होम /न्यूज /नॉलेज /World Day for International Justice 2021: जानिए क्यों मनाया जाता है ये दिवस

World Day for International Justice 2021: जानिए क्यों मनाया जाता है ये दिवस

विश्व न्याय दिवस (World Day for International Justice) दुनिया में अंतरराष्टीय स्तर पर न्याय व्यवस्था को कायम करने के लिए मनाया जाता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

विश्व न्याय दिवस (World Day for International Justice) दुनिया में अंतरराष्टीय स्तर पर न्याय व्यवस्था को कायम करने के लिए मनाया जाता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

World Day for International Justice 2021: हर साल 17 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय न्याय (International Justice) और अंतरराष्ट्र ...अधिक पढ़ें

    संसार में आज वैश्विक व्यवस्था ( Global System) का बहुत महत्व है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापारिक लेनदेन, सांस्कृतिक और सूचना आदान प्रदान इतना ज्यादा होता है कि अंतरराष्ट्रीय न्याय व्यवस्था की जरूरत को खारिज नहीं किया जा सकता है. इतना ही नहीं दुनिया में अपराध का भी अंतरराष्ट्रीयकरण हो चुका है. इसके लिए अब व्यवस्थित रूप से अंतरराष्ट्रीय न्याय (International Justice) व्यवस्था की जरूरत है. इसीलिए युद्ध के अपराधियों के शिकार लोगों, देशों के बीच किसी तरह के विवादों, मानवता के खिलाफ अपराधों, आदि के लिए हर साल विश्व अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस (World Day for International Justice) मनाया जाता है.

    इन लोगों के लिए
    इस दिवस को अंतरराष्ट्रीय अपराधिक न्याय दिवस या अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस भी कहा जाता है. इस दिन वे सभी लोग एकजुट होते हैं जो न्याय का समर्थन करते हैं, पीड़ितों का अधिकारों और हितों का संरक्षण करना चाहते हैं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैले अपराधों को रोकना चाहते हैं जो सुरक्षा और शांति और दुनिया के खिलाफ हैं.

    17 जुलाई ही क्यों
    दरअसल 17 जुलाई 1988 को दुनिया के कई देशों ने अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय की व्यवस्था के लिए एकजुट होकर समझौता किया था. इसे रोम स्टेट्यूट कहा जाता है. आज दुनिया के 139 देश इस समझौते का हिस्सा बन चुके हैं. आईसीसी का न्याय अधिकार क्षेत्र बहुत गंभीर किस्म के अपराधों के लिए है और यह देशों के राष्ट्रीय न्याय व्यवस्था की जगह नहीं लेता. यह तभी दखल देता है जब कोई देश किसी जांच को नही कर सकता या नहीं करता है.

    World, World Day for International Justice 2021, International justice, ICC, United Nations, Justice, International court, International Parliament,
    अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (International Court) नीदरलैंड के हेग शहर में स्थित है. (तस्वीर: My Eyes4u / Shutterstock)


    क्या है अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय
    आईसीसी पहली संसद और स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय न्यायालयीन संस्थान है जो अंतरराष्ट्रीय मानववादी और मानवाधिकारों के अतिगंभीर उल्लंघन मामलों के आरोपियों पर मुकदमा चलाकर न्याय करती है. इसमें नरसंहार, युद्ध अपराध, मानवता के खिलाफ अपराध शामिल हैं. विश्व अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस को दुनिया के लोगों का अंतरराष्ट्रीय न्याय संबंधी गंभीर मुद्दों पर ध्यान खींचने के लिए भी एक मौके के तौर पर देखा जाता है.

    World Population: किस हद तक बढ़ती रहेगी दुनिया की जनसंख्या

    और यह उपयोगिता भी
    अंतरराष्ट्रीय न्याय व्यवस्था का एक उद्देश्य बहुत से अपराधों को रोकना भी है. इसके लिए विश्व अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस काफी कारगर हो सकता है जिसके बारे में जागरुकता फैला कर अंतरराष्ट्रीय अपराध रोकने में मदद मिलती है. इससे कई देशों को शांति और सुरक्षा मिलती है जो जोखिम में होते हैं या फिर उन्हें दूसरे देशों से होने वाले विवादों में अंतरराष्ट्रीय मदद की जरूरत होती है.

    World, World Day for International Justice 2021, International justice, ICC, United Nations, Justice, International court, International Parliament,
    आज जिस तरह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देशों और लोगों के बीच अंतरक्रियाएं हो रही हैं, अंतरराष्ट्रीय न्याय (International Justice) का महत्व बढ़ता ही जा रहा है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)


    क्या होती हैं गतिविधियां
    इस मौके पर दुनिया भर में जागरुकता अभियान चलाए जाते हैं. इसमें विभिन्न समाचार चैनल, अखबार रेडियो, और इंटरनेट के माध्यमों का उपयोग किया जाता है. बहुत से संगठन समूह किसी खास तरह के मुद्दे जैसे युद्ध पीड़ितों को न्याय, अंतरराष्ट्रीय सीमा विवाद आदि पर जागरुकता अभियान चलाते हैं. इसके अलावा लोग ब्लॉग लेखों के जरिए अपने क्षेत्र की अंतरराष्ट्रीय न्याय संबंधी समस्या पर लेख लिख कर जागरुकता फैलाने का काम भी करते हैं.

    दुनिया की कई नामी एयरलाइंस अब क्यों नहीं कहेंगी लेडीज एंड जेंटलमैन

    इन देशों के मामले
    अभी तक अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में अफगानिस्तान, बुरुंडी, कांगो, सूडान, मध्य अफ्रीकी गणतंत्र, जॉर्जिया, केन्या, लीबिया, माली, युगांडा, बांग्लादेश-म्यांमार देशों के मामलों की जांच हुई है. इसके अलावा न्यायालय कोलंबिया, गुइनिया, नाइजीरिया, फिलीस्तीन, फिलीपीन्स, यूक्रेन, बोलिविया, और वेनिजुएला के दो मामलों को देख रहा है.

    Tags: Research, Science, World

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें