अपना शहर चुनें

States

स्टैचू ऑफ यूनिटी तक जाने वाली ट्रेन में Vista Dome कोच क्यों है खास?

केवड़िया और अहमदाबाद के बीच शुरू हुई जनशताब्दी ट्रेन
केवड़िया और अहमदाबाद के बीच शुरू हुई जनशताब्दी ट्रेन

रेलवे (Indian Railway) का दावा है कि इस ट्रेन में बैठकर यात्रा करने से थकान नहीं होगी. वहीं "तारक मेहता का उल्टा चश्मा" फेम अभिनेता मयूर वाकनी (Mayur Wakani) ने इसे यूरोप की ट्रेनों से भी बेहतर (Better than Europe's Trains) बताया. जानिए इस कोच में क्या कुछ खास है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2021, 7:45 AM IST
  • Share this:
गुजरात में नर्मदा ज़िले (Narmada District) में स्थित केवड़िया को भारत के पर्यटन नक्शे (Gujarat Tourism) पर उभारने के मकसद से यहां पर्यटकों को लाने के लिए रेलवे ने कई जगहों से केवड़िया के लिए आठ नई ट्रेनें शुरू कीं, जिन्हें बीते रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हरी झंडी दिखाई. इन आठ ट्रेनों में से एक पर सबकी नज़र टिकी, जो अहमदाबाद से केवड़िया (Ahmedabad-Kevadia Jan Shatabdi Express) के बीच चल रही जनशताब्दी ट्रेन है. इस ट्रेन में विस्टाडोम कोच सबका ध्यान तो खींच ही रहा है, अपने आप में यह अनूठा भी है. आइए आपको इस कोच से जुड़े आकर्षक पहलुओं के बारे में बताते हैं.

* सबसे पहले तो इस कोच में यात्रियों के लिए बड़ा ऑब्ज़र्वेशन लाउंज है, जहां खड़े होकर वो केवड़िया तक के मनोहारी रूट को निहार सकते हैं और चाहें तो फोटोग्राफी भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- रूस : विरोधियों को ज़हर देकर रास्ते से हटाने की 5 डरावनी कहानियां



* इस कोच में यात्रियों के लिए जो रेक्लाइनर सीटें हैं, वो 180 डिगग्री घूम सकती हैं यानी दाएं और बाएं दोनों तरफ की खिड़कियों से आप नज़ारे देख सकते हैं.
* इस कोच में 44 सीटों के साथ ही दोनों सिरों पर ऑटोमैटिक स्लाइडिंग दरवाज़े और कांच का रूफटॉप है, जो इसकी सुंदरता में चार चांद लगाता है.

special train, jan shatabdi reservation, railway reserveation, jan shatabdi train route, स्पेशल ट्रेन, जनशताब्दी ट्रेन बुकिंग, रेलवे रिज़र्वेशन, जनशताब्दी ट्रेन रूट
विस्टा डोम कोच में 44 रेकलाइनर सीटें हैं, जो 180 डिग्री तक घूम सकती हैं. यात्रियों के लिए ये बेहद आरामदायक और सुविधाजनक बताई गई हैं.


* नाश्ते की टेबल फ्लाइट की तरह फोल्ड की जा सकने वाली हैं और सीट नंबर ब्रेल में भी लिखे गए हैं.

ये भी पढ़ें:- क्या सच में घर पर बनाई जा सकती है कोरोना के खिलाफ वैक्सीन?

* इंटरटेनमेंट के लिए डिजिटल स्क्रीन और स्पीकरों की व्यवस्था भी इस कोच में है. साथ ही, जीपीएस और वाई फाई की सुविधा भी है.

* मिनी पैंट्री के साथ कॉफी मेकर वॉटर कूलर, ओवन, फ्रीज के अलावा सामान रखने के लिए कई लेवलों का कंपार्टमेंट भी इस कोच को खास बनाता है.

ये भी पढ़ें: 19 जनवरी: 55 साल पहले देश को मिली पहली और इकलौती महिला पीएम

विस्टाडोम कोच में कुल 44 सीटें हैं और इनका किराया हर रिज़र्व सीट के लिए 885 रुपये है. इस कोच में सीसीटीवी निगरानी के साथ ही फायर अलार्म और एलईडी डेस्टिनेशन बोर्ड की सुविधा भी है.

कैसे डिज़ाइन हुआ यह कोच?
भारतीय रेलवे ने इस विस्टाडोम कोच को स्टेट-ऑफ-द-आर्ट तरीके से तैयार करवाया है. न सिर्फ यात्रियों के आराम बल्कि मनोरंजन और यात्रा के रोमांच को बढ़ाने के हिसाब से इसे तैयार करवाया गया. जनशताब्दी एक्सप्रेस में लगे इस कोच को चेन्नई स्थित कोच फैक्ट्री में बनाया गया. देश में पहली बार इस कोच में ऐसा हुआ है कि लिंके हॉफमैन बुश का प्लेटफॉर्म किसी कोच में बनाया गया.

ये भी पढ़ें :- पुण्यतिथिः विवाद कहें या साज़िश! 6 थ्योरीज़ कि कैसे पहेली बन गई ओशो की मौत?

यकीनन यह सब जानने के बाद आप समझ सकते हैं कि इस कोच में बैठकर यात्रा करना न सिर्फ सुविधाजनक बल्कि मनोरंजक और रोमांचक भी है. अब यह भी जानिए कि इस कोच वाली ट्रेन के अलावा और कितनी ट्रेनें केवड़िया के लिए लॉंच की गई हैं.

special train, jan shatabdi reservation, railway reserveation, jan shatabdi train route, स्पेशल ट्रेन, जनशताब्दी ट्रेन बुकिंग, रेलवे रिज़र्वेशन, जनशताब्दी ट्रेन रूट
सीटों के अलावा विस्टाडोम कोच में फर्श से लेकर छत और दरवाज़ों से लेकर खिड़कियों तक खास फीचरों की भरमार है.


कौन सी हैं 8 खास ट्रेनें?
हफ्ते में एक दिन चलने वाली केवड़िया-वाराणसी एक्सप्रेस, केवड़िया से दादर के बीच डेली एक्सप्रेस, केवड़िया से अहमदाबाद के बीच डेली, हज़रत निज़ामुद्दीन से हफ्ते में दो बार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, मध्य प्रदेश के रीवा से साप्ताहिक, चेन्नई से साप्ताहिक और प्रतापनगर से डेली ट्रेन को लॉंच किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज