10 वाकये, जब ट्विटर बना सुषमा का दफ्तर और फाइलों जैसे चले ट्वीट

ट्विटर पर किसी ने मदद मांगी और विदेश मंत्री रहते हुए सुषमा स्वराज ने किसी को मायूस नहीं होने दिया. जानें उन 10 खास वाकयों के बारे में जब सुषमा ने ट्वीट पर एक्शन लेते हुए भरपूर मदद की.

News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 8:07 AM IST
10 वाकये, जब ट्विटर बना सुषमा का दफ्तर और फाइलों जैसे चले ट्वीट
सुषमा स्वराज (File Photo)
News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 8:07 AM IST
केंद्र में एनडीए की पिछली सरकार में विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) के निधन का समाचार आने के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देने का सिलसिला शुरू हो चुका है. इससे बेहतर श्रद्धांजलि क्या हो सकती है कि स्वराज के उन कामों को याद किया जाए, जिनकी बदौलत सैकड़ों हज़ारों लोगों को न केवल मदद मिली, बल्कि वो जीवन भर के लिए सुषमा स्वराज के प्रति कृतज्ञ हो गए. मुश्किल में फंसे लोग ट्विटर पर उनसे मदद मांगते और स्वराज सहर्ष उनकी मदद को तैयार दिखतीं.

पढ़ें : जेपी आंदोलन का हिस्सा थीं सुषमा स्वराज! इंदिरा गांधी से लेकर सोनिया तक से लिया लोहा!

सुषमा स्वराज से पहले संभवत: सरकार के किसी प्रतिनिधि ने ​सोशल मीडिया को इस तरह से इस्तेमाल नहीं किया था. स्वराज का कमाल ही था कि लोगों और उनकी सरकार ने तो उनकी भरपूर सराहना की ही, विरोधी नेता भी उनके इस बेमिसाल कदम की तारीफ किए बगैर नहीं रह सके. आम आदमी पार्टी के भगवंत मान ने स्वराज को धन्यवाद देते हुए लोकसभा में कहा था कि 'वह लोगों को देश विदेश में बचाने का बेहतरीन काम कर रही हैं'.

आइए, ऐसे ही उन दस यादगार वाकयों को याद करते हैं, जब पूरी ताकत के साथ स्वराज ने ट्विटर पर धमक दर्ज कराई और देश के बाहर हिंदो​स्तानियों, तो देश के अंदर कुछ विदेशियों की भरपूर मदद करने में कोई कोताही नहीं बरती.

1. फरवरी 2015 में इराक में 168 भारतीय फंस गए थे. उन्होंने एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट करते हुए सुषमा स्वराज को टैग किया था. मदद की गुहार सुनते ही स्वराज ने संज्ञान लिया और सभी 168 लोगों की वहां से सकुशल बाहर निकलवाया.

sushma swaraj news, sushma swaraj death, sushma swaraj latest, sushma swaraj latest news, sushma swaraj health, sushma swaraj live, sushma swaraj today, sushma swaraj age, live news sushma swaraj, about sushma swaraj, sushma swaraj news today, news about sushma swaraj, sushma swaraj in hindi, news on sushma swaraj

2. प्रांशु सिंघल ने दोहा एयरपोर्ट पर फंसे अपने भाई अंकित के लिए गुहार लगाई थी क्योंकि प्रांशु का अपने भाई अंकित के साथ दो दिन से कोई संपर्क नहीं हो पा रहा था. तब स्वराज ने संज्ञान लेते हुए दोहा से अंकित की वापसी सुनिश्चित करवाई.
Loading...

3. अग्रता नाम के ट्विटर हैंडल वाली एक महिला ने गुहार लगाते हुए कहा था कि बर्लिन में उसका पासपोर्ट और पैसे खो गए थे. वो भारतीय दूतावास से मदद चाहती थी. तब स्वराज ने इस महिला को मदद मुहैया करवाते हुए दूतावास को उससे संपर्क करने को कहा था.

4. जब यमन की एक महिला ने अपने आठ महीने के बच्चे का फोटो ट्वीट करते हुए राहत फ्लाइट से भारत आने की गुहार लगाई थी, तब स्वराज ने सबा नाम की इस महिला को मदद करवाई थी. कहा गया था कि सबा ने एक भारतीय से शादी की थी और वह अपने बच्चे के साथ भारत लौटना चाहती थी, लेकिन यमन में फंसी हुई थी.

5. मानव तस्करी की शिकार हुई एक लड़की को स्वराज ने यूएई में छुड़वाया था जब उस लड़की के भाई देव ताम्बोली ने​ ट्विटर पर मदद मांगी थी. यूएई के दूतावास के ज़रिए पुलिस की मदद से लड़की को छुड़वाया गया था और ताम्बोली को सूचित करते हुए स्वराज ने कहा था कि उनकी बहन दुबई के भारतीय दूतावास द्वारा चलाए जाने वाले शेल्टर होम पहुंचा दी गई.

6. जब एक डच महिला ने ट्विटर के ज़रिये स्वराज को पत्र लिखकर मदद मांगी थी कि उसकी बहन ऋषिकेश में पर्यटन के दौरान मिसिंग थी, तब स्वराज ने गुमशुदा डच युवती सैबीन हारमेस को खोजने की कवायद करवाई थी.

sushma swaraj news, sushma swaraj death, sushma swaraj latest, sushma swaraj latest news, sushma swaraj health, sushma swaraj live, sushma swaraj today, sushma swaraj age, live news sushma swaraj, about sushma swaraj, sushma swaraj news today, news about sushma swaraj, sushma swaraj in hindi, news on sushma swaraj

7. एक वाकया था जब गोपाल केशरी ने स्वराज को ट्वीट किया था कि दक्षिण अफ्रीका में एक भारतीय मूल की महिला को बंधक बनाकर रखा गया था और उसे प्रताड़ित किया जा रहा था, तब स्वराज ने दक्षिण अफ्रीका स्थित भारतीय हाई कमीशन की मदद से उस महिला को सुरक्षित निकलवाने का रास्ता बनाया था.

8. जब कैप्टन तुषार महाजन के निधन के कारण उनके भाई कैप्टन निखिल महाजन को तत्काल भारत पहुंचना था और तब निखिल वॉशिंगटन में लंबी प्रक्रिया में उलझे थे. तब स्वराज ने निखिल को भाई के अंतिम संस्कार में जल्द से जल्द पहुंचने के लिए पूरी मदद करवाई थी.

9. जब मीरा शर्मा ने ट्वीट करते हुए समस्या बताई कि बाली में रहने के दौरान उनकी मां का एक्सीडेंट हो गया था और वहां के अस्पताल ने भारत के इंश्योरेंस को नकार दिया था, तब स्वराज ने मीरा की मां के इलाज में पूरी मदद मुहैया करवाई थी.

10. और जब युद्धग्रस्त यमन से स्वराज ने ऑपरेशन राहत को अंजाम दिया और बहुत कम समय में एक बहुत बड़ा बचाव अभियान चलाते हुए हवाई और जल मार्गों से 1947 विदेशियों और 4741 भारतीयों को बचाया था.

और एक किस्सा डांटने का भी
शादी से दो हफ्ते पहले पासपोर्ट खो जाने पर अमेरिका में काम कर रहे एक भारतीय को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जमकर लताड़ लगाई थी. वॉशिंगटन डीसी में जॉब करने वाले डी रवि तेजा ने ट्वीट किया था कि दो हफ्ते बाद उनकी शादी थी, लेकिन इस बीच उनका पासपोर्ट खो गया था. पासपोर्ट खोने से वह अमेरिका में फंस गए थे. तेजा ने सुषमा स्वराज को ये भी लिखा था कि 'आप मेरी एकमात्र उम्मीद की किरण हैं, जो भी जरूरी हो वो कीजिए.'

तेजा के ट्वीट के बाद पहले तो सुषमा स्वराज ने उन्हें लताड़ लगाई, लेकिन मदद भी की थी. सुषमा स्वराज ने लिखा, 'डी रवि तेजा... आपने बहुत गलत समय पर अपना पासपोर्ट खोया. बहरहाल, आप अपनी शादी के लिए वक्त पर पहुंचें इसके लिए हम आपकी मदद करेंगे.'

ये भी पढ़ें-
ये हैं सुषमा स्वराज के दुर्लभ फोटो, यूं लोगों के दिलों में बनाई जगह
सिर्फ 3 घंटे पहले सुषमा स्वराज ने किया था ट्वीट, 'मैं इस दिन को देखने का इंतजार कर रही थी'


ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 7, 2019, 3:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...