वो आर्थर रोड जेल, जहां माल्या को मिलेंगी ये सुविधाएं

बता दें कि विजय माल्या ने पिछले दिनों लंदन की अदालत में प्रत्यर्पण के खिलाफ भारतीय जेलों की खराब स्थिति का हवाला देते हुए याचिका लगाई थी. इस पर आज फैसला सुनाया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 10, 2018, 6:31 PM IST
  • Share this:
इंग्लैंड की कोर्ट ने भारतीय बैंकों से हजारों करोड़ का कर्ज लेकर ब्रिटेन भागे शराब कारोबारी विजय माल्या का भारत के लिए प्रत्यर्पण करने का फैसला सुना दिया है. पूरी उम्मीद है कि उन्हें मुंबई की आर्थर रोड जेल में रखा जाएगा. पिछले दिनों लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट को आर्थर रोड जेल का वीडियो भेजा गया था, जहां भारत भेजे जाने की सूरत में माल्या को रखे जाने की बात थी.

ये वीडियो करीब 8 मिनट का है, जिसमें आर्थर रोड जेल की उस बैरक को दिखाया गया है, जहां विजय माल्या को रखे जाने की बात है. वीडियो में दिखाया गया है कि बैरक नंबर 12 में काफी रोशनी है.

ये इतनी बड़ी है कि माल्या इसमें टहल भी सकते हैं. बैरक में नहाने की जगह, एक पर्सनल टॉयलेट और एक टेलीविजन सेट है. इसमें ये भी कहा गया है कि माल्या को वहां साफ बिस्तर, कंबल और तकिया भी दिया जाएगा.



माल्या ने शेल कंपनियों को भेजा था 6000 करोड़ के लोन का ज्यादातर हिस्सा
माल्या के लिए खास रंगाई-पुताई और मरम्मत
माल्या के लिए सेल की रंगाई-पुताई की गई है. बैरक नंबर 12 की ओर जाने वाले रास्ते को भी पक्का कर दिया गया है. इसके फ्लोर की मरम्मत की गई है. टॉयलेट को भी नया कर दिया गया है. वहीं, सूरज की रोशनी को रिफ्लेक्ट करने के लिए सेल में एक साइड की दीवार में काला पेंट किया गया है.

मुंबई की आर्थर रोड जेल, अगर प्रत्यर्पण हुआ तो ये जगह होगी माल्या की ठौर (फाइल फोटो)


माल्या के लिए बाथरूम फिटिंग भी बदली गई है. नया नल, नया कमोड और जेट स्प्रे लगाया गया है. यहां वेंटिलेशन का इंतजाम भी किया गया है. बताया जा रहा है कि इस काम को 45 कर्मचारियों ने पूरा किया.

क्या क्या है इस बैरक में 

  • माल्या के टहलने की जगह

  • पर्सनल टॉयलेट 

  • टेलीविजन सेट 

  • साफ बिस्तर

  • कंबल 

  • तकिया

  • नहाने की जगह


माल्या का जेट, जिसमें थीं सोने की टोटी, बार और गजब की शानोशौकत

लाइब्रेरी जा सकेंगे माल्या
इसके अलावा माल्या को यहां लाइब्रेरी जाने की भी इजाजत होगी. जेल के इस बैरक पर CCTV कैमरों की नज़र रहेगी. 24 घंटे यहां सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. इस वीडियो में दिखाया गया है कि बैरक की खिड़कियों में सलाखें हैं, जिससे अच्छी रोशनी और हवा आती है.

विजय माल्या (फाइल फोटो)


विजय माल्या ने पिछले दिनों लंदन की अदालत में प्रत्यर्पण के खिलाफ भारतीय जेलों की खराब स्थिति का हवाला देते हुए याचिका लगाई थी. इस पर भारत सरकार ने कोर्ट में मुंबई की आर्थर रोड जेल की तस्वीरें पेश की. इन्हें स्वीकार करने से इनकार करते हुए कोर्ट ने जेल का वीडियो पेश करने का आदेश दिया था.

एग्जिट पोल्स तो आ गए लेकिन कितने सटीक होते हैं उनके रिजल्ट्स?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज