फ्रांसीसी आमतौर पर I Love You क्यों नहीं कहते?

दूसरे यूरोपीय और पश्चिमी देशों की तुलना में फ्रांस में लोग अपेक्षाकृत जल्दी जुड़ते हैं- सांकेतिक फोटो (pixabay)

फ्रेंच लोग, चाहे वो युवा हों या फिर बुजुर्ग, प्रेमी हो या फिर किसी रेस्त्रां में काम करता शख्स- वे प्रेमिका से लेकर खाने की तारीफ इस अंदाज में करते हैं कि कोई भी कायल हो जाए. लेकिन उनके पास प्यार जताने के लिए प्रचलित शब्दों की कमी है.

  • Share this:
    पूरी दुनिया में प्यार जताने के तरीके और अंदाज भले ही अलग हों लेकिन एक वाक्य हर जगह कॉमन है, वो है I Love You. प्रेम जताने के लिए ये वाक्य शायद दुनिया की सारी भाषा और बोलियों में हो, सिवाय फ्रांस के. जी हां, यूरोप के इस बेहद खूबसूरत और संपन्न शहर में लोग एक-दूसरे से शायद ही कभी बोलकर प्यार जताते हों. हालांकि ये बात भी है कि इसके बगैर भी फ्रेंच संस्कृति में अपना प्यार साबित करने के बहुतेरे तरीके हैं.

    कमिटमेंट करते और खूब निभाते हैं यहां 
    बहुत से लोगों को फ्रेंच कल्चर के इस हिस्से के बारे में जानकर ये लग सकता है कि शायद वहां लोग कमिटमेंट यानी लंबे समय के लिए रिश्ते में आने से डरते हों. लेकिन ऐसा है नहीं. दूसरे यूरोपीय और पश्चिमी देशों की तुलना में यहां लोग अपेक्षाकृत जल्दी जुड़ते हैं और लंबा साथ निभाने के इरादे से साथ आते हैं.

    जताने के लिए इन तरीकों का सहारा 
    एक-दूसरे को फूल या चॉकलेट देना, पार्टियां, शामें साथ बिताना, वीकेंड पर छोटी-छोटी यात्राएं और शानदार शराब- ये सब फ्रेंच जोड़ों में कॉमन बात है लेकिन वे प्यार को 'लव यू' कहकर कम ही जताते हैं. इसके पीछे कोई अंधविश्वास या मान्यता नहीं, बल्कि फ्रांसीसी भाषा में शब्दों का अभाव है. दरअसल वहां लव यू कहने के लिए कोई खास शब्द नहीं.

    France love and romance
    रिश्ते में दशकों बिता चुके लोग भी प्यार जताने के लिए फूल और तोहफा देते हैं- सांकेतिक फोटो (pixabay)


    पसंद और प्यार के लिए कॉमन शब्द है 
    फ्रांसीसी भाषा में एक शब्द है- ऐमे (aimer). ये पसंद करने और प्यार दोनों के लिए कॉमन है. ऐसे में अगर कोई फ्रेंचभाषी किसी डिश या किसी फूल के लिए ये शब्द कहे और इसी शब्द को प्यार जताने के लिए भी इस्तेमाल करे तो ये अजीब हो सकता है. यही कारण है कि ऐमे शब्द सामान्य चीजों के लिए तो कहा जाता है लेकिन प्यार में जोड़े शायद ही कभी ये शब्द कहें.

    प्यार से जुड़े कई शब्द अंग्रेजी में शामिल हुए
    हां, कुछ जगहों पर यहां प्यार जताने के लिए फ्रेज जरूर हैं. जैसे पहली नजर के प्यार के लिए यहां कहा जाता है- coup de foudre. या फिर मेरी जिंदगी का प्यार के लिए homme ou femme de ma vie जैसे कुछ टर्म हैं. सीधे -सीधे लव यू जैसे शब्दों के अभाव के बाद भी फ्रेंच भाषा को प्यार और रोमांस की भाषा माना जाता है. रोमांस और फ्लेटरी शब्द ओल्ड फ्रेंच से आए और अंग्रेजी में अपनी जगह बना ली.

    France love and romance
    किसी रिश्ते में जाने का फ्रांसीसी अर्थ है, सारा समय साथ बिताना, सिवाय काम के घंटों के- सांकेतिक फोटो (pixabay)


    ये है फ्रेंच लोगों की खासियत 
    फ्रांसीसी लोग, चाहे वो युवा हों या फिर बुजुर्ग, प्रेमी हो या फिर किसी रेस्त्रां में काम करता शख्स- वे प्रेमिका से लेकर खाने की तारीफ इस अंदाज में करते हैं कि कोई भी कायल हो जाए. इसके अलावा फ्रांसीसी लोग भारी सामान लेकर जाती महिला या फिर किसी भी मदद के लिए आगे बढ़कर हाथ देते हैं. ये उस कल्चर में एकाध शब्द को कमी को पूरी तरह पाट देता है.

    पालतू जानवरों के नाम से पुकारने का चलन 
    वैसे फ्रांस में किसी करीबी या फिर दोस्त या प्रेमी-प्रेमिका को पालतू पशुओं के नाम से पुकारा जाना भी कॉमन है. बीबीसी ट्रैवल के एक लेख में इसका जिक्र है. जैसे कोई पुरुष अपनी महिला सहकर्मियों को mes chats कह सकता है यानी माई कैट्स. ये केवल महिलाओं को पुकारने तक सीमित नहीं, बल्कि ऐसे हजारों शब्द हैं, जो पेरेंट्स से लेकर दोस्त और प्रेमी-प्रेमिका तक के लिए हैं कि किसे किस जानवर के नाम से पुकारा जा सकता है.

    प्यार का सार्वजनिक इजहार कॉमन
    फ्रांस के पेरिस में व्यस्त सड़क या चौराहों या पार्क या फिर दफ्तर के कोने में जोड़े आपस में हाथ पकड़े या चुंबन लेते दिख जाएंगे. ये कोई नया दृश्य नहीं और न ही इसपर कोई बवाल मचता है. इसे पब्लिक डिस्प्ले ऑफ अफेक्शन भी कहा जाता है, जो कि पश्चिमी देशों में भी आम है. हालांकि भारत समेत कई एशियाई देशों में इसे लेकर काफी बवाल मचता रहा और सार्वजनिक स्थानों पर ऐसा करने पर जुर्माने का भी प्रावधान है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.