Home /News /knowledge /

जानिए कौन हैं जापानी अरबपति युसाकू मेजावा और क्यों हैं चर्चा में

जानिए कौन हैं जापानी अरबपति युसाकू मेजावा और क्यों हैं चर्चा में

युसाकू मेजावा (Yusaku Maezawa) की योजना दो साल बाद चांद पर जाने की है.  (तस्वीर: AFP)

युसाकू मेजावा (Yusaku Maezawa) की योजना दो साल बाद चांद पर जाने की है. (तस्वीर: AFP)

जापान (Japan) के अरबपति और फैशन टायकून युसाकू मेजावा (Yusaku Maezawa) अपनी बहुत प्रतीक्षित अंतरिक्ष उड़ान भरकर इतिहास रच दिया. वे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर 12 दिन गुजारेंगे. युसाकू तीन साल पहले एक अनोखा ऐलान कर चर्चा में आए थे जिसमें उन्होंने कहा था कि वे अपने साथ 8 लोगों को चंद्रमा पर ले जाएंगे. उन्होंने स्पेस एक्स कंपनी से चांद की यात्रा के लिए टिकट खरीदा था और अपने साथ 8 लोगों को फ्री में ले जाने की पेशकश की थी.

अधिक पढ़ें ...

    अगर आप सोचते हैं कि अंतरिक्ष पर्यटन (Space Tourism) में अमेरिकी या पश्चिमी कंपनियों का ही बोलबाला है तो ऐसा नहीं है. इसी साल अक्टूबर में रूसी एक्ट्रेस और डायरेक्टर ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) में 12 दिन तक शूटिंग कार्यक्रम पूरा किया. और अब जापानी अरबपति युसाकू मेजावा (Yusaku Maezawa) रूस के बने सुयोज कैप्सूल में बुधवार को आईएसएस के पहुंच गए हैं. इससे पहले वे 2023 में चांद पर जाने के लिए 2018 में ही टिकट खरीद कर चर्चा में आ चुके हैं. मेजावा के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने ई कॉमर्स से अपने अरबों की संपत्ति खड़ी की है.

    कौन हैं युसाकू मेजावा
    46 साल के युसाकू मेजावा जापान के अरबपति हैं जिन्हें दुनिया फैशन मुगल के तौर पर जानती है. वे एक कला संग्रह कर्ता के तौर भी जाने जाते हैं. उनकी मुख्य कंपनी स्टार्ट टूडे ने शुरुआत म्यूजिक एल्बम और सीडी बेचने से की थी जो बाद में ई कॉमर्स के जरिए फैशन, खास तौर पर कपड़ों के व्यवसाय में आ गई. उनका जोजो (Zozo) नाम का कपड़ों का ब्रांड बहुत मशहूर है. इस साल उनकी नेटवर्थ 1.9 अरब डॉलर से ज्यादा आंकी गई है.

    डॉक्यूमेंट्री बनेगी
    इस यात्रा के दौरान मेजावा के साथ उनके प्रोडक्शन सहयोगी और वीडियोग्राफर योजो हीरानो भी साथ होंगी जो मेजावा की यात्रा की डॉक्यूमेंट्री बनाएंगे. मेजावा साल 2018 में तब सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने साल 2023 तक स्पेस एक्स कंपनी की स्टारशिप के साथ चंद्रमा पर जाने का ऐलान कर दिया था. इसके साथ ही उन्होंने अपने साथ 8 लोगों को भी फ्री में ले जाने की पेशकश की थी. इस योजना पर अब भी काम चल रहा है. फिलहाल वे आईएसएस की 12 दिन की यात्रा पर हैं.

    और क्या करेंगे मेजावा
    12 दिन के अंतरिक्ष प्रवास के लिए गए मेजावा अपना अनुभव अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर करेंगे. मेजावा अंतरिक्ष में रहकर 100 टास्क पूरा करने की योजना बनाकर गए हैं.  फिलहाल सात लोग हैं जिसमें एक जर्मन, एक जापानी और दो रूसी अंतरिक्ष यात्री है. मेजावा के साथ रूसी यात्री एलेक्जेंडर मिसुर्किन भी गए हैं.

    Research, Space, ISS, Japan, Moon, Yusaku Maezawa, Space Tourism, Russia, Soyuz Capsule,

    युसाकू मेजावा (Yusaku Maezawa) ने अपनी संपत्ति जोजोटाउन ई-कॉमर्स साइट के जरिए जुटाई थी. (तस्वीर: AFP)

    अंतरिक्ष में करने की सौ चीजें
    मेजावा के पास अंतरिक्ष में सौ चीजें करने की सूची है जिसके लिए उन्होंने इस साल मई में आम लोगों से सलाह मांगी थी. इस सूची में कागज का जहाज  उड़ाने के साथ, टिकटॉक डांस और इटरनेशन स्पेस स्टेशन से हवा वापस पृथ्वी पर लाने के टास्क शामिल हैं. इसमें एक बैडमिटंन टूर्नामेंट भी शामिल है.

    जानिए क्यों खास है रूस का नए प्रिचल डॉकिंग मॉड्यूल

    वेबसाइट पर मांगे थे सुझाव
    आम लोगों से सलाह लेते समय मेजावा ने अपने वेबसाइट पर लिखा था, “मैं यह अनुभव सभी के लिए चाहता हूं और इसीलिए मैं इस योजना के साथ आया हूं. मुझे अंतरिक्ष में क्या करना चाहिए. मुझे आपके विचार चाहिए. ये विचार बचकाने से लेकर गंभीर किस्म के हो सकते हैं.” उन्होंने कहा था कि वे इन सुझावों में से 100 का चुनाव करेंगे.

    Research, Space, ISS, Japan, Moon, Yusaku Maezawa, Space Tourism, Russia, Soyuz Capsule,

    युसाकू मेजावा (Yusaku Maezawa) ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर करने वाली सूची के लिए लोगों से सुझाव मांगे थे. (तस्वीर: @ISS_Research)

    कैसे मांगे सुझाव
    मेजावा ने उसी समय बताया था कि इन सुझावों को अगर स्वीकार कर लिया गया तो उन्हें स्टेशन में ही फिल्माया जाएगा जिसके बाद यूट्यूब पर उपलब्ध भी कराया जाएगा. लोगों को उन्होंने अपनी तरफ से कुछ सुझाव भी दिए जैसे क्या होगा अगर आप पेट की गैस निकालेंगे, क्या आप आगे या ऊपर चले जाएंगे. या क्या होगा जब आप अंतरिक्ष में पोकोमोन जीओ खेलेंगे या अंतरिक्ष से किसी से कॉल पर बात करेंगे.

    क्या अंतरिक्ष पर्यटन से पृथ्वी पर आ सकते हैं ‘एलियन रोगाणु’

    यह स्पष्ट नहीं हैं कि मेजावा की इस यात्रा में कितना खर्चा आया था.  बताया जा रहा है कि इससे पहले इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में इस तरह की पहली उड़ानों का खर्चा करीब 2 से 4 करोड़ डॉलर आया था. उनकी यात्रा की व्यवस्था कराने वाली कंपनी स्पेस एंडवेंचर ने इस बारें स्पष्ट नहीं बताया है, लेकिन बताया जा रहा है कि वर्तमान में यात्रा की लागत करीब 5 से 6 करोड़ डॉलर की है जिससे मेजावा की यात्रा की लागत कम ही है.

    Tags: Research, Science, Space

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर