जानें इस बार क्‍यों पड़ रही है दो मास्‍क की जरूरत, जानें अपने हर सवालों के जवाब

जानें इस बार क्‍यों पड़ रही है दो मास्‍क की जरूरत. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

जानें इस बार क्‍यों पड़ रही है दो मास्‍क की जरूरत. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

देश में कोरोना (Corona) की दूसरी लहर (Second Wave) ने कोहराम मचा रखा है.. डबल मास्किंग से मास्क (Mask) के किनारों में गैप रह जाने की गुंजाइश लगभग खत्म हो जाती है और आप पूरी तरह सुरक्षित हो जाते हैं. 

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 5:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना (Corona) की दूसरी लहर (Second Wave) ने कोहराम मचा रखा है. हर दिन कोरोना के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों से बचने के उपाय के रूप में मास्‍क (Mask) लगाने की आदत, सोशल डिस्‍टेंसिंग (Social Distancing) और हैंड सैनेटाइजर का इस्‍तेमाल पर जोर दिया जाता रहा है. हालांकि इस बार हालात काफी बिगड़ चुके हैं. हालात ये हो चुके हैं कि डॉक्‍टर और विशेषज्ञ लोगों को दो मास्‍क पहनने की सलाह देने लगे हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना से बचने का ये एक आसान तरीका है.

डबल मास्किंग को लेकर लोगों में जेहन में कई तरह के सवाल होते हैं. ऐसे में हम उन सभी सवालों के बारे में आपका जानकारी देने जा रहे हैं.

Youtube Video


  • डबल मास्किंग की जरूरत आखिर क्‍यों पड़ रही है?

    कोरोना का नया स्‍ट्रेन तेजी से फैल रहा है. संक्रमितों में वायरस की संख्‍या में काफी ज्‍यादा देखी जा रही है. एक वायरस भी कोरोना को तेजी से संक्रमित कर सकता है. ऐसे में अभी जिस तरह से हम मास्‍क लगाते हैं, उससे किनारों के गैप से कोरोना के शरीर में प्रवेश की गुंजाइश बढ़ जाती है. डबल मास्किंग से मास्क के किनारों में गैप रह जाने की गुंजाइश लगभग खत्म हो जाती है और आप पूरी तरह सुरक्षित हो जाते हैं.


  • क्या एक साथ दो सर्जिकल मास्क लगाया जा सकता है?

    एक्सपर्ट्स दो सर्जिकल मास्‍क पहनने को सही नहीं मानते. बता दें कि स्टैंडर्ड सर्जिकल मास्क कागज जैसे मटेरियल का बना होता है. सर्जिकल मास्क नाक और मुंह को पूरी तरह से कवर नहीं करते हैं. सर्जिकल मास्‍क पहनने पर साइड से कुछ गैप रह जाता है, जिससे वायरस का खतरा और बढ़ जाता है. सर्जिकल मास्क के ऊपर अगर कपड़े वाले मास्क का इस्‍तेमाल किया जाए तो किसी भी तरह के वायरस से बचा जा सकता है.


  • क्‍या सर्जिकल मास्क को एक गांठ लगाकर पहनना चाहिए?

    अगर सर्जिकल मास्क पूरी तरह से फिट है तो इसकी इलास्टिक पर गांठ लगाकर इसे पहनने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर सर्जिकल मास्क आपके चेहरे पर थोड़ा भी ढीला है तो इसे गांठ लगाकर टक करने से यह 20% तक ज्यादा सुरक्षित हो सकता है.


  • N95 और K95 के साथ भी डबल मास्किंग की जरूरत है?

    N95 मास्क और चीन में बना K95 मास्क मेडिकल मास्क में सबसे बेहतर माने गए हैं. अगर इन्हें सही तरीके से पहना जाए तो आप 95% तक सुरक्षित हैं. इसलिए इनके साथ डबल मास्किंग की जरूरत नहीं है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज