अपना शहर चुनें

States

फिर छिड़ी पिछले साल वाली बहस, कब शुरू होता है नया दशक?

नये साल में ​दशक को लेकर छिड़ी पुरानी बहस.
नये साल में ​दशक को लेकर छिड़ी पुरानी बहस.

Welcome 2021 : साल 2020 बीतने और नये साल के आगमन के बाद भी वही बहस जारी है, जो 2019 के बीतने और 2020 के शुरू होने पर थी ​कि आखिर नया दशक (New Decade Begins) शुरू किस साल से माना जाए 2020 से या 2021 से?

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 3, 2021, 8:00 AM IST
  • Share this:
अगर आपने पहले इस बारे में नहीं सोचा है तो आप कन्फ्यूज़ ज़रूर हो सकते हैं कि नया दशक कहां शुरू और कहां खत्म होता है! 2020 से 2029 तक दशक माना जाए या फिर 2021 से 2030 तक? हर नौ दस सालों में यह सवाल खड़ा हो ही जाता है और लोग बहस (Debate over Decade) में उलझते हैं. नये साल के स्वागत (New Year Celebrations) और जश्न के बीच एक बार फिर यह सवाल चर्चा में रहा और सब अपनी राय भी बताते रहे, लेकिन आंकड़े और जानकार अब तक किस नतीजे पर पहुंच पाए हैं, क्या आपको पता है?

सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि जैसे सौ सालों के समय को सदी या शताब्दी कहते हैं, इसी तरह 10 साल के समय को एक दशक. बहस इसलिए है कि कुछ लोगों का मानना है कि 0 से गिनती शुरू की जाए जबकि कुछ समझते हैं कि 1 से. तो यहां दो टीमें बन जाती हैं, टीम ज़ीरो और टीम वन. इनके बीच में तर्क चलते रहते हैं. इन दोनों टीमों का प्रमुख तर्क आपको पहले जानना चाहिए. उसके बाद आगे और भी चर्चा करते हैं.

ये भी पढ़ें :- Bye-Bye 2020 : जाते साल की ये कहानियां आपको आती रहेंगी याद



क्या है टीम ज़ीरो की दलील?
भाषा और संस्कृति के लिहाज़ से हम 'एटीज़' या 'ट्वेंटीज़' (जैसे 1980s, 1920s) जैसे शब्द इस्तेमाल करते हैं, तो इसे हम आसानी से समझ सकते हैं कि ट्वेंटीज़ का मतलब यही है कि 20 से शुरू होकर 29 पर खत्म हो जाए क्योंकि उसके बाद 30 है यानी 'थर्टीज़'. यानी एक दशक 0 से शुरू होने वाले साल से शुरू होकर 9 पर खत्म होने वाले साल पर खत्म होगा.

happy new year, new year wishes, new year quotes, new year resolution, नववर्ष की शुभकामनाएं, नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं, नववर्ष शुभकामना संदेश, हैप्पी न्यू इयर 2021
सिडनी हार्बर पर नये साल के जश्न की फाइल तस्वीर.


क्या है टीम 1 का जवाब?
चूंकि प्रचलित रोमन कैलेंडर वर्तमान समय में 1 से शुरू होता है, 0 से नहीं, इसलिए नया दशक 1 से ही शुरू होना मानना ठीक है. इसे आप इस तरह समझें कि कैलेंडर में 1 ईसा पूर्व के बाद 1 ईसवी ही अगला वर्ष है, बीच में कोई 0 वर्ष है ही नहीं. तो पहला साल जब 1 से शुरू हुआ है तो दस साल बाद ही नया दशक शुरू हो सकता है.

ये भी पढ़ें :- 'जाना है तो जाओ..' 2014 से कितनी पार्टियां छोड़ चुकीं एनडीए का साथ?

क्या आप कन्फ्यूज़ हैं?
ज़ाहिर है कि दोनों ही तर्कों से आप सहमत नज़र आएंगे और ऐसे में सवाल वहीं का वहीं है कि दशक शुरू कहां से माना जाएगा? इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए YouGov ने लोगों की राय जानी. सर्वे में 64% लोगों ने कहा कि वो 1 जनवरी 2020 से नया दशक शुरू होना मानेंगे, जबकि 20% लोग काफी कन्फ्यूज़ थे और बहुत कम 1 जनवरी 2021 से नया दशक मान रहे थे.

ये भी पढ़ें :-
दुनिया के अलग-अलग कोनों में कैसे मनाया जाता है नया साल?
Bye-Bye 2020 : कोरोना समेत कितनी प्राकृतिक आपदाओं ने कितना कहर ढाया?

क्या टीम ज़ीरो का तर्क ज़्यादा सटीक है?
सर्वे के आंकड़े तो यही गवाही देते हैं, लेकिन जानकार टीम 1 के तर्क को जायज़ ठहराते हैं. फार्मर्स एल्मानैक के मैनेजिंग एडिटर सैंडी डंकन का यह वाक्य काफी पॉपुलर और शेयर किया गया कि '1 जनवरी 2021 से पहले नया दशक शुरू नहीं होगा'. तो अब यह बहस तर्क बनाम सांस्कृतिक समझ की हो जाती है. एक तीसरा वर्ग भी है, जो कहता है कि यह बहस ही वाजिब नहीं है. 10 साल का समय दशक है, जिसे कहीं से भी गिन सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- ईस्ट इंडिया कंपनी... कभी भारत गुलाम था, अब उसका मालिक है भारतीय

अमेरिकी एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी के रिक फीनबर्ग ने साफ कहा कि इस बारे में आधिकारिक सहमति जैसा कुछ नहीं है, लेकिन कैलेंडर के हिसाब से अगर पहला दशक 1 ईसवी से 10 ईसवी तक का था और गिनती वैसे ही जारी है तो स्पष्ट तौर पर नया दशक 2021 से 2030 तक ही होना चाहिए.

happy new year, new year wishes, new year quotes, new year resolution, नववर्ष की शुभकामनाएं, नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं, नववर्ष शुभकामना संदेश, हैप्पी न्यू इयर 2021
प्रतीकात्मक तस्वीर.


यह बहस कितनी बड़ी है? आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि इस पर 57 पेज का एक रिसर्च पेपर लिखा गया था जिसका शीर्षक था 'बैटल ऑफ द सेंचुरीज़'. इसमें बताया गया था कि कैसे लोग किसी भी युग को समय से पहले ही उतावली में मना लेते हैं. इस पेपर की लेखिका रूथ के शब्दों में जानिए :

जब मनुष्य की मूर्खताओं का एनसाइक्लोपीडिया लिखा जाएगा, तब इस बारे में एक पेज ज़रूर दर्ज होगा कि वास्तव में एक सदी किस साल पर खत्म होती है... यह भी सच है कि किसी सदी या युग के शुरू और खत्म होने वाले साल का कोई रिकॉर्ड किसी समय या किसी वंश के शासन में नहीं रखा गया.


क्या यह बहस अंतहीन है?
कुल मिलाकर बात यह है कि इतिहास की घटनाओं या फिर म्यूज़िक जैसी कलाओं में किसी फैशन या ट्रेंड को समझने के लिहाज़ से सांस्कृतिक तौर पर 20s, 30s जैसे शब्द लोकप्रिय हुए हैं और इस संदर्भ में आप टीम ज़ीरो से सहमत हो सकते हैं. यह एक तरह से प्रचलित शब्दावली है. लेकिन जब आप किसी प्रसंग में कैलेंडर या सिस्टम के संदर्भ से बात करते हैं, तो आपको टीम 1 की दलील को तवज्जो देना होगी, जिसका साफ कहना है कि विद्वान वही है, जो गिनती से 1 से 10 तक गिनता है, 0 से 9 तक नहीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज