अब लग्जरी यॉट भी नहीं रही माल्या की, स्टाफ को बकाया वेतन देना होगा

ये वही सुपरयॉट है, जिस पर माल्या शानदार पार्टियां आयोजित करते थे. जिसमें देश-विदेश के मेहमान आमंत्रित होते थे.

News18Hindi
Updated: December 10, 2018, 6:00 PM IST
अब लग्जरी यॉट भी नहीं रही माल्या की, स्टाफ को बकाया वेतन देना होगा
इंडियन इंप्रैस यॉट (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: December 10, 2018, 6:00 PM IST
शराब कारोबारी विजय माल्या को लंदन की अदालत ने भारत प्रत्यर्पण करने का फैसला सुनाया है. पिछले कुछ दिनों में उन्हें बड़े झटके लगे हैं. कुछ ही दिन पहले ब्रिटेन की एक अदालत उन्हें सुपर यॉट स्टाफ के बकाया वेतन को देने का फैसला दिया था. ये यॉट तो पहले ही बिक चुकी है. बकाया वेतन कुल मिलाकर करीब एक मिलियन डॉलर यानी करीब सात करोड़ रुपए के आसपास है.

माल्या का ये जहाज सालभर से कहीं ज्यादा समय से लावारिस हालत में माल्टा बंदरगाह पर लंगर डाले खड़ा है. कभी इसे मुंबई के पास भी खड़े देखा जाता था.

इस जहाज के 40 क्रू मेंबर हैं. क्रू यूनियन के प्रतिनिधि नॉटिलस हैं. जिन्होंने अदालत में माल्या के खिलाफ सैलरी देने का मुकदमा दिया और फिर अपने पक्ष में फैसला हासिल किया. क्रू स्टाफ में ज्यादातर ब्रिटेन के लोग हैं. उनका कहना है कि उन्हें लंबे समय से वेतन नहीं मिला है. सैलरी के तौर पर उनके 905000 डॉलर माल्या पर बकाया हैं.



माल्या का जेट, जिसमें थीं सोने की टोटी, बार और गजब की शानोशौकत

इसी सुपरयॉट पर होती थीं शानदार पार्टियां
ये वही सुपरयॉट है, जिस पर माल्या शानदार पार्टियां आयोजित करते थे. जिसमें देश-विदेश के मेहमान आमंत्रित होते थे. आमतौर पर उनका ये यॉट हर उस जगह पड़ाव डालता था, जहां उनकी सहारा फोर्स वन की टीम शिरकत करने जाती थी. किंगफिशर का कैलेंडर भी कभी मॉडल्स के साथ इसी यॉट पर शूट किया गया था.

माल्या का सुपरयाट इंडियन इंप्रैस

Loading...

माल्टा कोर्ट के आदेश पर बिका
इस सुपरयॉट को माल्टा की एक कोर्ट के अादेश के बाद इसी साल सितंबर में नीलाम किया गया था. तब इसे माल्टा में रजिस्टर्ड एक सऊदी कंपनी ने 35 मिलियन यूरो में खरीद लिया.

नहीं रहीं दुनिया की सबसे उम्रदराज फूड Youtuber, जानें कैसे रातों-रात हुईं फेमस

कब से लावारिस 
दरअसल माल्या ने इसे लावारिस हाल में सितंबर 2017 से छोड़ा हुआ था. भारत के बैंकों का उन पर 9000 करोड़ का कर्ज है. वो इन दिनों लंदन में अपने परिवार के साथ अपने बंगले में आलीशान तरीके से रह रहे हैं. भारत लगातार ब्रिटेन से उनके प्रत्यर्पण की मांग करता रहा है. प्रत्यर्पण का मामला भी ब्रिटेन की एक अदालत में चल रहा है.

अदालत के आदेश के बाद ये यॉट नीलाम जरूर हो गया लेकिन अब भी इसके कुछ सीनियर क्रू मेंबर्स जहाज पर ही रह रहे हैं. उन्होंने अपने बकाया वेतन की मांग की है.

ये सुपरयॉट लग्जरी सुविधाओं से भरपूर है. माल्या अक्सर इसी याट पर शानदार पार्टियों का आयोजन करते थे


2006 में माल्या ने खरीदा था
ये यॉट सुपरलग्जरी याट कहलाता है. जब माल्या ने उसे खरीदा तो उसका नाम इंडियन इंप्रैस रखा. ये 95 मीटर लंबा है. माल्या ने इसे वर्ष 2006 में कतर के प्रधानमंत्री से खरीदा था. उसके बाद इसमें इंटीरियर पर काफी काम किया गया. महंगी पेंटिंग्स से इसे सजाया गया.

AgustaWestland Scam: डोभाल के नेतृत्व में ऐसे पूरा हुआ 'ऑपरेशन यूनिकॉर्न'

लग्जरी सुविधाएं, दो मर्सीडीज खड़ी रहती थीं
इस यॉट में 15 सीटों का सिनेमा थिएटर और सर जॉन एल्टन का बेबी ग्रैंड पियानो है, इस यॉट में 32 लोगों के लिए 16 लग्जरी केबिन हैं. साथ ही 42 क्रू मेंबर्स के लिए 20 केबिन. इसमें जिम, सोना और स्टीम रूम है. साथ ही इसके बोर्ड पर दो मर्सीडीज भी खड़ी रहती थीं.

विजय माल्या के पास कलिज्मा नाम की एक और याट भी है


एक और यॉट के भी मालिक
माना जाता है कि इस सुपरयॉट के अलावा माल्या के पास एक और याट है, जिसका नाम कलिज्मा है. सौ साल पुराना ये यॉट किसी जमाने में मशहूर हॉलीवुड एक्टर रिचर्ड बर्टन का था. बाद में उनके बच्चों ने इसे माल्या को बेच दिया. 1995 से माल्या इसका इस्तेमाल कर रहे हैं.

ऑस्ट्रेलिया की युवतियां क्यों डाल रही हैं 'नंगी बांहों' वाली सेल्फी
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...