खरीदिए समुद्र में तैरता अपार्टमेंट और घूमिए दुनियाभर

इस जहाज को 21वीं शताब्दी का टाइटैनिक कह सकते हैं

News18Hindi
Updated: November 8, 2018, 2:14 PM IST
खरीदिए समुद्र में तैरता अपार्टमेंट और घूमिए दुनियाभर
(cruise ship, सांकेतिक तस्वीर)
News18Hindi
Updated: November 8, 2018, 2:14 PM IST
अगर आपसे कहा जाए कि अब आप समुद्र में तैरते आलीशान अपार्टमेंट खरीद सकते हैं तो हैरान मत होइए. ऐसा हो रहा है. एक क्रूज पर आलीशान फ्लैट्स बिक रहे हैं. खरीदने वाले इन्हें खरीद भी रहे हैं. ऐसे फ्लैट्स का फायदा ये है कि इनमें रहते हुए दुनियाभर में घूम भी सकते हैं. अपार्टमेंट वाला ये क्रूज इतोपिया अगले साल पानी पर उतरेगा. अभी इसकी बुकिंग चल रही है.

971 फीट लंबा ये क्रूज सही मायनों में एक तैरता हुआ लग्जरी अपार्टमेंट है, जिसमें सारी सुविधाएं होगीं. इसमें 190 लोगों के लिए आलीशान फ्लैट्स बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- दीवाली के बाद पॉल्युशन से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कितने दिनों का टूर कराएगा ये जहाज

उतोपिया यानी रिहाइशी जहाज 971 फीट लंबा होगा. ये जहाज महीनों-महीनों तक दुनिया में ट्रेवल करेगा. ग्लोबल कल्चरल और स्पोर्टिंग इवेंट्स जैसे ओलंपिक, विंबल्डन, कार्नेवल के दौरान रुकेगा. तैरने वाले इस अपार्टमेंट की कीमत 'डॉलर 4.4 मिलियन' से लेकर 'डॉलर 36 मिलियन' के बीच होगी.

इस जहाज के बहुत से बड़े-बड़े अपार्टमेंट्स बिक भी चुके हैं. उतोपिया प्रोजेक्ट के चेयरमैन और संस्थापक डैविड रॉब ने कहा है कि वे रिहाइशी जहाज को 2019 की शुरुआत में लॉन्च करेंगे. कुछ खबरों में इसके लॉन्च होने का साल 2021 या 2022 भी बताया गया है.

(Image: Utopia Residences)
Loading...
ये भी पढ़ें- दीवाली पर उल्लुओं की पूजा का मां लक्ष्मी से क्या कनेक्शन है?

कितने साल चलेगा
डैविड रॉब का कहना है, ये जहाज दुनिया का सबसे बड़ा प्राइवेट जहाज होगा. cruise ships को बनाने में 25 से 30 साल लगे. हम इसे 100 सालों तक टिकने की मज़बूती के साथ बना रहे हैं. ये अपनी तरह का दुनिया का पहला जहाज होगा.

किसने बनाया
ये जहाज दुनिया की सबसे बड़ी जहाज बनाने वाली कंपनियों में से एक, सैंमसंग हैवी इंडस्ट्रीज की तरफ से बनाए जा रहे हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबकि, इसी कंपनी की एक टीम दुनिया के लिए छोटे उतोपिया का निर्माण कर चुकी है. जिसे 2002 में लॉन्च किया गया था. इसे सिर्फ उन लोगों ने खरीदा था, जिनके पास कम से कम US$10 मिलियन की संपत्ती हो.

ये भी पढ़ें- भारत का ये विशालकाय एयर प्युरिफायर देगा साफ हवा, चीन छूट जाएगा पीछे

उतोपिया के लग्जरी रेजीडेंस न्यूयॉर्क और लंदन के शहरों की सुविधा जैसे बनाए गए हैं. रॉब के मुताबकि, इसमें ओपन फ्लोर किचन हैं.

(Image: Utopia Residences)


लग्जरी रेजीडेंस 
जिसकी रसोई की खूबसूरती देख न्यूयॉर्क के लग्जरी रेजीडेंस में रहने वाला भी कह सकता है ये रसोई मेरे अपार्टमेंट जैसी हैं. लेकिन इस जहाज की रसोई से आप समुद्र भी देख सकेंगे. रसोई से बाहर जाकर ड्रिंक बनाते हुए भी आईलैंड के नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं.

इस जहाज के अपार्टमेंट्स के हर कमरे से समंदर के नज़ारे दिखेंगे. इसमें कुल 190 अपार्टमेंट्स होंगे, जिनका साइज 1500 स्कवैर फीट से लेकर 2600 स्कवैर फीट तक होगा.

(Image: Utopia Residences)


मनोरंजन के साधन
एंटरटेनमेंट के लिहाज के उतोपिया में एक थिएटर, नाइट क्लब, जैज़ लॉन्ज, कसीनो और आर्ट गैलरी भी होगी. वहीं फिटनेस के मद्देनजर भी कंप्लीट जिम, स्वीमिंग पूल्स, पैडल टेनिस और फिटनेस क्लासेज भी होंगी.

ये भी पढ़ें- वो 5 तरीके जिनसे स्मॉग आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा

cruise ships में लग्जरी हॉटल भी होगा ताकि वहां रह रहे वाले लोग अपने परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों को न्यौता दे सकें. रॉब का कहना है, ये तैरने वाले अपार्टमेंट का जहाज लोगों को ऐसा तजुर्बा देगा, जैसा उन्हें कभी किसी यात्रा में नहीं मिला होगा.

ये जहाज खासकर उन लोगों के लिए होगा जो दुनिया तो घूमना चाहते हैं पर कम्फर्ट नहीं त्याग सकते. ये सफर में भी घर जैसा महसूस कराएगा. एक जगह पर कम से कम एक हफ्ता रुकेगा.

उतोपिया नाम ही क्यों
utopia एक ऐसी इमेजिन कम्यूनिटी/सोसाइटी को कहा जाता है, जो अपने नागरिकों की हर जरूरत पूरी करने के लिए परफेक्ट होगी.

ये भी पढ़ें- त्योहारों के बाद इतनी उदासी क्यों लगने लगती है
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर