Home /News /knowledge /

VIDEO: कौन हैं अंतरिक्ष में कार भेजने वाले एलन मस्क?

VIDEO: कौन हैं अंतरिक्ष में कार भेजने वाले एलन मस्क?

एलन ने 1999 में अपनी कंपनी जिप-2 बेच दी थी और वे 20 अरब रुपये की संपत्ति के मालिक बन गए थे.

    स्टार्टअप किंग एलन मस्क का जन्म 28 जून, 1971 को प्रिटोरिया में हुआ. उनके पिता इंजीनियर थे और मां कनाडियन मॉडल थीं. ओंटारियो स्थित क्वीन्स यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए एलन को साउथ अफ्रीका छोड़ना पड़ा. एलन ने फिजिक्स और बिजनेस में बैचलर डिग्री हासिल की, जिसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी चले गए.

    एलन ने जिप-2 नाम से एक कंपनी बनाई जो ऑनलाइन पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर बनाती थी. इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल मीडिया इंडस्ट्री करती थी. एलन ने 1999 में अपनी कंपनी जिप-2, कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी कॉम्पैक को बेच दी और 30 साल की उम्र में ही वे 300 मिलियन डॉलर (तकरीबन 20 अरब रुपये) से भी ज्यादा संपत्ति के मालिक बन गए.

    साल 2002 में उन्होंने स्पेसएक्स कंपनी का निर्माण किया. 2004 में वह मशहूर इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के चेयरमैन बन गए.

    हाल में स्पेसएक्स ने दो लोगों को अंतरिक्ष में भेजने का भी ऐलान किया था. यह दोनों पैसे देकर अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले पहले यात्री होंगे. मस्क चाहते हैं कि मंगल पर इंसानों को भेजने में स्पेसएक्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाए.

    लॉस एंजेल्स में रहने वाले एलन मस्क के पास यूएस, कनाडा और साउथ अफ्रीका की नागरिकता है. एलन ने तीन शादियां कीं और उनके 5 बच्चे हैं.

    जनवरी 2018 तक, एलन  कुल 2000 करोड़ के मालिक हैं, और फोर्ब्स द्वारा दुनिया के 53वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है.

    Tags: Elon Musk

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर