लाइव टीवी

क्यों रंगीन लाइट्स से जगमगा रहा है वुहान, शहर ने दिखाया कोरोना से जीत संभव

News18Hindi
Updated: April 9, 2020, 9:51 AM IST
क्यों रंगीन लाइट्स से जगमगा रहा है वुहान, शहर ने दिखाया कोरोना से जीत संभव
रंगीन लाइट्स से जगमगाती कोरोना का केंद्र बने वुहान की बिल्डिंग्स

वुहान में 76 दिनों के लॉकडाउन उठा लिया गया है. शहर खुशियां मना रहा है लेकिन सबसे बड़ी ये बात ये है कि इस शहर ने दिखा दिया है कि कोरोना पर जीत हासिल कर सकते हैं. अब क्या है इस शहर का मिजाज

  • Share this:
76 दिनों के लाकडाउन के बाद वुहान को खोल दिया गया है. लोग शहर में कहीं भी आ जा सकते हैं. वुहान की ये जीत दुनिया में कोरोना पर जीत की उम्मीद भी जगाती है. ये शहर अब रंगीन लाइट्स से जगमगा रहा है. चीन ने राष्ट्रीय शी चिंगपिन ने इसे साहसी शहर कहा है.

76 दिनों के लॉकडाउन के बाद चीन के उस वुहान शहर को करीब पूरी तरह खोल दिया गया, जहां से कोरोना वायरस महामारी फैली थी. इस शहर को जिस तरह से खोल दिया गया है, वो बताता है कि बेहतर रणनीति, अनुशासन और उचित इंतजामों से कोरोना पर जीत हासिल की जा सकती है. इस बात को अब पूरी दुनिया के दूसरे देशों को भी समझना चाहिए.

23 जनवरी को वुहान शहर को बंद कर दिया गया था. उसके बाद यहां काफी कड़ाई कर दी गई. कुल मिलाकर 76 दिन बंद रहने के बाद यहां 08 अप्रैल से लाकडाउन खत्म कर दिया गया.



लाकडाउन उठने के बाद क्या कह रहे हैं वहां के लोग?



- चाइना रेडियो इंटरनेशनल की एक रिपोर्ट के अनुसार यहां के लोग बहुत खुश हैं. उनका कहना है कि हमने दिखा दिया कि महामारी पर जीत जरूर हासिल की जाएगी. बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर नजर आ रहे हैं लेकिन सभी लोग मास्क में हैं.

अगर वुहान में इतना लंबा लाकडाउन जरूरी था?
- चीनी मीडिया की रिपोर्ट इसके लिए ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च का हवाला देती है. उस रिसर्च के अनुसार, अगर महामारी फैलने पर शुरू में लाकडाउन नहीं लगाया गया होता तो वुहान के बाहर चीनी क्षेत्रों में रोगियों की संख्या सात लाख तक जा पहुंचती. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 5 अप्रैल को ये कहा है कि चीन में अब कोरोना महामारी अब खत्म सी हो गई

चीन ने ऐसा कैसा किया ?
अगर चाइनीज मीडिया की बात मानें तो इसका श्रेय तुरंत कार्रवाई, तकनीक और संस्कृति को जाता है. चीन में लोगों ने पूरी तरह सरकार के नियमों का पालन किया. वहां एक भी मामला ऐसा नहीं आया जबकि लोगों ने लाकडाउन को तोड़ा हो.

वुहान में लोग अब आपसे में मिल रहे हैं. ज्यादातर लोग मास्क और प्रोटेक्ट गियर्स में हैं


क्या अब वुहान के लोग शहर के बाहर जा सकते हैं?
वुहान के लोगों को बिना कोई आदेश दिखाए शहर से बाहर जाने की इजाजत है, हालांकि उन्हें एक अनिवार्य स्मार्टफोन ऐप डाउनलोड करना होगा, क्योंकि ऐसा करने के बाद वो सरकार द्वारा ट्रेस किए जा सकेंगे. इसके जरिए उनके स्वास्थ्य का भी पता लग पाएगा.

लॉकडाउन खत्म होने का इजहार वुहान के लोगों ने कैसे किया है?
लॉकडाउन के खत्म होने पर इमारतों में रंग-बिरंगी झालर और लाइट्स जला दी गई हैं. इसके जरिए यहां के निवासी स्वास्थ्यकर्मियों और अधिकारियों के प्रति आभार जता रहे हैं. जिन्होंने मुश्किल हालात के समय में शहरवासियों की सेवा की. शहर की एक इमारत पर लिखा है "साहसी शहर”. लोगों ने लॉकडाउन खत्म होने पर चीनी झंडे लहराए. "वुहान बढ़े चलो" के नारे लगाए. इस मौके पर लोगों ने चीन का राष्ट्रगान भी गाया.

चीन में लाकडाउन के दिनों में क्या होता था?
हर इमारत पूरी तरह सील थी. कोई भी शख्स जरूरी सामान लाने के लिए भी बाहर नहीं जा सकता था. सामान पड़ोस की दुकानों से कर्मचारी उनके दरवाजे तक लाते थे. कुछ घरों में खाना पहुंचाने का भी काम होता रहा. हां, इस शहर के जिन इलाकों में कोरोना संक्रमण नहीं हुआ था, वहां लोगों का जीवन कुछ रिलैक्स था. वो खुद दुकानों से सामान लेने जा सकते थे.

अब वुहान की सड़कों की क्या स्थिति है?
हाइवे वाहनों से पट गए हैं. हालांकि बड़े पैमाने पर लोग शहर से वाहन उठाकर बाहर चले गए हैं. डैश वैले के अनुसार वुहान से करीब 65000 लोग शहर छोड़ चुके हैं. स्थानीय मीडिया भी यही आंकड़ा बता रहा है.

क्या वहां रेल और हवाई यात्राएं भी शुरू हो चुकी हैं?
- हां, वुहान में लॉकडाउन खत्म होते ही लोग रेल, हवाई और सड़क के रास्ते खुल गए हैं. ये सेवाएं शुरू हो चुकी हैं.

ये भी पढ़ें
लॉकडाउन के बाद भी सामाजिक दूरी के चलते हवाई सफर के नियम होंगे सख्त
कोरोना वायरस की वजह से भारत में कितने करोड़ मजदूर होंगे बेरोजगार
12 साल पहले बनी वैश्विक महामारी से निपटने की योजना नौकरशाहों ने नहीं होने दी पूरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 9:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading