क्या है ऑस्ट्रेलियाई संसद का सेक्स स्कैंडल और सांसद लिडिया थोर्प की कहानी?

ऑस्ट्रेलिया में लैंगिक अपराधों के खिलाफ इंसाफ के लिए प्रदर्शन करती महिलाएं.

ऑस्ट्रेलिया में लैंगिक अपराधों के खिलाफ इंसाफ के लिए प्रदर्शन करती महिलाएं.

जैसे नाइटक्लब के मनचले ऑस्ट्रेलिया की संसद में हों, स्थितियां ऐसी हो गई हैं. संसद में रेप (Rape in Parliament) तक के केस हैं. पीएम (Australia PM) खुद को शॉक्ड कह रहे हैं लेकिन सिस्टम के अनैतिक और कमज़ोर होने को जस्टिफाई नहीं कर पा रहे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 2:04 PM IST
  • Share this:
'सुनकर लगता है, जैसे ऑस्ट्रेलिया में किसी महिला के साथ बलात्कार या यौन शोषण करके बच निकलना हो तो सबसे आसान जगह है कैनबरा में संसद भवन (Parliament House).' ऑस्ट्रेलियाई टीवी चैनल पर 15 फरवरी को संसद स्टाफ की महिला (Parliament Staffer) ने बलात्कार की दास्तान सुनाई, तब एंकर ने इस भयानक बयान के साथ चर्चा खत्म की. जबकि इसी हफ्ते वो वीडियो लीक हुआ, जिसमें संसद भवन के प्रेयर रूम (Prayer Room) में सांसद सेक्स करते दिखे, तो यह सवाल फिर है कि ऑस्ट्रेलियाई संसद क्या महिलाओं के लिए बेहद असुरक्षित है? और यह भी कि सीनेटर लिडिया थोर्प (Australian Senator) इस बीच क्यों चर्चा में हैं?

संसद स्टाफ में शामिल रहीं ब्रिटनी हिगिन्स ने टीवी चैनल पर एक सीनयिर स्टाफर के खिलाफ रेप के आरोप लगाए तो उसके तीन-चार हफ्ते बाद एक और महिला ने उसी सीनियर नेता के खिलाफ यौन शोषण के आरोप एक अखबार के ज़रिये लगाए. इसके बाद ही, दो और महिलाएं ऐसे ही मामले सुनाती सामने आईं. इन आरोपों से जूझ रही ऑस्ट्रेलिया की लिबरल गठबंधन वाली स्कॉट मॉरिसन सरकार सेक्स वीडियो कांड में घिर गई है.

ये भी पढ़ें : कौन है इंटरनेशनल ड्रग्स सरगना किशन सिंह, जो यूके से सीधे पहुंचा तिहाड़

parliament scandal, australia news, prime minister of australia, capital of australia, ऑस्ट्रेलिया संसद, ऑस्ट्रेलियाई न्यूज़, ऑस्ट्रेलियाई के प्रधानमंत्री, ऑस्ट्रेलियाई की राजधानी
ऑस्ट्रेलियाई संसद भवन की तस्वीर विकिकॉमन्स से साभार

संसद में सेक्स का घिनौना इतिहास

मॉरिसन सरकार में मंत्री या अटॉर्नी जनरल क्रिश्चियन पोर्टर के खिलाफ 16 साल की लड़की के रेप का आरोप लगाती हुई एक चिट्ठी पीएम मॉरिसन और पुलिस विभाग को भेजी गई, इस तरह की रिपोर्ट 26 फरवरी को मीडिया में आई. इस आरोप के मुताबिक पोर्टर ने रेप को अंजाम 1988 में दिया था. इस महिला ने 2019 में अपनी दर्दनाक कहानी सार्वजनिक की थी :

अगर मेरी कहानी लोगों तक पहुंची तो मुझे उम्मीद है कि और भी महिलाएं आपबीती के साथ आगे आएंगी. मेरे लिए नहीं, अपने ही लिए... मुझे यह भी उम्मीद है कि ऐसे घिनौने अनुभव रखने वाली महिलाएं खुद को अकेला महसूस करने के बजाय लोगों तक अपना दर्द पहुंचाएंगी.




लेकिन इस आरोप का हुआ क्या? आरोप लगाने वाली महिला के पक्ष में आधा दर्जन और महिलाओं ने आवाज़ उठाई थी, लेकिन उस महिला की मौत हो गई और पुलिस ने जांच बंद कर दी. मॉरिसन सरकार पर यौन शोषण के मामलों को दबाए जाने के आरोप लगते रहे हैं इसलिए ताज़ा मामले को लेकर भी यही सवाल खड़ा है कि क्या इंसाफ होगा?

ये भी पढ़ें : कोविड-19 की नई लहर के चलते किन देशों में कैसे हैं लॉकडाउन के हाल?

पोर्टर ने हालांकि इन आरोपों को सिरे से खारिज किया था और किसी जांच की ज़रूरत न होने तक की बात कही थी, लेकिन पिछले साल नवंबर में एबीसी ने एक रिपोर्ट में पोर्टर के खिलाफ सेक्स और आपत्तिजनक बर्ताव के आरोपों के इतिहास को लेकर कहानी छापी थी.

parliament scandal, australia news, prime minister of australia, capital of australia, ऑस्ट्रेलिया संसद, ऑस्ट्रेलियाई न्यूज़, ऑस्ट्रेलियाई के प्रधानमंत्री, ऑस्ट्रेलियाई की राजधानी
ऑस्ट्रेलियाई सीनेटर लिडिया थोर्प.


सिर्फ पोर्टर ही नहीं, और भी नेताओं के खिलाफ सेक्सुअल हैरसमेंट के आरोप लग चुके हैं. कम से कम छह महिलाओं ने सांसद क्रेग केली के करीबी सलाहकार फ्रैंक ज़म्बो के खिलाफ पुलिस में इस तरह के मामले दर्ज करवाए. इसी कड़ी में सांसद लिडिया थोर्प के आरोप ऑस्ट्रेलियाई सिस्टम पर करारा तमाचा मालूम होते हैं.

लिडिया के आरोप और कहानी

ऑस्ट्रेलियाई संसद में पिछले साल ही बतौर सीनेटर पहुंचीं लिडिया ने हाल में संसद में होने वाले यौन उत्पीड़न को लेकर अपने अनुभव मीडिया को बताए. ग्रीन पार्टी की जनप्रतिनिधि लिडिया ने कहा कि ज़बरदस्ती किसी होटल में ले जाने के प्रस्ताव से लेकर आपत्तिजनक ढंग से उनकी इच्छा के विरुद्ध उन्हें छूने जैसे कई घटनाक्रम वो झेलती रही हैं. खास तौर से दो उम्रदराज़ पुरुष सांसदों पर उन्होंने संसद के भीतर बार बार आपत्तिजनक बर्ताव के आरोप लगाए.

ये भी पढ़ें : भारत में आज के ही दिन पहली बार बनी थी गैर कांग्रेसी सरकार

इस पूरी चर्चा में सीनेटर लिडिया इसलिए केंद्र में आ गई हैं क्योंकि उनके ताज़ा आरोप संवेदनशील तो हैं ही, खुद लिडिया एक संघर्ष वाले बैकग्राउंड से आती हैं. ऑस्ट्रेलिया की चर्चित फेमिनिस्ट अल्मा थोर्प की दूसरी पीढ़ी की लिडिया अपने देश के आदिवासी समुदाय से ताल्लुक रखती हैं,​ जिन्हें ज़मीन से जुड़ी एक्टिविस्ट कहा जाता है और उनका सीनेटर बनना सा​माजिक समीकरणों के हिसाब से बड़ी बात रही है.



विक्टोरिया राज्य से 2017 में पहली बार किसी देसी व्यक्ति के तौर पर लिडिया चुनी गई थीं. इसके बाद 2020 में वो देश की संसद तक पहुंचीं. 48 वर्षीय लिडिया की ज़िंदगी बेहद कठिन समय से गुज़र चुकी है. 17 साल की उम्र में वो पहले बच्चे की मां बन गई थीं. उसके बाद घरेलू हिंसा का दंश उन्होंने झेला और फिर 2013 में उन्हें दिवालिया तक घोषित किए जाने के हालात बने. अब वो तीन बच्चों की मां और लेफ्ट विचार की पार्टी से सीनेटर हैं.

ये भी पढ़ें : सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन के डोजों के बीच इंटरवल क्यों बढ़ाया?

लिडिया का कहना है कि इतने अहम पद पर पहुंचने के बाद वो अपनी आवाज़ लोगों तक पहुंचा सकती हैं और इसी से बदलाव की कोई उम्मीद की जा सकती है. उनका दावा है कि अभद्र व्यवहार के साथ ही, आदिवासी या देसी ऑस्ट्रेलियाई आबादी स्वास्थ्य, पूंजी, शिक्षा और रोज़गार जैसे क्षेत्रों में भारी असमानता के शिकार हैं.

कितना गहरे हैं दाग?

सेक्सुअल एब्यूज़ से गुज़र चुकी महिला ग्रैस टैम ने प्रैस क्लब में पिछले दिनों पीएम मॉरिसन की प्रतिक्रियाओं को बेहद कमज़ोर कहा. सेक्स संबंधी आरोपों को लेकर इससे पहले मॉरिसन की पत्नी ने कहा था कि उनके पति और देश के प्रधानमंत्री को 'एक पिता की तरह' इन मामलों पर सोचना चाहिए. समस्या को गहराने वाला फैक्ट तो यह भी है कि सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी की सीनेटर होली ह्यूज़ तक सांसदों पर गंभीर यौन उत्पीड़न के आरोप लगा चुकी हैं.

parliament scandal, australia news, prime minister of australia, capital of australia, ऑस्ट्रेलिया संसद, ऑस्ट्रेलियाई न्यूज़, ऑस्ट्रेलियाई के प्रधानमंत्री, ऑस्ट्रेलियाई की राजधानी
ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन


पीएम मॉरिसन कह रहे हैं कि वो ऐसे आरोपों और घटनाक्रमों से शॉक्ड हैं और ऑस्ट्रेलियाई संसद को इस अनैतिकता से उबरकर गरिमा को पाना चाहिए, लेकिन उनकी सरकार इसलिए कठघरे में है कि इसके लिए नीति और एक्शन के स्तर पर ठोस कुछ भी नहीं किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज