जानें क्यों शी जिनपिंग के छोटे भाई की पत्नी को कहते हैं चीन की मर्लिन मुनरो?

जानें क्यों शी जिनपिंग के छोटे भाई की पत्नी को कहते हैं चीन की मर्लिन मुनरो?
झांग लानलान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के छोटे भाई की पत्नी हैं.

शी जिनपिंग (Xi Jinping) के छोटे भाई की पत्नी देश की मिलिट्री के म्यूजिक ग्रुप के लिए लंबे समय तक गायक के तौर पर परफॉर्म करती रही हैं. उन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया. उनकी खूबसूरती की वजह से उन्हें चीन की मर्लिन मुनरो भी कहा जाता है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
साल 2008 में चीन की एक मशहूर गायिका पब्लिक की निगाहों से एकदम से ओझल हो गई थी. और तकरीन 6 साल गायब रहने के बाद आश्चर्यजनक रूप से फिर से लोगों के सामने आ गई. लेकिन जब वो वापस लौटी तो सिर्फ एक लोकप्रिय गायक नहीं रह गई थी बल्कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भाई की पत्नी बन गई थी. चीन के एक स्थानीय अखबार ने खबर छापी थी जिसे फिर बाद में पश्चिमी मीडिया ने कवर किया था.

शी जिनपिंग के भाई का नाम शी युआनपिंग (Xi Yuanping) है और उनकी शादी जिस सिंगर से हुई है उनका नाम झांग लानलान (Zhang Lanlan). जब झांग 2014 में वापस लौटकर आई थीं तब शी युआपिंग ने एक स्टेटमेंट दिया था कि उन्होंने 2008 में ही शादी कर ली थी. लेकिन थोड़ी ही देर बाद चीन की वेबसाइट से इस स्टेटमेंट वाली खबरें एकदम से डिलीट कर दी गई थीं. शी जिनपिंग ने तब स्टेटमेंट दिया था कि झांग एक सामान्य और गंभीर महिला हैं. वो एक अच्छी बहू भी हैं. दिलचस्प रूप से खुद शी जिनपिंग की पत्नी भी गायक रह चुकी हैं.





क्यों कहा जाता है चीन की मर्लिन मुनरो



चीन के एक सामान्य परिवार में जन्मीं झांग ने महज 15 साल की उम्र में चीनी आर्मी के म्यूजिकल ग्रुप को ज्वाइन किया था. 2000 के शुरुआती दशक में वो इतनी मशहूर हो चुकी थीं कि चीनी आर्मी पार्टियों में वो होस्टेस के तौर पर शरीक होने लगीं. उनके गानों को बड़ी संख्या में लोग पसंद करते थे. झांग ने की खूबसूरती की वजह से उन्हें चीन की मर्लिन मुनरो भी कहा जाता है. उन्होंने कई टीवी सीरियल्स में भी काम किया. साल 2008 में वो एक बड़े कार्यक्रम में देखी गईं और उसके बाद एक दम से गायब हो गईं.

झांग के बारे में कहा गया कि उनका अफेयर सेना के बड़े अधिकारी जू शाइहू के साथ है. और इसी वजह से वो गायब हो गईं. जब मीडिया संस्थानों में इसे लेकर कई खबरें छपीं तो चीन के सरकारी प्रेस विभाग ने झांग से संबंधित कोई भी खबर छापने पर पाबंदी लगी दी. फिर 6 सालों तक झांग का कोई अता-पता नहीं था. मीडिया ने भी कुछ भी प्रकाशित नहीं किया. फिर 2014 में शी जिनपिंग के भाई का एक पत्र एक चीनी अखबार में प्रकाशित हुआ.

पति शी युआनपिंग (सबसे दाएं) के साथ झांग लानलान (सबसे बाएं). बीच में बैठी हुईं महिला शी जिनपिंग औऱ शी युआनपिंग की मां हैं.


इस पत्र में बताया गया कि उन्होंने झांग से शादी कर ली है और दोनों को एक बच्चा भी है. बाद में पता चला कि दोनों के बीच 2005 से ही अफेयर था लेकिन पब्लिक से ये बात छुपाई गई. वैसे भी चीन में नेताओं की जिंदगी को सीक्रेट रखने का चलन है. यहां पर ताकतवर नेताओं की जिंदगी लोकतांत्रिक देशों के नेताओं की जिंदगी से अलग होती है. अगर शी जिनपिंग की बात करें तो उनको एक बेटी है लेकिन वो भी मीडिया की निगाहों से अक्सर दूर ही रहती है. उसने हावर्ड युनिवर्सिटी से पढ़ाई की है और कहा जाता है बीते समय में अमेरिका के साथ खराब हुए संबंधों के वाद वो वापस अपने देश लौट आई है.

ये भी पढ़ें:

भारत-मलेशिया की 'नई दोस्ती' तो हो गई है लेकिन जाकिर नाईक का प्रत्यर्पण नहीं आसान

स्वीडन के इतिहास में छिपा है लॉकडाउन न करने का राज, जानें पूरी कहानी

रिपोर्ट में खुलासा: पाकिस्तान से दोस्ती की बड़ी कीमत वसूल रहा है चीन

हांगकांग के साथ जबरदस्ती क्यों चीन को पड़ सकती है महंगी?

इलाज करते-करते थक चुके डॉक्टरों की मेंटल हेल्थ पर हमला कर रहा कोरोना
First published: May 31, 2020, 7:47 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading