कौन हैं चीनी राष्ट्रपति की 93 वर्षीय मां, जो मदर्स डे पर चीनी मीडिया में छाई रहीं

कौन हैं चीनी राष्ट्रपति की 93 वर्षीय मां, जो मदर्स डे पर चीनी मीडिया में छाई रहीं
चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग अपनी मां छी शिन के साथ

10 मई को पूरी दुनिया में मदर्स डे (Mothers Day) मनाया गया. इस मौके पर चीन में राष्ट्रपति शी चिनपिंग ( (China President Xi jinping) ) की मां वहां मीडिया में छाई रहीं. उन्हें लेकर वीडियो क्लिपिंग दिखाई गईं और राइट-अब लिखे गए. कौन हैं चिनपिंग की 93 वर्षीय मां, जो आमतौर पर बडे़ नेता की बीवी होने के बाद भी लो-प्रोफाइल में रहती हैं

  • Share this:
मदर्स डे (Mothers Day) यानि 10 मई को चीनी मीडिया में चीन के राष्ट्रपति जी चिनपिंग (China President Xi jinping) की मां छाई रहीं. चीनी टीवी चैनलों से लेकर रेडियो और समाचार माध्यमों ने उन पर खास प्रोग्राम प्रसारित किए और आर्टिकल्स दिए. चिनपिंग की मां छी शिन 93 साल की हैं. आमतौर पर चीन का मीडिया राष्ट्रपति की मां को लेकर चुप्पी साधे रहता है.

चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क (China Global Television Network) यानि सीजीटीएन (CGTN) चीन का सबसे बड़ा टीवी नेटवर्क है. उसने मदर्स डे पर चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग और उनकी मां छी शिन पर एक खास प्रोग्राम प्रसारित किया. सीजीटीएन ने अपनी वेबसाइट पर भी खास राइट-अप के साथ चिनपिंग और उनकी मां का खास वीडियो शेयर किया.

मदर्स डे पर टीवी प्रोग्राम चीनी राष्ट्रपति को ये कहते हुए उद्धृत किया गया, परिवार ही लोगों की पहली पाठशाला होती है और पेरेंट्स उनके पहले टीचर. मेरी मां भी कुछ ऐसी ही हैं.



कौन हैं चीनी राष्ट्रपति की मां
आमतौर पर दुनिया में चीनी राष्ट्रपति की मां के बारे में शायद ही जानकारी हो. पिछले कुछ सालों में चीनी मीडिया में उनकी बहुत कम चर्चा हुई है. वैसे वो खुद भी काफी लो-प्रोफाइल रहती हैं. वो अपने बेटे के साथ रहती हैं या अकेले-इसकी भी जानकारी नहीं है. चीन के कुछ मीडिया और टीवी चैनल्स ने मदर्स डे पर उनकी और मां की टेलीफोन पर बातचीत की पुरानी क्लिपिंग भी दिखाई. शी चिनपिंग वर्ष 2015 में मदर्स डे पर मां पर लिखी गई एक कविता को पढ़ते हुए भावविभोर जरूर हो गए थे.

अपनी मां छिन और भाई-बहनों के साथ युवा शी चिनपिंग


खुद क्रांतिकारी रही हैं
चाइना इंटरनेशनल रेडियो ने उनपर एक खास प्रोग्राम प्रसारित किया. साथ ही उनकी वेबसाइट पर खास लेख भी इस बारे में पब्लिश हुआ है. जिसमें कहा गया है कि शी चिनपिंग की माां छी शिन चाहती हैं कि उनका बेटा देश और जनता के प्रति ज्यादा उत्तरदायित्व और जिम्मेदारी निभाए. विकीपीडिया के अनुसार वो खुद क्रांतिकारी रही हैं. उन्होंने सैन्य शिक्षा हासिल की.

पति उप प्रधानमंत्री थे
चीनी रेडियो चिनपिंग की मां के बारे में कहता है, वो हमेशा साधारण जीवन जीने की आदी रही हैं. यद्यपि उनके पति शी चोंगश्वुन देश के बडे़ नेता थे. इसके बाद भी उन्होंने कोई विशेषाधिकार और सुविधा का वहन नहीं किया.
चीनी रेडियो कहता है कि चिनपिंग के पिता उप प्रधानमंत्री थे. उप प्रधानमंत्री की पत्नी की हैसियत से केवल एक बार विदेशी मामलों गतिविधि में भाग लिया.

अब भी चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की सदस्य
छिन अब भी चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की सदस्य हैं. वो हर महीने सदस्यता फीस देती हैं. चीन गणराज्य में सबसे कठिन समय में भी वो हर महीने समय पर पार्टी सदस्यता की फीस देती थीं.

मदर्स डे पर चीनी राष्ट्रपति चिनपिंग की मां छी शिन चीनी मीडिया में छाई रहीं


पहले से विवाहित शख्स से शादी की थी
छी शिन ने शी चोंगश्वुन से शादी की थी. हाला्ंकि वो पहले से विवाहित थे. उनके पहली पत्नी से तीन बच्चे थे. इसके बाद उनकी शादी छिन से हुई. जिससे दो बेटियां और दो बेटे हुए. दोनों लड़कियां बड़ी थीं.

आफिस में पेरेंट्स की फोटो रखते हैं चिनफिंग
चाइना इंटरनेशनल रेडियो की साइट कहती है, शी चिनपिंगग के ऑफिस में माता-पिता और परिजनों के साथ खींची हुई कई फोटो हैं, जिनमें से एक फोटो में उन्होंने अपनी मां का हाथ पकड़ा हुआ है. वो मां से बहुत प्यार करते हैं. हमेशा मां का कहना मानते हैं.

ये भी पढ़ें
क्या है लिपुलेख विवाद, क्यों इसको लेकर नेपाल में भारत के लिए बरपा गुस्सा
एक ऐसा देश जहां ना कोई मस्जिद है और ना ही इसे बनाने की अनुमति
क्या है दिल्ली के सबसे बड़े रेड लाइट इलाके पर कोरोना लॉकडाउन का असर
इस वजह से भारत के पारसी कोरोना संकट में ईरान की कर रहे हैं खास मदद
एक नहीं, तीन चंद्रमा हैं हमारे पास, वैज्ञानिकों ने खोजे 2 छिपे हुए चंद्रमा
बैक्टीरिया को मारने के लिए बहुत दवाएं हैं लेकिन वायरस से निपटने में क्यों हैं हम पीछे
वे सैलानी, जिन्होंने जान का जोखिम लेकर तैयार किया दुनिया का नक्शा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज