लाइव टीवी

क्या अब राजनीति में एंट्री लेंगे राज ठाकरे के बेटे अमित?

News18Hindi
Updated: January 19, 2020, 11:29 PM IST
क्या अब राजनीति में एंट्री लेंगे राज ठाकरे के बेटे अमित?
आगामी 23 जनवरी को मनसे का पहला महाधिवेशन होने जा रहा है. माना जा रहा है कि इस अधिवेशन में पार्टी कई बड़े फैसले कर सकती है. कयासों के मुताबिक अमित ठाकरे पर भी इस अधिवेशन में घोषणा हो सकती है.

साल 2019 में ही अमित ठाकरे (Amit Thackeray) की शादी हुई है. इस शादी समरोह में देश के तकरीबन सभी बड़े सेलिब्रिटी शामिल हुए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2020, 11:29 PM IST
  • Share this:
महाराष्ट्र की राजनीति (Maharashtra Politics) पिछले कुछ महीनों में दिलचस्प मोड़ से गुजरी है. पहले पांच साल तक गठबंधन में सरकार चलाने वाले बीजेपी और शिवसेना (BJP and ShivSena) ने चुनाव में स्पष्ट बहुमत हासिल किया तो चुनाव बाद शिवसेना सीएम पद की मांग को लेकर अलग हो गई. बीजेपी भी अपनी जगह से नहीं हटी और शिवसेना को सीएम पद देने से मना कर दिया. फिर अजित पवार और देवेंद्र फडणवीस की शपथ को लेकर तीन दिन तक सियासी ड्रामा चला. फिर बिल्कुल चौंकाने वाले अंदाज में महाराष्ट्र में शिवसेना ने एनसीपी/कांग्रेस से समर्थन लेकर सरकार बनाई. पहली बार ठाकरे परिवार से कोई मुख्यमंत्री बना. उद्धव ठाकरे सिर्फ मुख्यमंत्री ही नहीं बने बल्कि अपने 28 साल के बेटे आदित्य ठाकरे को मंत्रीपद भी दिया.

इन सबके बीच महाराष्ट्र नव निर्माण सेना के राज ठाकरे सीन से बिल्कुल गायब रहे. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने अपने गठन के बाद पहले विधानसभा चुनाव में 13 सीटें हासिल की थीं. लेकिन फिर पार्टी कभी उस प्रदर्शन को नहीं दोहरा सकी. अब मीडिया में खबरें आ रही हैं मनसे प्रमुख राज ठाकरे अपने बेटे अमित ठाकरे को भी राजनीति में लॉन्च कर सकते हैं. माना जा रहा है यह फैसला आदित्य ठाकरे की सफलता को देखते हुए लिया जा रहा है.



23 जनवरी को पार्टी का महाधिवेशन

आगामी 23 जनवरी को मनसे का पहला महाधिवेशन होने जा रहा है. माना जा रहा है कि इस अधिवेशन में पार्टी कई बड़े फैसले कर सकती है. इस सिलसिले माना जा रहा है कि महाधिवेशन में अमित ठाकरे की भी राजनीति में आधिकारिक एंट्री हो सकती है. 23 जनवरी को बाला साहेब ठाकरे की जन्मतिथि है. माना जा रहा है कि इस कार्यक्रम में अमित ठाकरे पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर सकते हैं.

गौरतलब है कि अमित ठाकरे अपने पिता राज ठाकरे के साथ पार्टी के कार्यक्रमों में सम्मिलित होते रहे हैं लेकिन उन्होंने सक्रिय राजनीति से हमेशा दूरी बनाए रखी है. कुछ महीने पहले अमित ठाकरे के नेतृत्व में कॉन्ट्रै्क्ट पर काम कर रहे मजदूरों ने रैली की थी. साल 2014 में राज ठाकरे ने खुद कहा था कि वो अमित ठाकरे को सही समय पर राजनीति में लेकर आएंगे.

एकमात्र चेहरा राज ठाकरेमहाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के लोकप्रिय चेहरे अभी सिर्फ राज ठाकरे हैं. पार्टी के लिए चुनाव प्रचार के दौरान वो ही ज्यादातर सभाएं करते हैं. लेकिन अगर भविष्य में पार्टी का जनाधार और मजबूत करना है तो दूसरे लोकप्रिय चेहरों की भी आवश्यकता पड़ेगी. बीते चुनावों में पार्टी को लगातार झटके लगे हैं. एक तरफ विधानसभा चुनाव के बाद चचेरे भाई उद्धव ठाकरे सीएम की कुर्सी तक पहुंच गए तो वहीं राज ठाकरे की पार्टी को महज एक सीट से संतोष करना पड़ा है.

अमित ठाकरे की शादी में कई बड़े सलिब्रेटी शामिल हुए थे.
अमित ठाकरे की शादी में कई बड़े सलिब्रेटी शामिल हुए थे.


क्या है पर्सनल लाइफ
साल  2019 में ही अमित ठाकरे की शादी हुई है. इस शादी समरोह में देश के तकरीबन सभी बड़े सेलिब्रिटी शामिल हुए थे. अमित ठाकरे सीधे तौर पर तो अभी राजनीति नहीं करते हैं लेकिन राजनीतिक परिवार होने की वजह से राजनीति की बारीकियां समझते रहे हैं. उनके पिता महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा नाम हैं. जिस दिन अमित ठाकरे के चाचा, उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले रहे थे, उसी दिन अमित ठाकरे नवी मुंबई में मजदूर आंदोलन में शामिल थे.
ये भी पढ़ें: 

बेहमई कांड: जब जय मां काली के नारे लगाकर फूलन देवी ने 26 लोगों को गोलियों से भून दिया

करीम लाला और हाजी मस्तान जैसे अंडरवर्ल्ड डॉन ने कैसे बनाए थे नेताओं से कनेक्शन

सीनेट के महाभियोग प्रस्ताव से क्या होगा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर असर

तेलंगाना में बीजेपी-कांग्रेस के ‘करीब’ आने का दावा, पहले भी हुए हैं बेमेल गठबंधन

जानिए क्यों 2000 के ही बन रहे हैं सबसे ज्यादा नकली नोट, कैसे करें पहचान

कौन था करीम लाला, जिससे इंदिरा गांधी के मिलने का दावा कर संजय राउत ने मचा दी है सनसनी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 7:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर