होम /न्यूज /नॉलेज /क्या हैं kamikaze drone, जो रूस यूक्रेन युद्ध में हो सकते हैं गेमचेंजर

क्या हैं kamikaze drone, जो रूस यूक्रेन युद्ध में हो सकते हैं गेमचेंजर

कामिकाजी ड्रोन (kamikaze drone) जिसे स्विचब्लेड ड्रोन भी कहते हैं बहुत खतरनाक हथियार माना जाता है. (तस्वीर: Wikimedia Commons)

कामिकाजी ड्रोन (kamikaze drone) जिसे स्विचब्लेड ड्रोन भी कहते हैं बहुत खतरनाक हथियार माना जाता है. (तस्वीर: Wikimedia Commons)

यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अमेरिका से रूस यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) सैन्य सहायता क ...अधिक पढ़ें

    रूस यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) में अमेरिका और नाटो सीधे तौर पर शामिल होने से बच रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को आशंका है कि ऐसा करने से तीसरा विश्वयुद्ध छिड़ सकता है. लेकिन यूक्रेन को सैन्य सहायता जारी है. हाल ही में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अमेरिकी संसद से और अधिकसैन्य सहायता की मांग की है. अब अमेरिका ने ऐलान किया है कि वह यूक्रेन को कामिकाजी ड्रोन (kamikaze drone) की आपूर्ति करेगा. अमेरिकी विशेषज्ञों का कहना है कि यह आपूर्ति एक गेमचेंजर साबित हो सकती है. आइए जानते हैं कि आखिर यह ड्रोन क्या है.

     अब तक दो अरब डॉलर की सहायता
    अमेरिका अब 80 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सहायता यूक्रेन को देने जा रहा है. इस तरह बाइडन के सत्ता संभालने के बाद से यह सहायता 2 अरब डॉलर की हो जाएगी. इस ड्रोन के अलावा अमेरिका 800 स्ट्रिंजर एंटी-एयरक्राफ्ट सिस्टम, सौ ग्रेनेड लॉन्चर, 2 करोड़ राउंड के छोटे हथियार, ग्रेनेट लॉन्चर और मोर्टार राउंड्स यूक्रेन को देगा.

    कहां से आया ये कामिकाजी शब्द
    कामिकाजी एक जापानी शब्द है. यह द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक हमला करने वाली विशेष ईकाई से जुड़ा नाम था. इसमें सैन्य पायलट अपने लड़ाकू विमान क्रैश कर आत्मघाती अभियान को अंजाम दिया करते थे और अपने साथ दुश्मनों का खात्मा कर दिया करते थे. तब से किसी भी आत्मघाती  अभियान के लिए कामिकाजी नाम जुड़ता रहा है.

    क्या है कामिकाजी ड्रोन
    ड्रोन के लिहाज से देखें तो यह के रोबोटिक बम हैजो तब तक लक्ष्य के पास उड़ता है जब तक वह सटीक तौर और समय पर हमला करने की स्थिति में ना आ जाए. यह एक तरह से निर्देशित क्रूज मिसाइल और अनमैन्ड एरियल व्हीकल (UAV) का मिश्रण है. एनबीसी न्यूज के अनुसार व्हाइट हाउस कि फैक्ट शीट इसे सौ रणनीतिकी यूएएस के बराबर का हथियार मानती है.

    Ukraine, Russia Ukraine War, US, Joe Biden, Volodymyr Zelenskyy, kamikaze drones, kamikaze drone,

    यह मारक ड्रोन (Drone) युद्ध में गेमचेंजर का काम कर सकता है. (तस्वीर: Wikimedia Commons)

    दो वेरिएंट की चर्चा
    अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि युक्रेन को किस तरह का ड्रोन दिया जा रहा है, लेकिन इस ड्रोन के दो वेरिएंट खूब चर्चा में हैं. एक है स्विचब्लैड 300 और दूसरा स्विचब्लैड 600 है. जहां स्विचब्लैड 300 लोगों को मारने के लिए  बनाया गया है, वहीं स्विचब्लैड 600 टैंक और दूसरे सैन्य वाहनों को नष्ट करने के लिए बनाया गया है.

    यह भी पढ़ें: यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अमेरिका को क्यों दिलाई 9/11 की याद

    रोबोटिक स्मार्ट बम
    यह आधुनिक निर्देशित मिसाइल दुश्मनों के लक्ष्यों पर मीलों दूर से सटीकता से हमला कर सकते हैं. इस तरह के स्विचब्लैड ड्रोन में कैमरा, गाइडेंस सिस्टम, विस्फोट होते हैं और ये रोबोटिक स्मार्ट बम होते हैं. ड्रोन को उड़ने के लिए प्रोग्राम भी किया जा सकता है और उनकी दिशा और गति में भी जरूरत के मुताबिक बदालव किया जा सकता है.

    Ukraine, Russia Ukraine War, US, Joe Biden, Volodymyr Zelenskyy, kamikaze drones, kamikaze drone,

    स्विचब्लेड ड्रोन (Drone) का हलका वेरिएंट 15 मील तक की दूरी पर वार कर सकता है. (तस्वीर: Wikimedia Commons)

    क्या हैं क्षमताएं
    स्विचब्लेड के निर्माता एरोवायर्नमेंट के अनुसार स्विचब्लेड 600 हवा में 40 मिनट तक 25 मील की दूरी तक उड़ सकता है और उसके बाद 115 मील प्रतिघंटा की गति से हमला कर सकता है. इसका छोटा वेरिएंट स्विचब्लेड 300 दो फुट लंबा है और उसका भार केवल ढाई किलो है. इसे ढोना आसान होता है और मोर्टार से मिलती जुलती ट्यूब से भी लॉन्च किया जा सकता है यह 15 मिनट तक उड़ सकता है.

    यह भी पढ़ें: रूस यूक्रेन युद्ध ने उठाए सवाल, अंतरिक्ष पर है किसका राज

    दोनों ही वेरिएंट को सेंसर्स और जीपीएस के जरिए निशाने के लिए निर्देशित किया जा सकता है. इनमें ऑपरेटर्सकेलिए वेवऑफ की भी सुविधा है जिससे ड्रोन भेजने के बाद भी हमले को रोका जा सकता है. ये एक ही बार में उपगोग में लाए जासकने वाले हथियार हेलफायर मिसाइल से भी सस्ते होते हैं जो अमेरिकी रीपर ड्रोन से दागी जाती हैं. इसकी कीमत 6 हजार डॉलर से भी कम होती है.

    Tags: Research, Russia ukraine war, Ukraine, US, World

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें