ट्रंप और किम की पत्नियां क्यों नहीं आईं सिंगापुर!

सिंगापुर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन की मुलाकात पर तो पूरी दुनिया की नजरें लगी रहीं लेकिन उनकी पत्नियों के साथ नहीं आने से ये सवाल भी पूछे गए कि वो क्यों नहीं आईं.

News18Hindi
Updated: June 12, 2018, 3:30 PM IST
News18Hindi
Updated: June 12, 2018, 3:30 PM IST
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के बीच शिखर वार्ता पूरी हो चुकी है. इस मीटिंग के लिए दोनों राष्ट्र प्रमुख सिंगापुर पहुंचे. दोनों अपने खास सलाहकारों के साथ यहां पहुंचे, लेकिन दोनों की ही पत्नियां उनके साथ नहीं आईं. आखिर इसकी वजह क्या रही.

डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलेनिया और किम की पत्नी रि सोल जू उनके पिछले विदेशी दौरों में उनके साथ नजर आईं थीं. लेकिन सिंगापुर की बहुचर्चित मीट में दोनों ही नेता बगैर पत्नी ही वहां आए. ट्रंप ने तो अपनी पत्नी के नहीं आने की वजह बताई लेकिन उत्तर कोरिया ने इस बारे में कोई वजह नहीं बताई है.

ट्रंप ने क्या बताई वजह 
ट्रंप ने सिंगापुर आने से पहले बताया था कि उनकी पत्नी मेलेनिया उनके साथ सिंगापुर आना चाहती थीं लेकिन हाल ही में हुए बड़े आपरेशन की वजह से वो साथ नहीं आ सकीं. दरअसल पिछले सप्ताह मेलेनिया की किडनी में कुछ दिक्कत हुई थी. फिर उन्हें एक बड़े आपरेशन से गुजरना पड़ा. उसके लिए उन्हें पांच दिन अस्पताल में भी रहना पड़ा. डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की हिदायत दी हुई है. हालांकि मेलेनिया उनके साथ कम ही विदेश दौरों में नजर आती हैं.



मेलेनिया के पति से साथ विदेश दौरे 
मेलेनिया मई में अपने पति के साथ सऊदी अरब के दौरे पर गईं थीं. इसके बाद वो पोलैंड में एक कार्यक्रम में पति के साथ नजर आईं. पिछले साल जुलाई में मेलेनिया पति के साथ पेरिस गईं. ये डोनाल्ड ट्रंप की आधिकारिक फ्रांस यात्रा थी. तब मेलेनिया ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों की पत्नी ब्रिगेड के साथ काफी समय बिताया. नवंबर में पति के पांच देशों के एशियाई दौरे में भी वो उनके साथ थीं.
Loading...
ri-sol-ju
उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की पत्नी रि सोल जू (फाइल फोटो)


किम की खूबसूरत पत्नी 
किम की पत्नी पहली बार अंतरराष्ट्रीय तौर पर तब नजर आईं जबकि किम पहली बार चीन की यात्रा पर पहुंचे. रि सोल लगातार उनके साथ नजर आईं. इसके बाद दक्षिण कोरिया के साथ हालिया वार्ता में भी उन्हें देखा गया. उन्होंने डिनर में हिस्सा लिया. रि सोल की चीन यात्रा के दौरान उनके फैशन और आकर्षक व्यक्तित्व की चर्चाएं रहीं.

kim jong un, ri sol ju
उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के साथ पत्नी रि सोल (फाइल फोटो)


किम खानदान में महिलाएं 
हालांकि उत्तर कोरिया में किम खानदान के लोग अपनी पत्नियों के साथ सरकारी समारोहों में शायद ही कभी दिखे हैं. किम के ग्रैंड फादर किम इल संग और पिता किम जोंग इल कभी अपनी पत्नियों के साथ सार्वजनिक तौर पर कभी नजर नहीं आए. लेकिन किम उन अपने वंशजों से अलग लगते हैं. उनकी पत्नी पहली बार 2011 में तब उनके साथ दिखीं जब किम इल का निधन हुआ. उसके बाद भी वो उनके साथ उत्तर कोरिया में प्रोग्राम्स में दिखती थीं. तब मीडिया उन्हें लगातार किम के साथ दिखने वाली रहस्यमयी महिला कहता था. वर्ष 2012 में पहली बार उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने उन्हें किम की पत्नी के रूप में संबोधित किया.

ri sol ju, kim jong un
चीनी यात्रा के दौरान चीन के राष्ट्रपति यी जिनफिंग और उनकी पत्नी के साथ रि सोल और किम जोंग उन


ये हो सकती है वजह 
रि सोल के सिंगापुर नहीं आने की वजह से बारे में कुछ बताया नहीं गया है लेकिन माना जा रहा है कि किम इतनी लंबी यात्रा में उन्हें साथ नहीं लाना चाहते रहे होंगे. दूसरी वजह ये भी हो सकती है कि ट्रंप की पत्नी मेलेनिया वहां नहीं आ रहीं थीं .
Loading...

और भी देखें

Updated: November 18, 2018 04:55 AM ISTअब 1000 ग्राम का नहीं रहा एक किलो! जानिए क्या होगा आप पर असर?
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर