जानिए क्या है Covid Tongue और इसका कोरोना वायरस से कितना है संबंध

कोविड-19 (Covid-19) के मरीजों में कोविड टंग के लक्षण अब ज्यादा प्रमुखता से दिखाई देने लगे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

कोविड-19 (Covid-19) के मरीजों में कोविड टंग के लक्षण अब ज्यादा प्रमुखता से दिखाई देने लगे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

कोविड-19 (Covid-19) के मरीजों में जीभ (Tongue) से संबंधित एक साथ कई लक्षण दिखाई दे रहे हैं जिसे कोविड टंग (Covid Tongue) नाम दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2021, 3:38 PM IST
  • Share this:
जिस तरह से भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण का विस्फोट हुआ है, उससे पूरी दुनिया में चिंता फैल गई है. ऐसा केवल भारत में नहीं हुआ है. दुनिया के कई देश वायरस के ट्रिपल म्यूटेंट वाले स्ट्रेन से हैरान हैं. इस बार कोरोना संक्रमित लोगों में लक्षणों (Covid Symptoms)  में विविधता देखने को मिली है और एक साथ सभी नहीं बल्कि कुछ ही लक्षण देखने को मिल रहे हैं. इसी बीच कोविड टंग (Covid Tongue) नाम काफी चर्चा में हैं.

क्या है ये कोविड टंग

कोविड टंग कोविड-19 बीमारी के बहुत से लक्षणों में से एक है. जो खासतौर पर जीभ और गले से संबंधित हैं. इसमें मरीज को जीभ में जलन और छाले जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं. इसकी खास पहचान यह होती है कि जीभ की पिंक जोन यानि गुलाबी इलाके का रंग चला जाता है और इसमें सफेद और पीले धब्बे देखने को मिलते हैं. इसके अलावा ऐसा लगता है कि जीभ रोएंदार हो गई है.

Youtube Video

कुछ लक्षण ये भी

कई मामलों में कोविड टंग के शिकार लोगो की जीभ में में दर्द देने वाले दाने से दिखते लगते हैं. सबसे ज्यादा नुकसान जीभ के बाजू में होता है. खास तौर सारा नुकसान उन जगहों पर होता है जो स्वाद की पहचान करने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

कब से दिख रहे हैं ऐसे लक्षण



कोविड-19 के लिए जिम्मेदार सार्स कोव-2 वायरस पिछले कई महीनों से अपने आप में बदलाव ला रहा है. ये बदलाव संरचनात्मक तो हैं ही साथ वायरस के प्रभाव और बर्ताव में भी हुए  हैं. पिछले 5 महीनों से कोविड टंग के लक्षणों की व्यापकता देखने को मिल रही है. वहीं इससे पहले केवल मुंह का स्वाद जाना कोविड-19 का लक्षण माना जा रहा था जबकि सूंघने की शक्ति खोने का लक्षण तो शुरू से ही इस बीमारी से जुड़ा है.

Health, Coronavirus, Covid-19, Covid Tongue, Corona infection, SARS CoV-2, ACE 2, Corona Symptoms, Tongue,
कोविड टंग (Covid Tongue) में जीभ में जलन, छाले, रोएं से उठने वाले लक्षण देखने को मिलते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)


कोरोना का आसान शिकार

चिकित्सा विशेषज्ञों का कोविड टंग के पीछे के कारण का संबंध ACE2 प्रोटीन से जुड़ा पता चला है. ACE2 यानि एंजीयोटेंसिन-कनवर्टिंग एनजाइम 2 एक सतह का प्रोटीन है जो सभी इंसानों की जीभ की सतह पर विशाल मात्रा में मौजूद रहता है. सार्स कोव-2 प्रमुख रूप से ACE2 प्रोटीन पर ही हमला करता है. इसीलिए कोविड-19 मरीजों में कोविड टंग एक प्रमुख लक्षणों के रूप में उभर रहा है.

जानिए कोविड-19 संक्रमितों में कितना अलग दिखाई दे रहा है प्रतिरोध

और भी कारण हो सकते हैं कोविड टंग के

अजीब लगने वाली बात यह है कि किसी व्यक्ति मे कोविड टंग के लक्षण दिखने का मतलब यह नहीं है कि वह कोरोना वायरस से ही संक्रमित हो. यहां तक कि सूजन, छाले, खट्टापन, गहरे धब्बे मसालेदार, एसिड वाले भोजन या किसी बैक्टीरिया का फफूद संक्रमण कारण भी हो सकते हैं.

, Health, Coronavirus, Covid-19, Covid Tongue, Corona infection, SARS CoV-2, ACE 2, Corona Symptoms, Tongue,
कोविड टंग (Covid Tongue) के लक्षण दिखने पर डॉक्टर को जरूर दिखाना जाहिए. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)


क्या करना चाहे जब ऐसे लक्षण दिखें

सबसे अहम बात यह है कि कोविड-टंग के लक्षण दिखने पर घबराने की बात नहीं है और इसके बारे में सीधे विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखाना चाहिए. यह आमतौर पर ये लक्षण कोविड-19 बीमारी के लक्षणों के साथ दिखते हैं. इसलिए कोविड टंग के लक्षण दिखने पर डॉक्टर को जल्द से जल्द दिखाना चाहिए.

जानिए क्यों चीन अपने नागरिकों को दे रहा है मुफ्त अंडे

मरीज की कोविड जांच के पॉजिटिव आने पर डॉक्टर की सलाह और निर्देशों के अनुसार दवा लेना चाहिए. इस लक्षण की बहुत प्रमुखता से पहले चर्चा कभी नहीं हुई क्योंकि ज्यादातर डॉक्टर कोरोना की रिपोर्ट और अन्य लक्षणों के आधार पर ही मरीज का इलाज शुरु कर देते हैं. और मरीज भी इसे डॉक्टरों को प्रमुखता से नहीं बताते. इस मामले में कई बार तो केवल रिपोर्ट देखकर ही इलाज शुरू होजाता है और अन्य लक्षणों की पड़ताल नहीं होती.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज