लाइव टीवी

क्यों अक्सर दीपिका की नागरिकता पर उठते हैं सवाल, क्या है वजह

News18Hindi
Updated: January 10, 2020, 5:46 PM IST
क्यों अक्सर दीपिका की नागरिकता पर उठते हैं सवाल, क्या है वजह
JNU जाने के बाद से दीपिका पादुकोण विवादों में आ गई हैं

एक बार फिर ये चर्चाएं फैल रही हैं कि दीपिका डेनमार्क में पैदा हुईं थीं, इसलिए वो भारतीय नागरिक नहीं हैं. जेएनयू में उनके जाने के बाद ये चर्चाएं एक वर्ग लगातार फैला रहा है. आखिर इसमें क्या सच्चाई है. क्या वास्तव में ऐसा है

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 10, 2020, 5:46 PM IST
  • Share this:
बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण (Deepika Padukon) जबसे जेएनयू (JNU) गई हैं, तब से विरोधी उन पर हमलावर हैं. एक तरफ उनकी फिल्म "छपाक" के बायकॉट की अपील की जा रही है. वहीं ये चर्चाएं भी तेजी से फैल रही हैं कि उनके पास भारतीय नहीं बल्कि डेनमार्क (Denmark) की नागरिकता है. आखिर क्या है इसकी हकीकत. क्या वास्तव में ऐसा है.

हमने इन चर्चाओं की सच्चाई को जानने का कोशिश की. दरअसल दीपिका को लेकर पहले भी ऐसी चर्चाएं होती रही हैं. जब वो शादी कर रही थीं तब उनकी नागरिकता को लेकर सवाल उठे थे. फिर लोकसभा चुनावों के दौरान जब उन्होंने वोट डाला, तब भी इसे लेकर विवाद पैदा हुआ.

जब हमने इसकी सच्चाई जानने की कोशिश की तो पता लगा कि दीपिका पूरी तरह भारतीय नागरिक हैं. एक भारतीय नागरिक होने के नाते ही उन्होंने वर्ष 2019 में अप्रैल में वोटिंग की थी. इसके बाद ट्विटर पर अपनी सेल्फी भी डाली थी.



वो लगातार ये कहती रही हैं कि वो भारत की नागरिक हैं. सवाल ये है कि दीपिका को लेकर अक्सर ये बातें क्यों फैलने लगती हैं. फिर उनके विरोधी क्यों उनकी नागरिकता को मुद्दा बना रहे हैं. उसकी वजह ये है कि कि उनका जन्म डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन में हुआ था.



दीपिका ने ट्विट करके क्या कहा था
चुनाव में वोट डालने के बाद दीपिका ने एक ट्वीट कर इस बात को साफ किया था. उन्होंने कहा था, "मेरे दिमाग में इस बात को लेकर कभी कोई शक-सुबहा नहीं रहा कि मैं कौन हूं और कहां से हूं. इसलिए अगर कोई भी मुझको लेकर अगर आपको कंफ्युज कर रहा हो तो ऐसा होने की जरूरत नहीं है...जय हिंद! मुझे भारतीय होने और वोट डालने पर गर्व है."


मेरे पास भारतीय पासपोर्ट है
उनसे इससे पहले भी एक प्रेस कांफ्रेंस में ये सवाल पूछा गया था, तब उन्होंने जवाब दिया था, मेरे पास भारतीय पासपोर्ट है. इससे आप अंदाज लगा सकते हैं कि मैं क्या हूं

इसी कांफ्रेंस में जब उनसे फिर सवाल किया गया कि वो तो डेनमार्क में पैदा हुई हैं. इस नाते वो स्वाभाविक तौर पर डेनमार्क की नागरिकता की हकदार हैं तो उनका जवाब था, "मेरे पास अब भी भारतीय पासपोर्ट है. इस बात को लेकर तमाम जटिलताएं हो चुकी हैं. मैं पूरी तरह भारतीय हूं और मुझे भारतीय नागरिक होने पर गर्व है."

Chhapaak, film Actress, Deepika Padukone, Education, Chhapaak, bollywood, deepika padukone in jnu, deepika padukone, jawaharlal nehru university jnu, jnu protest, jnu news, jnu violence, jawaharlal nehru university, jnu, jnu mob attack, Education Photos
दीपिका का जन्म कोपेनहेगन डेनमार्क में 5 जनवरी 1986 को हुआ था.


कोपेनहेगन में पैदा हुईं थीं
जब दीपिका पैदा हुईं, उन दिनों प्रकाश पादुकोण वहीं रहकर बैडमिंटन की कोचिंग दे रहे थे. इससे पहले लंबे समय तक वो वहां प्रैक्टिस भी करते थे. प्रकाश 70 और 80 के दशक में दुनिया के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ियों में शुमार होते थे. तब वो दुनिया के नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी भी रहे थे.  उनका ज्यादातर समय वहीं बीतता था. तब वो अपने परिवार के साथ डेनमार्क में ही रह रहे थे.

क्या हैं पैदाइश को लेकर डेनमार्क के नागरिकता कानून 
डेनमार्क का कानून कहता है कि वहां पैदा होने वाला कोई भी बच्चा आटोमेटिक तरीके से डेनिस नागरिक नहीं हो सकता. एक शर्त है कि वहां पैदा होने वाले बच्चे के मां या बाप में कोई एक डेनमार्क का होना चाहिए. अगर ऐसा नहीं है तो उसे खुद-ब-खुद डेनमार्क की नागरिकता नहीं मिलेगी.

मां भी डेनमार्क में जॉब करती थीं
दीपिका का जन्म 1986 में कोपनहेगन में हुआ था लेकिन उनके पेरेंट्स में कोई तब डेनमार्क का नागरिक नहीं था. उन दिनों उनके पिता प्रकाश वहां रहकर बैडमिंटन की कोचिंग दे रहे थे. वहीं उनकी मां उज्जवला वहां एक ट्रेवल एजेंसी में काम करती थीं. वो दोनों ही वहां जॉब कांट्रैक्ट पर थे.

ये भी पढ़ें
दुनिया के वो देश जहां इंटरनेट कनेक्शन नागरिकों का मूल अधिकार है
सुप्रीम कोर्ट ने कश्मीर में इंटरनेट शटडाउन पर क्यों दिया इतना 'सख्त फैसला'
पहले IAS एग्जाम में एक दलित अच्छे नंबर के बावजूद क्यों टॉप करने से चूक गया
पाकिस्तान गाय के गोबर से चलाएगा बसें, जानिए कैसे करेगा ये कमाल
64 साल पहले आज ही हुआ था ताशकंद समझौता, शास्त्री जी की हुई थी रहस्यमय मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 10, 2020, 4:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading