लाइव टीवी

कोरोना वायरस को लेकर नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने क्यों दी धमकी

News18Hindi
Updated: February 29, 2020, 12:44 PM IST
कोरोना वायरस को लेकर नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने क्यों दी धमकी
किम जोंग उन

साउथ कोरिया (South korea) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को फैलता देख नॉर्थ कोरिया (North Korea) चिंतित है. नॉर्थ कोरिया को डर है कि वहां से कोराना वायरस का संक्रमण उनके देश में फैल सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 29, 2020, 12:44 PM IST
  • Share this:
नॉर्थ कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर धमकी जारी की है. उन्होंने कहा है कि अगर उनके देश में कोराना वायरस फैलता है तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे. किम जोंग उन ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए इमरजेंसी मीटिंग बुलाई थी. इसमें उन्होंने कहा कि किसी भी तरह से नॉर्थ कोरिया को कोराना वायरस के संक्रमण से बचाना है.

किम जोंग उन ने अपने अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किए हैं. महामारी के फैलने से रोकने लिए देश के महामारी निरोधी कार्यालय की तरफ से कड़ाई वाले निर्देश जारी किए गए हैं. किम जोंग उन ने सभी क्षेत्र की सभी इकाइयों को बिना किसी पूछताछ के कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के उपाय करने के निर्देश जारी किए हैं.

कोरोना वायरस लेकर किम जोंग उन ने क्यों दी धमकी
चीन से फैले कोराना वायरस ने चीन के बाद सबसे ज्यादा कहर साउथ कोरिया पर बरपाया है. साउथ कोरिया में कोराना वायरस के संक्रमण के करीब तीन हजार मामले सामने आए हैं. सिर्फ शुक्रवार को ही कोरोना वायरस के संक्रमण के 594 नए मामले सामने आए. कोरोना वायरस की वजह से साउथ कोरिया में 13 लोगों की मौत हो चुकी है.



साउथ कोरिया में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलता देख नॉर्थ कोरिया चिंतित है. नॉर्थ कोरिया को डर है कि वहां से कोराना वायरस का संक्रमण उनके देश में फैल सकता है. इसलिए नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने इसे लेकर सख्त चेतावनी जारी की है.



किम जोंग उन ने कोराना वायरस को लेकर की गई इमरजेंसी मीटिंग में कहा कि संक्रमण को फैलने से रोकने में नाकाम होने और इसे हमारे देश के भीतर पहुंचने पर नतीजे भयानक हो सकते हैं. इस चेतावनी के जरिए किम जोंग उन साउथ कोरिया पर दवाब बनाए रखना चाहते हैं. ताकि वहां से कोराना वायरस का संक्रमण उनके देश तक नहीं पहुंचे.

नॉर्थ कोरिया में अभी तक नहीं मिला है एक भी संक्रमण
नॉर्थ कोरिया में कोरोना वायरस का अभी तक एक भी संक्रमण नहीं मिला है. इसके संक्रमण से बचने के लिए नॉर्थ कोरिया बचाव के मजबूत उपाय अपना रहा है. राष्ट्रीय स्तर पर इस वायरस से निपटने की कोशिशें की जा रही हैं. इस वायरस से बचने के लिए जोरदार कैंपेन चलाया जा रहा है.

नॉर्थ कोरिया ने बंद की अपनी सीमा
कोराना वायरस से निपटने के लिए नॉर्थ कोरिया ने अपने सभी क्रॉस बॉर्डर ट्रैफिक को रोक दिया है. नॉर्थ कोरिया आने से पर्यटकों को रोका जा रहा है. कई जगह पर लोगों की जांच के लिए स्क्रीनिंग सेंटर बनाए गए हैं. हजारों स्वास्थ्यकर्मियों को लोगों की सेहत पर निगाह रखने के काम में लगाया गया है. उन्हें इस बात के सख्त निर्देश दिए गए हैं कि एक भी आदमी में अगर वायरस के लक्षण पाए जाते हैं तो उसे तुरंत अलग-थलग किया जाए.

नॉर्थ कोरिया पर कोरोना वायरस का बड़ा संकट
नॉर्थ कोरिया अगर कोरोना वायरस की चपेट में आता है तो ये खतरनाक साबित हो सकता है. जानकार बताते हैं कि नॉर्थ कोरिया में महामारी से निपटने की क्षमता नहीं है. गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए दवाएं कम हैं और उसकी वहां सप्लाई भी नहीं की जा सकती. नॉर्थ कोरिया का मेडिकल सिस्टम खराब है. इन सारी वजहों से अगर नॉर्थ कोरिया में कोराना वायरस का संक्रमण फैलता है तो इसे रोक पाना मुश्किल होगा और वायरस की चपेट में आकर देश को भारी नुकसान हो सकता है.

इससे नॉर्थ कोरिया की अर्थव्यवस्था भी तबाह हो सकती है. नॉर्थ कोरिया पहले से ही अमेरिका के आर्थिक प्रतिबंध झेल रहा है. अमेरिका ने उसे न्यूक्लियर और मिसाइल प्रोग्राम की वजह से बैन कर रखा है. ऐसे माहौल में अगर नॉर्थ कोरिया में कोराना वायरस का संक्रमण फैलता है तो उसे कंट्रोल कर पाना मुश्किल होगा.

ये भी पढ़ें:

जब मोरारजी देसाई ने कहा था- अगर पाकिस्तान के पास परमाणु बम है तो हम उसे बर्बाद कर देंगे
असुरक्षित नौकरियों से पड़ रहा है पर्सनालिटी पर निगेटिव असर
वो भारतीय साइंटिस्ट जिन्होंने जमाई देश की धाक और बदली इमेज
पहली बार अमेरिकी चुनाव प्रचार में थीम बन रहा है भारत, जानें कैसे?
फैलने लगा स्वाइन फ्लू, इस उम्र के लोग बनते हैं ज्यादा शिकार
क्या होती है हेटस्पीच, भारत में क्या हैं इसके खिलाफ कानून

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 29, 2020, 12:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading