Bengal Election Results: TMC के जीतने पर ये नया रिकॉर्ड बनाएंगी ममता

ममता बनर्जी एक बार फिर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बन सकती है. (फाइल फोटो)

ममता बनर्जी एक बार फिर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बन सकती है. (फाइल फोटो)

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में तृणमूल कॉन्ग्रेस (TMC) बड़ी बढ़त की ओर दिख रही है. ऐसे में बहुमत मिलने पर ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) बंगाल की तीसरी बार बनने वाली मुख्यमंत्री होगीं.

  • Share this:
देश में पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव (State Assembly Elections) के लिए मतगणना जारी है. पश्चिम बंगाल (West Bengal) में नतीजों के रुझान आने शुरू हो चुके हैं. यहां तृणमूल कांग्रेस को बड़ी बढ़त मिलती दिखाई दे रही है. ऐसा लगता है कि इस बार तृणमूल कांग्रेस को बहुमत मिल जाएगा. ऐसे में ममता तीसरी बार प्रदेश की मुख्यमंत्री बनेंगी और वे प्रदेश के एक पूर्व मुख्यमंत्री के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगी.

मिल रही है बड़ी बढ़त

ताजा रुझानों में टीएमसी को 200 से ज्यादा सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. तो वहीं भारतीय जनता पार्टी ने भी रिकॉर्ड सफलता का इशारा किया है. उसे भी 80 से ज्यादा सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है.292 सीटों वाली बंगाल विधानसभा में बहुमत के लिए 148 सीटों की जरूरत है. ऐसे में ममता अपने ही दम पर सरकार बना सकती हैं.

यह होता रहा है बंगाल में
बंगाल चुनाव का इतिहास रहा है कि एक ही पार्टी या गठबंधन ने लंबे समय तक यहां राज किया है. खुद ममता बनर्जी लगातार दो बार यहां की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. बंगाल में सत्ता परिवर्तन आसान नहीं रहा है और जब भी हुआ है तो सत्तारुढ पार्टी की बुरी गत हुई है. यहां एक बात और है कि सता से  हटने बाद कभी किसी दल ने वापस सरकार नहीं बनाई है.

West Bengal, Mamta Banerjee, West Bengal Elections, West Bengal Election Results, West Bengal Chief Minister, Bengal Election Result 2021, Bengal Election Result
ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने इससे पहले सीपीआईएम और कांग्रेस के सहयोग से सरकार बनाई थी. (फाइल फोटो)


तीसरी बार मिलेगा पद



अगर ममता इस बार भी चुनाव जीतती हैं वे पश्चिम बंगाल के दो पूर्व मुख्यमंत्री की बराबारी कर लेंगी जो यहां तीन बार मुख्यमंत्री बने हैं. इससे पहले अजॉय कुमार मुखर्जी तीन बार बंगाल के मुख्य मंत्री रह चुके हैं. वहीं ज्योति बसु ने पांच बार मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड बनाया है.

Assam Election Results जानिए कैसा रहा है असम विधानसभा चुनाव का इतिहास

केवल दो ही मुख्यमंत्री कर सके हैं ऐसा

अभी तक ममता केवल दो ही बार बंगाल की मुख्यमंत्री रही हैं. ऐसे में वे अजॉय कुमार मुखर्जी तीन बार की बराबरी कर लेंगी जो तीन बार बंगाल के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. यानि उनसे आगे केवल ज्योति बसु ही रह जाएंगे.

West Bengal, Mamta Banerjee, West Bengal Elections, West Bengal Election Results, West Bengal Chief Minister, Bengal Election Result 2021, Bengal Election Result,
ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने वामपंथ के दशकों पुराने वर्चस्व को तोड़ा था. (फोटो PTI)


अब तक इनके साथ थी बराबरी

अन्य मुख्यमंत्रियों की बात की जाए तो विधान चंद्र घोष, प्रफुल्ल चंद्र राय और बुद्धदेव भट्टाचार्य ही दो बार बंगाल के मुख्यमंत्री बने हैं. बंगाल की राजनीति में दशकों से वामपंथ का प्रभाव रहा है. ममता ने पिछले चुनाव में कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई थी और बंगाल की सत्ता पर वामपंथ का पूरा प्रभाव खत्म कर दिया था.

Bengal Election Results: जानिए 10 प्वाइंट्स में बंगाल के चुनाव का इतिहास

इस बार के चुनाव में वामपंथ अपनी पूरी जमीन खोता दिखाई दे रहा है. वैसे भी इस बार के चुनाव में वामपंथी दलों को केवल एक ही सीट पर बढ़त दिखाई दे रही है. इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी ने इस चुनाव में लंबी छलांग तो है, लेकिन वे ममता दीदी को चुनौती देने की स्थिति में दूर-दूर तक नहीं दिख रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज