अफेयर की बात उजागर करने वाले इंटरव्यू से फिर क्यों चर्चाओं में हैं प्रिंसेस डायना

ब्रिटेन की प्रिंसेस डायना अपने उस इंटरव्यू को लेकर फिर चर्चाओं में हैं, जिसमें उन्होंने बहुत बेबाकी से पहली बार सबकुछ बयां किया था.

ब्रिटेन की प्रिंसेस डायना अपने उस इंटरव्यू को लेकर फिर चर्चाओं में हैं, जिसमें उन्होंने बहुत बेबाकी से पहली बार सबकुछ बयां किया था.

1997 में एक सड़क हादसे में प्रिंसेस डायना की मृत्यु हो गई थी. इस हादसे के बाद अक्सर वो चर्चाओं में आती रही हैं लेकिन अब वो फिर चर्चाओं में हैं. उसकी एक खास वजह है..और वजह है उनका वो इंटरव्यू, जिसमें उन्होंने पहली बार प्रिंस चार्ल्स के साथ अपने रिश्तों और खुद के संबंधों को लेकर बेबाकी से इंटरव्यू दिया था. अब इस इंटरव्यू पर ही सवाल उठ रहे हैं. जाने वो क्या बातें हैं.

  • Share this:

ब्रिटेन के प्रिंस एंड्रयू विलियम्स और प्रिंस हैरी की मां और प्रिंस चार्ल्स की पहली पत्नी प्रिंसेस डायना फिर चर्चाओं में आ गईं हैं. चर्चाओं में उनका वो इंटरव्यू भी है, जिसमें उन्होंने पहली बार खुलेआम तौर पर अपने अफेयर्स की बात कबूली थी. उस इंटरव्यू को स्कूप ऑफ सेंचुरी भी कहा गया था. अब वो इंटरव्यू खुद विवादों में है. ऐसा क्या हो गया है.

कौन थीं प्रिंसेस डायना?

- प्रिंसेस डायना की शादी जब ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स से हुई तो उनकी खूबसूरती चर्चाओं में आ गई. फिर वो जिस तरह से सामाजिक और अन्य कार्यक्रमों में शरीक होने लगीं, उससे मीडिया उनका दीवाना हो गया. वो ऐसी शख्स बन गईं, जिनके बारे में दो दशक पहले हर कोई पढ़ना और देखना चाहता था. मीडिया हमेशा उनकी जिंदगी में तांकझांक की कोशिश में भी लगा रहता था.

उनकी शादी प्रिंस चार्ल्स से 1981 में हुई लेकिन 1992 से इस दंपति में टकराव और संबंधों में दरार की खबरें आने लगीं. आखिरकार ये रिश्ते इतने खराब हो गए कि दोनों ने 1996 में तलाक ले लिया.
प्रिंसेस डायना की मौत कैसे हुई थी ?

- प्रिंसेस की मौत एक सड़क हादसे में हुई. 1997 में उनकी कार पेरिस में एक टनल में दुर्घटनाग्रस्त हो गई. ये हादसा इतना खराब था कि प्रिंसेस डायना की मौके पर ही मौत हो गई. इसके बाद पूरी दुनिया के लोग शोक में डूब गए.

हादसे के समय वो कार में अपने साथी डोडी अल फयद के साथ थीं. वो छुट्टियां मनाने वहां गईं थीं. हादसे में कार ड्राइवर हेनरी पाल, डोडी की भी मौत हो गई लेकिन डोडी का बॉडी गार्ड ट्रेवर रेइस जोंस इसमें जरूर बच गया.



प्रिंसेस डायना ने 1995 में बीबीसी के जर्नलिस्ट मार्टिन बशीर को एक खास इंटरव्यू दिया था, जिसे स्कूप ऑफ सेंचुरी भी कहा गया, ये इंटरव्यू फिर सुर्खियों में है.

बाद में माना गया कि कार ड्राइवर पाल ने लिमिट से ज्यादा शराब पी रखी थी. दरअसल कुछ फोटोग्राफर्स डायना की कार का पीछा कर रहे थे. उन्हें चकमा देने के लिए उसने कार की गति बढ़ा दी लेकिन इसके चलते कार पर से कंट्रोल खो बैठा और वो कंक्रीट के एक खंबे से जा टकराई.

वो कौन सा इंटरव्यू है, जिससे डायना चर्चाओं में आ गईं हैं?

- ये इंटरव्यू मार्टिन बशीर ने लिया था, जो उस समय बीबीसी में जर्नलिस्ट थे. उन्होंने ये इंटरव्यू बीबीसी के पैनोरमा प्रोग्राम के लिए दिया था. इंटरव्यू 1995 में प्रसारित हुआ. तब इसे बीबीसी का बहुत बड़ा स्कूप माना गया. इससे पहले रॉयल फेमिली के किसी सदस्य ने रिलेशनशिप और परिवार के दूसरे सदस्यों के बारे में तो खुलकर बोला बल्कि अपनी जिंदगी के बारे में भी बेबाकी से बताया. इस इंटरव्यू को दुनियाभर में 02 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा. वो उस समय का सबसे सनसनीखेज और देखा जाना वाला इंटरव्यू तो था. साथ ही खासा चर्चाओं में भी रहा. दुनियाभर के मीडिया ने उसे प्रमुखता से छापा भी.

इसमें डायना ने अपने अफेयर्स को लेकर क्या कहा था? 

- प्रिंसेस डायना ने पहली बार साफतौर पर कहा कि प्रिंस चार्ल्स का अफेयर कैमिला पार्कर बाउल्स से है, जो तब चार्ल्स की बीवी नहीं थीं. उन्होंने बताया कि इस अफेयर से वो कितने तनाव में रहती हैं. उन्होंने इसकी प्रतिक्रिया स्वरूप खुद को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की. ये भी कहा कि प्रिंस चार्ल्स का स्टाफ उनके खिलाफ कैंपेन चला रहा है. इस इंटरव्यू से बड़ा विवाद उठ खड़ा हुआ था.

बीबीसी के इंटरव्यू के बाद पूरी दुनिया में तहलका मच गया, क्योंकि पहली बार डायना ने अपने संबंधों और पति के अफेयर पर खुलकर बोला था. तब क्वीन एलिजाबेथ ने खत लिखकर दोनों को तलाक लेने को कहा.

इसी इंटरव्यू के बाद क्वीन एलिजाबेथ ने प्रिंस चार्ल्स और प्रिंसेस डायना को खत लिखकर तलाक लेने को कहा.

इंटरव्यू लेने वाले मार्टिन बशीर कौन थे?

- ये इंटरव्यू मार्टिन बशीर थे. बीबीसी में वो कमोवेश जूनियर रिपोर्टर थे और उनका राजपरिवार से कोई ताल्लुक या संपर्क भी नहीं था, तो उन्होंने ये इंटरव्यू कैसे कर लिया. कैसे उन्हें प्रिंसेस डायना का इंटरव्यू करने में सफलता हासिल हो गई.

कुछ साल बाद उन्होंने आईटीवी के साथ काम किया और फिर कुछ अमेरिकी टीवी नेटवर्क्स के साथ. 2016 में वह ब्रिटेन लौटे और फिर बीबीसी में रीजनल एडीटर के तौर पर नौकरी शुरू की. लेकिन मई के बीच में खराब स्वास्थ्य के चलते उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया.

प्रिंसेस डायना की मौत 1997 में पेरिस में एक कार हादसे में हुई लेकिन वो पूरी दुनिया की मीडिया और लोगों के बीच खासी लोकप्रिय हस्ती बनीं रहीं.

लेकिन कौन सी बात उनके खिलाफ चली गई?

- मुख्य तौर पर प्रिंसेस डायना के भाई अर्ल स्पेंसर ने उन पर आरोप लगाया. उनका कहना है कि बशीर ने डायना को रायल फैमिली को लेकर कई झूठी बातें कीं और इस तरह से प्रिंसेस के खिलाफ एक साजिश की कि वो उसके साथ इंटरव्यू के लिए तैयार हो जाएं.

बशीर ने फर्जी बैंक स्टेटमेंट्स बनवाए, जिसे बीबीसी के ही एक ग्राफिक आर्टिस्ट ने मार्फ किया. इसमें साजिश के जरिए बशीर ने प्रिंसेस के भाई अर्ल को गलत सूचनाएं देकर साथ मिलाया ताकि वो उसे अपनी बहन से मिला सकें.

इसमें बीबीसी के खिलाफ क्या आरोप लगे?

जब मेल आन संडे न्यूजपेपर ने फर्जी बैंक स्टेटमेंट को उजागर किया तो बीबीसी की एक आंतरिक जांच ने बशीर, बीबीसी और पैनोरमा को इससे बरी कर दिया. इस मामले की जिस टोनी हाल ने जांच की थी, वो तब डायरेक्टर ऑफ न्यूज थे, वो बाद बीबीसी के ओवरआल बॉस बने.हालांकि 2019 में वो पद से हट गए. तब इस जांच में अर्ल का पक्ष नहीं जाना गया.

अब ये मामला फिर क्यों उठा?

- दरअसल अर्ल स्पेंसर ने सार्वजनिक तौर पर फिर इसे लेकर पिछले साल आरोप लगाए. इस पर बीबीसी को स्वतंत्र जांच बिठानी पड़ी. इसमें कहा गया कि बशीर जांच में पूरी तरह सहयोग कर रहे हैं. बीबीसी ने फिलहाल इस बारे में जांच जारी रहने तक कुछ भी कहने से साफ इनकार कर दिया है.

ये रिपोर्ट कब आएगी?

- लार्ड डायसन ने अपनी रिपोर्ट बीबीसी को 14 मई को दे दी है. इसके इस हफ्ते प्रकाशित होने की उम्मीद है

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज