कौन हैं फिलिप कोटलर, जिनके नाम पर बना अवार्ड नरेंद्र मोदी को दिया गया?

कोटलर नॉर्थवेस्ट यूनिवर्सिटी के केलोग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में अंतर्राष्ट्रीय मार्केटिंग के जाने-माने प्रोफेसर हैं. उन्होंने शिकागो यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में मास्टर्स और MIT से इसी विषय में पीएचडी की डिग्री हासिल की.

News18Hindi
Updated: January 14, 2019, 7:38 PM IST
कौन हैं फिलिप कोटलर, जिनके नाम पर बना अवार्ड नरेंद्र मोदी को दिया गया?
प्रधानमंत्री मोदी को मिला फिलिप कोटलर अवार्ड
News18Hindi
Updated: January 14, 2019, 7:38 PM IST
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिलिप कोटलर अवार्ड दिया गया है.यह अवार्ड उनकी दूरदर्शिता और मार्केटिंग स्ट्रेटेजी के लिए दिया गया है. प्रोफेसर फिलिप कोटलर नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी, केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में मार्केटिंग के एक विश्व प्रसिद्ध प्रोफेसर हैं. बीमारी की वजह से प्रोफेसर कोटलर ने अमेरिका के जॉर्जिया में इमोरी यूनीवर्सिटी के डॉ. जगदीश सेठ को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पुरस्कार प्रदान करने के लिये भेजा है.

प्राइज के सर्टिफिकेट में कहा गया है कि नरेंद्र मोदी का चयन ‘‘देश को उत्कृष्ट नेतृत्व’’ प्रदान करने के लिये किया गया है. इसके अनुसार, ‘‘अथक ऊर्जा के साथ भारत के लिये उनकी निःस्वार्थ सेवा की वजह से देश ने बेहतरीन आर्थिक, सामाजिक और प्रौद्योगिकीय विकास किया है.’’

सर्टिफिकेट में कहा गया है कि मोदी के नेतृत्व में भारत की पहचान अब नवाचार और मूल्यवर्धित विनिर्माण (मेक इन इंडिया) के साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी, लेखांकन एवं वित्त जैसे पेशेवर सेवाओं के केन्द्र के रूप में उभरी है.

सर्टिफिकेट में यह भी कहा गया है कि उनके दूरदर्शी नेतृत्व की वजह से सामाजिक लाभ और वित्तीय समावेशन के लिये विशिष्ट पहचान संख्या, आधार सहित डिजिटल क्रांति (डिजिटल इंडिया) हो सकी.

प्रशस्ति के अनुसार इसमें मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्वच्छ भारत जैसी पहलों की चर्चा की गयी है, जिससे ‘‘भारत पूरी दुनिया के सबसे आकर्षक विनिर्माण एवं व्यापार केन्द्रों में से एक के रूप में उभरा है.’’

कौन हैं फिलिप कोटलर:

प्रोफेसर फिलिप कोटलर वर्ल्ड मार्केटिंग समिट ग्रुप के संस्थापक और चेयरमैन हैं. स्ट्रेटेजिक मार्केटिंग के मामले में फिलिप दुनिया के सबसे मशहूर और प्रसिद्द एक्सपर्ट हैं. उन्हें पूरी दुनिया में मॉडर्न मार्केटिंग का पिता माना जाता है.
Loading...

कौन हैं फिलिप कोटलर


कोटलर का हालिया काम मार्केटिंग स्ट्रेटेजी के इर्द गिर्द घूमता है. इसके साथ ही वो इस काम को इंटरनेट के जरिए वैश्विक मार्केट में ले जा रहे हैं. उनके इसी काम की वजह से उन्हें 50 सबसे बड़े 'थिंकर्स' में 11वें नंबर पर रखा गया. यह लिस्ट दुनिया के 50 सबसे बड़े बिजनेस थिंकर्स के नामों की लिस्ट है. उन्हें अमेरिकन मार्केटिंग एसोसिएशन द्वारा मार्केटिंग सोच के पहले लीडर के रूप में वोट किया गया. साथ ही उन्हें हैंडबुक ऑफ मैनेजमेंट थिंकिंग द्वारा मॉडर्न मार्केटिंग मैनेजमेंट का पिता कहा गया.

कोटलर नॉर्थवेस्ट यूनिवर्सिटी के केलोग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में अंतर्राष्ट्रीय मार्केटिंग के जाने-माने प्रोफेसर हैं. उन्होंने शिकागो यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में मास्टर्स और MIT से इसी विषय में पीएचडी की डिग्री हासिल की. उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में गणित में पोस्टडॉक्टरल काम किया और व्यवहारिक विज्ञान की पढ़ाई शिकागो यूनिवर्सिटी से की. प्रोफेसर कोटलर ने 52 किताबें लिखी हैं जिनमें मार्केटिंग के बहुत से नए सिद्धांत दिए हैं. इन किताबों को ग्रेजुएशन और पोस्ट-ग्रेजुएशन स्तर पर पढ़ाया जाता है.

उन्होंने दुनियाभर के सबसे मशहूर जर्नल्स में कुल 100 से अधिक आर्टिकल लिखे हैं. इन जर्नल्स में हार्वर्ड बिजनेस रिव्यु, स्लोन मैनेजमेंट रिव्यु, दि जर्नल ऑफ मार्केटिंग शामिल हैं. उन्होंने सलाहकार के रूप में IBM, जनरल इलेक्ट्रिक, AT&T, हनीवेल, बैंक ऑफ अमेरिका, मर्क और अन्य संस्थाओं में काम किया है. उन्होंने सरकार के साथ भी सलाहकार के रूप में काम करते हुए उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खुद को बेहतर रूप से प्रस्तुत करने में काम किया.

क्या हैं ये कोटलर अवार्ड?

कोटलर अवार्ड व्यक्तियों और कंपनियों के उदाहरणों को प्रोत्साहित करने और इसके साथ ही राष्ट्रीय उद्योग में आपसी कॉम्पटीशन को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. ये अवार्ड नए-नए लोगों को अपने साथ जोड़ने का मूल्य बताते हैं और अलग-अलग गतिविधियों के माध्यम से सफल बाजार प्रदर्शन प्राप्त करते हैं.



ये अवार्ड्स मार्केट के वातावरण के तेजी से परिवर्तन में सबसे लॉजिकल कामों की दिशा प्रस्तुत करने के लिए है, जो कि किसी भी महत्वपूर्ण गतिविधि से अधिक है.

कोटलर अवार्ड्स दुनिया भर में बिजनेस और मार्केटिंग मैनेजमेंट के क्षेत्र में सबसे बेहतरीन कामों को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए हैं. कोटलर अवार्ड्स मार्केटिंग, कम्युनिकेशन और बिजनेस मैनेजमेंट में सबसे अच्छा काम करने वालों को मान्यता देता है. साथ ही यह काम करने वालों द्वारा रचनात्मकता और मौलिकता के बारे में जागरूकता बढ़ाएगा.

यह पुरस्कार नए स्टार्ट-अप और नए और अनोखे विचारों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में भी काम करता है, जिन्होंने बिजनेस के लिए नए मानकों को निर्धारित किया है, जबकि डिजिटलीकरण और 4थी औद्योगिक क्रांति के इस युग में जीतने की रणनीतियों पर प्रकाश डाला गया है.

ये भी पढ़ें:

जब जजों ने रिटायरमेंट के बाद संभाले महत्वपूर्ण पद!
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर