Home /News /knowledge /

क्यों अब तक नहीं हो पाई है आर्यन की जमानत, अब क्या होगा आगे

क्यों अब तक नहीं हो पाई है आर्यन की जमानत, अब क्या होगा आगे

आर्यन खान (Aryan Khan) की जमानत नहीं मिलने के पीछे एनसीबी की कुछ मजबूत दलीलें हैं. (तस्वीर: News18.com)

आर्यन खान (Aryan Khan) की जमानत नहीं मिलने के पीछे एनसीबी की कुछ मजबूत दलीलें हैं. (तस्वीर: News18.com)

आर्यन खान (Aryan Khan) को जमानत ना मिलना कई लोगों को हैरान कर रहा है, जबकी NCB की अपनी दलीलें है. इस मुकदमे में कई पेंच हाई कोर्ट (Mumbai High Court) में होने वाली सुनवाई में साफ हो सकते हैं.

    क्रूज ड्रग मामले (Mumbai Cruise Drug Case) में मुंबई की विशेष अदालत ने एक बार फिर फिल्म अभिनेता शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) के साथ अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमीचा की जमानत याचिका खारिज कर दी है. इनकी गिरफतारी इस महीने की तीन तारीख को हुई थी. कोर्ट ने जमानत याचिका  के मामले में अपना फैसला सुरक्षित रखा था और बुधवार को दिए फैसले में जमानत नहीं देने का फैसला सुनाया. आखिर आर्यन खान को इस मामले में जमानत क्यों नहीं मिल रही है. क्या इसके पीछे कोई तकनीकी कारण है या फिर मामला ही इतना संगीन है कि इसमें जमानत नहीं दी जा सकती है.

    इतना ज्यादा समय
    मुंबई की नॉरकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सबस्टेंसेस (NDPS) कोर्ट के स्पेशल जज वीवी पाटिल ने आर्यन खान के दो हफ्तों से जेल में रहने के बाद भी अपने फैसले में जमानत याचिका खारिज की. जबकि 3अक्टूबर को आर्यन की गिरफ्तारी के बाद नॉर्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने कोर्ट से 11 अक्टूबर तक कस्टडी में रखने की मांग की थी.

    कौन सी धारा लगाई गई
    ड्रग्स रखने के मामले में सबसे अहम बात यह है कि आर्यन और उनके साथियों के पास से कितनी ड्रग्स बरामद  हुआ है. ज्यादा मात्रा का मतलब होता है कि आरोपी ड्रग्स के व्यापार में लिप्त है जिसकी जमानत नहीं होती है. अभी तक इस मामले में ऐसा कोई सबूत पेश नहीं किया है. एनसीबी ने आर्यन और उसके साथियों पर एनडीपीएस एक्ट की धारा 29 लगाई है जो एक साजिश के लिए लगाई जाती है.

    पूछताछ पूरी होने पर ही जमानत क्यों नहीं
    इस मामले में एक और पहलू यह है कि आर्यन और उसके साथियों पर एनडीपीएस एक्ट की धारा 27 ए नहीं लगाई गई है जो ड्रग्स के व्यापार से संबंधित है. ऐसे में सवाल यही उठता है कि यदि उनके पास ज्यादा मात्रा में ड्रग्स बरामद नहीं हुई है, तो पूछताछ का समय पूरा हो जाने के बाद भी उन्हें जमानत क्यों नहीं दी जा रही है. यह सवाल निश्चित रूप से अहम होगा जब हाईकार्ट में जमानत की सुनवाई होगी.

    Aryan Khan, Mumbai Cruise Drugs Case, Shahrukh Khan, Mumbai High Court, NCB, Norcotics Control Bureau,

    आर्यन खान (Aryan Khan) अभी एनसीबी द्वारा मांगी गई कस्टडी से ज्यादा समय से जेल में हैं. (फाइल फोटो)

    आरोप की गंभीरता
    इस मामले में एनसीबी का आरोप है कि गिरफ्तार किए गए लोगों का इंटरनेशनल ड्रग्स तस्करों से संबंध है एनसीबी का खुद कहना है कि वह इस मामले में साजिश की पड़ताल कर रही है. इसमें प्रमुख रूप से व्हाट्स ऐप की चैट आदि जैसे साक्ष्य ही हसिल किए हैं जो इतने मजबूत साक्ष्य नहीं हैं कि जमानत याचिका खारिज हो सके. ऐसे में आरोप की गंभीरता को भी साबित करना बाकी है.

    Ashfaqulla Khan B’day: बेमिसाल थी रामप्रसाद बिस्मिल से अशफाक की दोस्ती

    एनसीबी की दलील
    एनसीबी  का जमानत के खिलाफ होने एक ही आधार है कि आरोपी जांच में व्यवाधान डाल सकते हैं जांच को प्रभावित कर सकते हैं. जबकि खान, मर्चेंट और धमीचा को कम मात्रा में ड्रग्स रखने का आरोप लगा है. इन आरोपों की सजा अधिकताम एक साल की जेल है और चरस का सेवन करने की अधिकतम सजा छह महीने की जेल है. यह एक आधार बनता है कि इसमें जमानत क्यों नहीं दी जा सकती है.

    Aryan Khan, Mumbai Cruise Drugs Case, Shahrukh Khan, Mumbai High Court, NCB, Norcotics Control Bureau,

    आर्यन खान (Aryan Khan) की जमानत की अभी हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. (तस्वीर: News18.com)

    पहले भी हुआ था ऐसा ही
    जमानत याचिका खारिज करने का सबसे बड़ा आधार होता है कि या तो आरोपी भाग सकता है,  वह सबूतों के साथ छेड़छाड़ कर सकता है या गवाहों को धमका सकता है. एक साल पहले भी मुंबई हाई कोर्ट ने रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शोविक को इसी तरह के मामले में जमानत दे दी थी जबकि शुरुआत में उन्हें जमानत नहीं मिली थी.

    Climate Change: बढ़ता जा रहा है कार्बन उत्सर्जन में निर्माण क्षेत्र का योगदान

    कोर्ट ने आर्यन की हिरासत का समय 30 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है. अब जमानत याचिका की सुनवाई हाईकोर्ट में 26 अक्टूबर को होगी. अगर इस बार याचिका खारिज होती है तो हो सकता है कि आर्यन को दिवाली तक ही जेल में रहना होगा क्योंकि दिवाली की छुट्टियों में कोर्ट बंद रहेंगे. लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि आर्यन खान को इस बार रिहाई मिल सकती है.

    Tags: Aryan Khan, India, Mumbai

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर