पासपोर्ट की तस्वीर में आखिर मुस्कराना मना क्यों होता है, क्यों रहना चाहिए नेचुरल फेस

पासपोर्ट की तस्वीर में आखिर मुस्कराना मना क्यों होता है, क्यों रहना चाहिए नेचुरल फेस
पासपोर्ट के लिए गलत और सही फोटो

पासपोर्ट में लगने वाली आपकी फोटो में आपका मुस्कुराना मना होता है. इसमें आपकी वैसी तस्वीरें लगती हैं, जिसमें आपके चेहरे पर कोई भाव नहीं होता और सपाट सा दिखता है. आखिर ऐसा क्यों होता है.

  • Share this:
जब भी आप पासपोर्ट बनवाने के लिए पासपोर्ट आफिस जाएंगे तो जब आपकी फोटो खिंचने का नंबर आएगा तो संबंधित शख्स आपको ये दिशा निर्देश जरूर देगा कि अपने चेहरे को बिल्कुल नेचुरल रखें. इसमें स्माइल करने की कोशिश नहीं करें.आखिर ऐसा क्यों है. पासपोर्ट पर आपकी मुस्कुराती हुई तस्वीरें क्यों मना हैं.

तकरीबन पूरी दुनिया में अब पासपोर्ट बनवाते समय जब तस्वीरें खींची जाती हैं तो यही कहा जाता है.सइसके लिए हर मुल्क ने अब कानून बना दिये हैं. वजह ये है कि पासपोर्ट पर फोटो क्लियर हो. बाल पीछे रहें. अलबत्ता अगर आपका नेचुरली स्माइल देता हुआ हो तो वो चल जाएगा.

दरअसल कुछ सालों पहले तक फोटो में चश्मा पहनने और अपने हेयर स्टाइल से चेहरे को हल्का ढकने की आजादी थी. लेकिन अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में 26/11 हमले के बाद सब कुछ बदल गया.




तकनीक ने बदला इन फोटो को 
एयरपोर्ट पर इस्तेमाल होने वाली बायोमेट्रिक टेक्नोलॉजी ने पासपोर्ट और फोटो को पूरी तरह बदल कर रख दिया. कुछ देशों के पासपोर्ट्स में चिप लगी होती है. इसमें आपका पूरा डेटा होता है.

क्या है चीन का वो नया हांग कांग सुरक्षा कानून, जिससे डर के साए में होंगे वहां के लोग

फोटो देती है आपकी पूरी जानकारी
इसमें साथ ही आपके चेहरे के आकार की पूरी जानकारी होती है, जैसे दोनों आंखों के बीच की दूरी. नाक और ठोड़ी के बीच की दूरी और मुंह की चौड़ाई आदि.

इसलिए मना होता है मुस्कुराना 
अगर आप मुस्कुराएंगे तो आपका चेहरे अपनी सामान्य अवस्था में नहीं रहेगा, इसके चलते सटीक जानकारी निकालना संभव नहीं है. पासपोर्ट फोटो की ताजा गाइडलाइन में चश्मा लगाकर फोटो खिंचवाना, चेहरे से बाल ढकना और मुस्कुराना मना होता है.

फ्रांस में किया गया मुकदमा

फ्रांस में एक शख्स को ये बात बहुत नागवार गुजरी कि भला पासपोर्ट में क्यों मुस्कुराता हुआ चेहरा नहीं होना चाहिए.  आखिर इससे हमारे देश की समृद्धि, उत्साह और खुशी का भी तो प्रदर्शन होता है. उसने वर्ष 2014 में अपने देश की अदालत में इसके खिलाफ मुकदमा कर दिया. जानते हैं फैसला क्या हुआ. अदालत ने उसकी याचिका खारिज कर दी.  क्योंकि अदालत का भी मानना था जहां बात सुरक्षा के मानदंडों से जुड़ी हो, वहां इस तरह खुशी का प्रदर्शन चेहरे से होना कोई मायने नहीं रखता.

ये भी पढ़ें - कोलकाता से लंदन तक चलती थी बस सेवा...45 दिनों में पूरी होती थी यात्रा

इस तरह कैमरा आपको पहचान जाता है
जब आप एयरपोर्ट के ई-गेट से प्रवेश करते हैं तो उसमें लगा कैमरा आपके फोटो से आपकी पहचान करता है. आपके पासपोर्ट में लगे फोटो और आपके चेहरे की बायोमेट्रिक मिल जाते हैं तो आपको आसानी से प्रवेश मिल जाएगा वरना आप जांच के घेरे में आ सकते हैं.

पासपोर्ट बनवाते समय बेहतर फोटो के लिए क्या करें 

अगर आप काले रंग की शर्ट पहनें तो बेहतर रहेगा. सिर और कंधे सीधे सामने हों. सिर बहुत ज्यादा ऊपर की ओर नहीं उठा हो. आपके बाल कान के ऊपर होने चाहिए या फिर पोनी टेल की भी मंजूरी होती है. आंखें साफ होनी चाहिए, इसके लिए आंखों में आईड्रॉप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पासपोर्ट के लिए फोटो खिंचाने जाने से पहले सेल्फी पर इसकी प्रैक्टिस करना बेहतर माना जाता है. इसके लिए एक साइट भी है, जो आपकी मदद कर सकती है. उसका नाम है mypassportphotos.com
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading