Home /News /knowledge /

हाफिज सईद का करीबी है सिद्धू के साथ तस्वीर खिंचवाने वाला 'गोपी'

हाफिज सईद का करीबी है सिद्धू के साथ तस्वीर खिंचवाने वाला 'गोपी'

सिद्धू के साथ गोपाल सिंह चावला (सोर्स- फेसबुक)

सिद्धू के साथ गोपाल सिंह चावला (सोर्स- फेसबुक)

पाकिस्तान का ये सिख कट्टर भारत विरोधी और खालिस्तान समर्थक है. पाकिस्तान के कई सिख संगठनों में वो अहम स्थिति में है

    करतारपुर साहिब कॉरीडोर के जिस प्रोग्राम में पाकिस्तान ने पंजाब के मंत्री और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू को आमंत्रित किया था, उसमें खालिस्तान समर्थक सिख नेता गोपाल सिंह चावला को भी बुलाया गया था. उसने उस प्रोग्राम में न केवल सिद्धू के साथ तस्वीर खिंचवाई बल्कि पाकिस्तान सेना के प्रमुख बाजवा के साथ हाथ भी मिलाया. गोपाल कट्टर तौर पर भारत विरोधी है और उसे मोस्ट वांटेड आतंकवादी हाफिज सईद का करीबी भी माना जाता है.

    गोपाल सिंह चावला पाकिस्तान के ननकाना साहिब में रहता है. वह पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का महासचिव और पंजाबी सिख संगत का चेयरमैन है. उसे पाकिस्तान के सिखों से जुड़े सभी प्रोग्राम्स में बुलाया जाता है. वह कट्टर तौर पर खालिस्तानी आंदोलन का हिमायती और भारत विरोधी माना जाता है.

    क्या है खालिस्तान, जिसके आतंक से थर्रा उठा था पंजाब

    फेसबुक पर पाकिस्तान की तारीफ
    उसके फेसबुक पेज पर पाकिस्तान की तारीफ और भारत की आलोचना की बातें नज़र आती हैं. उसे हमेशा पाकिस्तान के चैनलों में डिस्कशन में बुलाया जाता है, जिसमें वो खालिस्तान की आवाज बुलंद करता है और भारत और भारतीय सुरक्षा बलों के खिलाफ जहर उगलता है. लेकिन वो ये भी चाहता है कि खालिस्तान एक अलग देश बने और इसमें पाकिस्तान के पंजाब के इलाके भी शामिल हों.

    इमरान खान के साथ एक प्रोग्राम में (फेसबुक पेज)


    इमरान के साथ भी तस्वीर
    हाल फिलहाल में उसने अगर नवजोत सिंह सिद्धू के साथ फेसबुक पर तस्वीर पोस्ट की तो साथ ही इमरान खान के साथ भी गुरुद्वारा के प्रोग्राम्स में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के साथ उसकी तस्वीरें भी हैं. माना जाता है कि पाकिस्तान के युवा पंजाबियों में वो लोकप्रिय है. उसकी पढाई लिखाई कराची के पुराने स्कूल इस्लामिया हाईस्कूल में हुई है. उसे गोपी के नाम से जाना जाता है.

    ओ गुरु! सिद्धू ने करियर में खेलीं चार पारियां, सभी के रंग अनोखे

    भारतीय अधिकारियों को रोका था 
    फेसबुक पेज पर उसकी आलोचना करने वाले भी कम नहीं हैं. चावला वो शख्स भी है, जिसने हाल में भारत से गए सिख तीर्थयात्रियों से मिलने गए भारतीय दूतावास के अधिकारियों को रोका था.
    42 वर्षीय गोपाल सिंह का नाम कुछ दिन पहले पंजाब के निरंकारी सम्मेलन में ग्रेनेड अटैक में आया था, जिसमें तीन लोग मारे गए थे.

    मास्टरमाइंड आतंकवादी हाफिज सईद के साथ


    आतंकवादियों से भी करीबी

    गोपाल सिंह को पाकिस्तान के मास्टर माइंड आतंकवादी और लश्कर ए तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद का करीबी भी माना जाता है. उनकी कई तस्वीरें भी साथ साथ देखी गई हैं. माना जाता है कि पाकिस्तान के आतंकवादी संस्थाओं से भी उसके रिश्ते हैं.

    जानिए, सिखों के लिए आखिर इतना खास क्यों है करतारपुर साहिब?

    Tags: Khalistan, Navjot singh siddhu, Pakistan, Punjab, Terrorist

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर