• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • गाय, भैंस का दूध नहीं, अब अपनी डाइट में शामिल करिए 'ऊंट का दूध'!

गाय, भैंस का दूध नहीं, अब अपनी डाइट में शामिल करिए 'ऊंट का दूध'!

कितना फायदेमंद है ऊंट का दूध

कितना फायदेमंद है ऊंट का दूध

इस दूध को निकालने पीने लायक बनाने की कीमत 200 से लेकर 250 रुपए प्रति लीटर होती है. इसके बाद इसे पास्चराइज करने के बाद इसकी कीमत 350 रुपए प्रति लीटर के आस-पास हो जाती है.

  • Share this:
    बचपन से अबतक हम सभी अपने घर वालों से यह बात सुनते आए हैं. 'दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं'. इसीलिए कई बार चाव से तो कई बार जबरदस्ती हम ग्लास भर दूध पी ही लेते हैं. हमारे देश में घरों में सप्लाई होने वाला दूध भैंस, गाय या कभी-कभी बकरी का होता है. लेकिन अब इस लिस्ट में एक नया और बहुत फायदेमंद नाम शामिल हो गया है, ऊंट का दूध. जी हां, दुनिया के बहुत से हिस्सों में ऊंट का दूध सुपरफूड बनता जा रहा है.

    ऊंट के दूध में सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह दूध वो लोग भी पी सकते हैं जिन्हें गाय या भैंस का दूध नहीं पी सकते. दरअसल ऊंट के दूध में वो प्रोटीन नहीं हैं जो गाय और भैंस के दूध में मौजूद होकर लोगों में एलर्जी पैदा करते हैं.

    कमाल के फायदे हैं ऊंट के दूध के:

    एक रिसर्च के दौरान डॉक्टरों ने ऊंट के दूध में बहुत सी खूबियां देखीं. गाय के दूध को अब तक स्वास्थ्य के लिए सबसे सेहतमंद माना जाता था. लेकिन ऊंट के दूध में गाय के दूध से 5 गुना अधिक विटामिन-सी और 10 गुना अधिक आयरन पाया जाता है. इसके साथ ही ऊंट के दूध में गाय की तुलना में सोडियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, मैगनीज बहुत अधिक होता है. वहीं इसमें थायमिन, रिबोफ्लाविन, विटामिन बी12, विटामिन ए गाय के दूध से कम होता है.

    एक रिपोर्ट के मुताबिक ऊंट के दूध में वसा की मात्रा कम होती है लेकिन इसमें लाभदायक फैटी एसिड अधिक होते हैं. इसके साथ ही इसमें ऐसे तत्व होते हैं जिसके सेवन से इम्युनिटी बढ़ती है. यूनाइटेड नेशन के फूड एंड एग्रीकल्च आर्गेनाईजेशन ने अपनी हालिया रिपोर्ट में लिखा है, ''जो रिपोर्ट पेश की गई हैं उससे स्पष्ट है कि इंसानों के पीने के लिए बहुत फायदेमंद है".

    झागदार है ऊंट का दूध


    कैसा होता है ऊंट के दूध का स्वाद:

    अलग-अलग रिपोर्ट्स के मुताबिक ऊंट के दूध का स्वाद भी अलग बताया गया है. कुछ लोगों का मानना है कि ऊंट का दूध मीठा और स्वादिष्ट होता है. वहीं कुछ का मानना है कि इसमें एक खट्टी और तेज महक होती है. इसे पीने वाले मानते हैं कि हर किसी को इसका स्वाद पसंद नहीं आता, लेकिन धीरे-धीरे इसे पीने की आदत पड़ जाती है.

    वैसे जब दूध के स्वाद की बात होती है तो यह इसपर भी बहुत निर्भर करता है कि जानवर खाता क्या है. यह गाय के दूध से गाढ़ा और बकरी के दूध से ज्यादा खटास लिए होता है.

    ऊंट के दूध की खासियत:

    - ऊंट के दूध में खास किस्म के प्रोटीन होते हैं जो इंसुलिन जैसा काम करता है.

    -इसमें ऐसे एलिमेंट होते हैं जो ऑटिज्म जैसी मानसिक अवस्था के लिए फायदेमंद है.

    - कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में होने की वजह से यह हड्डियों के लिए फायदेमंद है.

    - रक्त संचार के लिए फायदेमंद है.

    - यह ग्लूटन मुक्त होता है, इसीलिए यह हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद है.

    भारत में शुरू हो गया है इस दूध का मार्केट:

    ऊंट का दूध अभी भारत में पीने के लिए आम नहीं हुआ है, लेकिन अमेरिका में शुरू हुई इसकी मांग की वजह से भारत में इसका बाजार भी बढ़ने लगा है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार बीकानेर और कच्छ की कंपनी आद्विक फूड प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड हर महीने अमेजन द्वारा 6,000 लीटर दूध अमेरिका में बेच रही है.

    इसी रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के हितेश राठी का कहना है कि गुजरात और राजस्थान में पीढ़ियों से ऊंट का दूध प्रयोग किया जाता है. लेकिन यह दूध कहीं बाहर नहीं बल्कि लोकल जगहों में ही प्रयोग किया जाता रहा है.

    कितनी है इसकी कीमत: 

    इस दूध को निकालने पीने लायक बनाने की कीमत 200 से लेकर 250 रुपए प्रति लीटर होती है. इसके बाद इसे पास्चराइज करने के बाद इसकी कीमत 350 रुपए प्रति लीटर के आस-पास हो जाती है. पीने के अलावा ऊंट के दूध का प्रयोग क्रीम, मोइस्च्युराइजर, साबुन बनाने के लिए भी किया जाता है.

    ये भी पढ़ें:

    भ्रष्टाचार से अवैध संबंधों तक इमरान पर रेहम के आरोपों की फेहरिस्त

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज