Home /News /knowledge /

10 साल वो यूट्यूबर जो इस काम से कमाता है सबसे ज्यादा पैसा

10 साल वो यूट्यूबर जो इस काम से कमाता है सबसे ज्यादा पैसा

रायन काजी (Ryan Kaji) के यूट्यूब वीडिया बच्चों में बहुत लोकप्रिय हैं. (तस्वीर: You Tube grab, Ryan’s World)

रायन काजी (Ryan Kaji) के यूट्यूब वीडिया बच्चों में बहुत लोकप्रिय हैं. (तस्वीर: You Tube grab, Ryan’s World)

    इंटरनेट (Internet) की दुनिया में कुछ यूट्यूबर (youtuber) इतनी ज्यादा कमाई करते हैं के वे ही लोगों के रोल मॉडल बन जाते हैं. ऐसा ही एक यू ट्यूबर एक 10 साल का बच्चा है जो पिछले 6 सालों में स्टार बन चुका है और कमाई के मामले में उसने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. रायन काजी (Ryan kaji) छोटे बच्चों की दुनिया में बहुत लोकप्रिय है और अपनी कमाई में हर साल लगातार इजाफा किए जा रहा है. इसकी व्यूअर शिप हर साल बढ़ती ही जा रही है. आइए जानते हैं कि इस बच्चे की नेटवर्थ करोड़ों डॉलर तक कैसे पहुंच गई.

    कौन है रायन काजी
    रायन काजी को आज दुनिया एक मशहूर यूट्यूबर के नाम से जानती है. अमेरिका के टेक्सास  6 अक्टूबर 2011 को पैदा हुए रायन अपनी मां लोन काजी और पिता शिओन काजी के साथ मिलकर अपना यूट्यूब चैनल चलाते हैं जिसमें  रायन की छोटी जुड़वां बहने केट और एमा भी दिखती हैं. आज रायन के यू ट्यूब चैनल रायन्स वर्ल्ड, जो पहले रायन टॉय रिव्यू के नाम से चलता था.

    कैसे हुई थी चैनल की शुरुआत
    साल 2015 में चार साल की उम्र में रायन ने यूट्यूब पर खिलौने का रीव्यू करने वाले चैनल देखते हुए अपनी मां से एक सवाल पूछा था कि वे दूसरे बच्चों की तरह यूट्यूब पर क्यों नहीं दिखते. इसी से प्रेरित होकर रायन की मां ने अपने कैमिस्ट्री शिक्षिका की नौकरी छोड़ने का फैसला किया और पूरा ध्यान यूट्यूब चैनल बनाने की ओर लगा दिया. यूट्यूब पर जाने से पहले परिवार ने अपना सरनेम गुआन से बदल कर काजी कर लिया था.

    कितनी है रायन नेटवर्थ
    आज रायन के यू ट्यूब पर करोड़ों की संख्या में व्यअर्स हैं जिसके कई वीडियो के व्यूज अरबों की संख्या तक भी पहुंच चुके हैं. लोगों को यह जानकर हैरानी होती है कि रायन की खुद की नेटवर्थ 3.2 करोड़ डॉलर है जबकि एक अन्य आंकलन के मुताबिक यह 5 करोड़ डॉलर तक पहुंच चुकी है. आज काजी परिवार की नेटवर्थ भी करोड़ों में हैं.

    Internet, You Tube, Ryan Kaji, You Tuber, Net Worth Ryan’s Net worth,

    रायन काजी की मां लोन काजी (Loann Kaji) रायन के लगभग सभी वीडियो में नजर आती हैं. (तस्वीर: Wikimedia Commons)

    क्या है इसके सब्सक्राइबर्स का हाल
    आज रायन के चैनलों के कुल मिला कर 4 करोड़ से ज्यादा सब्क्राइबर्स हैं. रायन के वीडियो अब तक 44 अरब से ज्यादा व्यूज हासिल कर चुके हैं. इसके चैनल में हर दिन कोई ना कोई नया वीडियो लॉन्च होता है.  पिछले साल नवंबर में रायन के ह्यूज एग्स सरप्राइज टॉयज चैलेंज को रिकॉर्ड 2 अरब से ज्यादा व्यूज मिले थे.

    कोविड युग के बाद ये होंगे दुनिया के 5 सबसे सुरक्षित शहर

    हजारों खिलौने बिकते हैं रायन के नाम से
    रायन के परिवार ने रायन के नाम पर लेइसेंस ले रखा है जिसमें रायन्स वर्ल्ड्स के पांच हजार से ज्यादा उत्पादों में खिलौने, एक्शन फिगर्स, फेस मास्क, घरेलू सजावट का सामान  शामिल है.  फोर्ब्स के मुताबिक साल 2016-17 में रायन का परिवार यूट्यूब से सबसे ज्यादा कमाई करने वालों में 8वें स्थान पर है.

    Internet, You Tube, Ryan Kaji, You Tuber, Net Worth Ryan’s Net worth,

    रायन के नाम पर दुनिया में हजारों तरह के खिलौने (Toys) बेचे जाते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

    ऐसी आई खिलौनों की शृंखला
    यूट्यूब पर रायन की मुख्य कमाई विज्ञापन से आती है. 2017 में रायन के माता पिता ने पॉकेट वॉच कंपनी से करार किया था जो रायन के यूट्यूब चैनल के लिए मार्केटिंग और बिक्री का काम करती है. इस तरह रायन पहला ऐसा बच्चा बना जो किसी प्रोडक्ट लाइन से जुड़ा. इसके बाद न्यू यॉर्कटॉय फेयर ने नए खिलौने की शृंखला का ऐलान किया. अगले साल तक यह शृंखला वॉलमार्ट और अमेजॉन पर भी आ गई.

    दुनिया के ‘जीवित रोबोट’ पैदा कर सकेंगे बच्चे, जानिए क्या है पूरी कहानी

    रायन को इतनी कमाई के मामले में भाग्यशाली भी माना जाता है.  यूट्यूब पर अधिक सबस्क्राइबर होने के साथ अधिक लाइक मिलने से लोगों को स्पॉन्सर मिलने लगते हैं जो अपने विज्ञापन के देकर व्यक्ति को बहुत पैसे देते हैं. रायन का लोकप्रियता समय के साथ तेजी से बढ़ी जिसने खिलौने उद्योग को बहुत ही ज्यादा प्रभावित कर दिया जिसका रायन और उसके परिवार को पूरा फायदा मिला.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर