़ेगा. डोनाल्ड ट्रंप को लेकर एलन लिक्टमैन की दोनों भविष्यवाणियां सच साबित हुई हैं. सवाल है कि ट्रंप का अब आगे क्या होगा?

    अमेरिकी राष्ट्रपति को लेकर प्रोफेसर की हर भविष्यवाणी सच साबित हुई
    इतिहास के प्रोफेसर एलन लिक्टमैन अमेरिकी राष्ट्रपतियों को लेकर 1984 से ही भविष्यवाणी करते आ रहे हैं. उनकी हर भविष्यवाणी पर लोगों की नजर रहती है. ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने से लेकर उनपर महाभियोग प्रस्ताव चलाने की भविष्यवाणी सच साबित हुई है. अब उनसे पूछा जा रहा है कि आगे डोनाल्ड ट्रंप का क्या भविष्य होगा? ट्रंप की आगे की राह कैसी होगी?

    एलन लिक्टमैन ने इसी साल नवंबर में कह दिया था कि डेमोक्रेट्स को अगर भरोसा नहीं होता तो वो महाभियोग की प्रक्रिया को इतनी दूर तक लेकर नहीं आते. एक अमेरिकी टीवी चैनल्स से बात करते हुए एलन लिक्टमैन ने कहा था कि ‘डेमोक्रेट्स ने खुद की मदद की है. उनकी इस कोशिश की वजह से 2020 में डोनाल्ड ट्रंप के दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने की संभावना कम होगी.’

    us professor allan lichtman prediction about american president donald trump proved true what he said now
    ट्रंप पर की गई एलन लिक्टमैन की भविष्यवाणी सच साबित हुई


    2020 के अमेरिकी चुनाव को लेकर प्रोफेसर की भविष्यवाणी
    नवंबर में एलन लिक्टमैन ने जोर देकर कहा था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग प्रस्ताव को किसी भी हाल में रोका नहीं जा सकता है. और वही हुआ भी. अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पेश भी हुआ और पास भी.

    अब एलन लिक्टमैन से सबसे बड़ा सवाल किया जा रहा है. उनसे पूछा जा रहा है कि वो अगले राष्ट्रपति चुनाव के बारे में भविष्यवाणी करें. अमेरिकी टीवी चैनल ने उनसे पूछा कि वो बताएं कि 2020 के अमेरिकी चुनाव में कौन जीतने जा रहा है? एलन लिक्टमैन ने 2020 के अमेरिकी चुनावों पर कोई साफ भविष्यवाणी नहीं की है. उन्होंने कहा है कि अभी वो इसपर भविष्यवाणी करने की स्थिति में नहीं हैं. लेकिन इतना जरूर कहा कि डेमोक्रेट्स को मजबूती मिली है. वो ताकत से खड़े हुए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाकर उन्होंने खुद की ही मदद की है.

    अपनी बात में एलन लिक्टमैन ने ये भी जोड़ा कि डोनाल्ड ट्रंप ऐसे तीसरे राष्ट्रपति हैं, जिनके खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पास हुआ है. उनके खिलाफ लगाए गए आरोप सनसनीखेज हैं. ये आरोप डोनाल्ड ट्रंप को मुश्किल में डालेंगे. 2020 में उनके दोबारा चुने जाने की संभावना कम होगी.

    अमेरिकी प्रोफेसर ने दी डेमोक्रेट्स को सलाह
    अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के ऊपर इसी तरह से महाभियोग लाया गया था. उस वक्त वाटरगेट स्कैंडल खूब उछला था. इस स्कैंडल की परतें खुलीं तो रिचर्ड निक्सन के घोटालों की कई और खुलासे होते चले गए. अमेरिकी टीवी चैनल पर एलन लिक्टमैन से पूछा गया कि रिचर्ड निक्सन पर लाए गए महाभियोग और डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ लाए गए महाभियोग में आप क्या अंतर देखते हैं.

    एलन लिक्टमैन ने कहा कि ‘ये बात डेमोक्रेट्स को ज्यादा गंभीरता से सुननी चाहिए. निक्सन मॉडल बताता है कि महाभियोग को किसी समयसीमा में नहीं बांध सकते. दूसरी सबसे बड़ी बात है कि इस पूरे मामले को बड़े परिप्रेक्ष्य में देखने की जरूरत है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ऑफिस रिकॉर्ड देखने चाहिए. खासकर जिस तरह से अमेरिकी विदेश नीति फेल रही है. मसलन उत्तरपूर्वी सीरिया के कुर्दों के कंट्रोल वाले इलाके से जिस तरह से अमेरिकी फोर्सेज को बाहर निकाला गया है. ये सब अमेरिका की नाकामी दिखाते हैं.’

    us professor allan lichtman prediction about american president donald trump proved true what he said now
    ट्रंप पर महाभियोग को लेकर अमेरिकी प्रोफेसर ने पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी


    कैसे करते हैं एलन लिक्टमैन भविष्यवाणी
    एलन लिक्टमैन से पूछा गया कि अमेरिकी राष्ट्रपतियों को लेकर वो इतनी सटीक भविष्यवाणी कैसे कर लेते हैं? आज तक उनकी एक भी भविष्यवाणी गलत साबित नहीं हुई है. ये भाग्य का खेल है या इसके पीछे कोई साइंस काम करता है? एलन लिक्टमैन कहते हैं कि ये साइंस है लेकिन कई बार भाग्य का खेल भी काम करता है.

    एलन बताते हैं कि उनकी भविष्यवाणी द कीज़ टू द वॉइट हाउस के मॉडल पर काम करता है. इसमें 1860 से लेकर 1980 तक के सभी अमेरिकी राष्ट्रपतियों के चुने जाने पर स्टडी की गई है. इसी के आधार पर 1984 से एलन लिक्टमैन भविष्यवाणी कर रहे हैं. 1984 से लेकर अब तक उनकी सभी भविष्यवाणियां सच साबित हुई हैं. 2016 में उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप के जीत की भविष्यवाणी की थी. अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप ने उन्हें चिट्ठी लिखकर उनका धन्यवाद भी जताया था.

    कौन हैं एलन लिक्टमैन
    एलन लिक्टमैन पॉलिटिकल हिस्ट्री के प्रोफेसर हैं. वाशिंगटन के अमेरिकन यूनिवर्सिटी में पढ़ाते हैं. 1984 के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव पर की गई अपनी भविष्यवाणियों के लिए वो मशहूर हैं. 2006 में वो यूएस सीनेट के लिए मैरीलेंड के चुनावों में भी उतरे थे. 2011 में उन्हें अमेरिकन यूनिवर्सिटी ने हिस्ट्री का बेहतरीन प्रोफेसर बताया था.

    1992-92 के दौरान आउटस्टैंडिंग स्कॉलर और टीचर के लिए कई फैकल्टी अवॉर्ड मिले थे. उन्होंने कई किताबें लिखी हैं. 100 के करीब लेख भी लिखे हैं. एक रूसी भूकंप वैज्ञानिक व्लादिमीर केलिस बोरोक के साथ मिलकर उन्होंने भविष्यावाणी करने वाला एक मॉडल बनाया है. इसे द कीज़ टू द वॉइट हाउस का नाम दिया है. इसी के आधार पर 1984 से लेकर अब तक वो अमेरिकी राष्ट्रपतियों के बारे में भविष्यवाणियां करते रहे हैं.

    ये भी पढ़ें: 

    क्या डोनाल्ड ट्रंप के हाथ से चली जाएगी राष्ट्रपति की कुर्सी? जानें महाभियोग मामले में आगे की राह
    विरोध प्रदर्शन में सार्वजनिक संपत्ति का नुकसान किया तो हो सकती है इतने साल की सजा
    क्या यूनिवर्सिटी कैंपस में पुलिस को घुसने की अनुमति है, क्या कहता है कानून?
    जानिए कौन हैं नए आर्मी चीफ बनने वाले लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे
    जंग का मैदान बने जामिया से निकली हैं ये मशहूर शख्सियतें

    Tags: Donald Trump, Impeachment Notice, Impeachment Proposal, President of the USA

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर