Home /News /knowledge /

Year Ender 2021: जानिए कैसा रहा NASA के लिए यह साल

Year Ender 2021: जानिए कैसा रहा NASA के लिए यह साल

नासा (NASA) के नाम इस साल भी कुछ उल्लेखनीय उपलब्ध रहीं. (तस्वीर: NASA)

नासा (NASA) के नाम इस साल भी कुछ उल्लेखनीय उपलब्ध रहीं. (तस्वीर: NASA)

नासा (NASA) के साल 2021 कई उपलब्धियों भरा रहा. इस साल वैसे तो बड़े कार्यक्रमों में नासा के नाम मंगल ग्रह (Mars) पर रोवर उतारने और चंद्रमा (Moon) के अभियानों की तैयारी प्रमुख रूप से हावी रहे. लेकिन इसके अलावा नासा ने कई और तकनीकी विकास पर खासा जोर दिया. अमेरीकी धरती से कई अंतरिक्ष यात्री इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर पहुंचे. तो नासा ने कई नए अंतरिक्ष अभियानों का भी ऐलान किया. वहीं पृथ्वी की जलवायु और सुरक्षा संबंधी कुछ अभियानों पर खासा जोर रहा.

अधिक पढ़ें ...

    पिछले कुछ सालों में अंतरिक्ष अनुसंधान संबंधी गतिविधियों में काफी सक्रियता दिखी है. दो साल से कोविड-19 महामारी का भी इन पर ज्यादा असर दिखाई नहीं दिया. इसमें अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) की सबसे ज्यादा सक्रियता रही. ऐसा ही कुछ साल 2021 में भी हुआ जबकि कई  कार्यक्रमों को टलता हुआ भी देखा गया. एक बड़ी उपलब्धि के तहत नासा ने मंगल (Mars) पर अपना नया रोवर, पर्सिवियरेंस उतारा. वहीं कई बड़े अभियानों की तैयारी भी जोर शोर से चलती रही जिसमें सबसे प्रमुख चंद्रमा (Moon) के लिए आर्टिमिस अभियान की तैयारी थी. इसके अलावा बहुप्रतीक्षित जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के प्रक्षेपण की तैयारी भी सुर्खियों में रही.

    नई तकनीकों का परीक्षण
    नासा ने  इस साल कई नई तकनीकों का परीक्षण भी किया जिसमें सुपरसॉनिक एयरक्राफ्ट और अगली पीढ़ी के अंतरिक्ष टेलीस्कोप की तकनीकें भी शामिल हैं. नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने एक बयान में कहा, “नासा पर हमें विज्ञान फंतासी को विज्ञान के तथ्यों में बदल रहे हैं. इसमें इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर अमेरिकी धरती से अंतरिक्ष यात्री ले लेकर मंगल पर पर्सिवियरेंस रोवर उतारना शामिल है.”

    एक बैनर वर्ष की तरह रहा 2021
    नेल्सन ने अपने बयान में आगे बताया, “हमने दूसरे ग्रह पर पहली उड़ान भरने में सफलता पाई. साल 2021 एक दुनिया की प्रमुख स्पेस एजेंसी और मानवता के लिए एक बैनर वर्ष की तरह रहा. अगले साल नई खोजों और तनकीकी विकास के साथ हम और भी अधिक जाबांज उपलब्धि हासिल करेंगे, जिसमें हमारा आर्टिमिस अभियान 1 भविष्य के चंद्रमा यात्री और अन्य अभियानों के लिए राह दिखाने वाला साबित होगा.“

    जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की तैयारियां
    बहुत सारी वैज्ञानिक उपलब्धियों के साथ नासा ने इस साल अपने महत्वाकांक्षी जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की तैयारियों में काफी समय लगाया और उसे प्रक्षेपण की तक तैयार कर लिया. इसके साथ मंगल की सतह पर पर्सिवियरेंस रोवर सफलता पूर्वक उतारा गया और वहं इंजेन्युटी मार्स हेलीकॉप्टर ने कई सफल उड़ानें भरीं. यह किसी दूसरे ग्रह पर पहली ऊर्जावान नियंत्रित उड़ान रही.

    Space, NASA, Mars, Moon, James Webb space telescope, Year Ender 2021, Artemis mission,

    इस साल नासा (NASA) का पर्सिवियरेंस रोवर मंगल की सतह पर वहां विशेष परीक्षणों के लिए उतरा था. (तस्वीर: NASAJPL-Caltech)

    और ये प्रमुख वैज्ञानिक अभियान भी
    जहां वेब टेलीस्कोप इस साल का आखिरी प्रक्षेपण है, कई वैज्ञानिक अभियान भी कम चर्चा में नहीं रहे. कॉस्मिक एक्स विकिरणों का अध्ययन करने के लिए नासा ने इंमेजिंग एक्स रे  पोलरीमेट्री एक्सप्लोरर, (IXPE), क्षुद्रग्रहों के अध्ययन के लिए लूसी अंतरिक्ष यान, और दुनिया पहला ग्रह रक्षा परीक्षण अभियान- डबल एस्ट्रॉइड रिडायरेक्शन टेस्ट (DART) सहित दो क्यूबसेट अभियान भी भेजने का काम किया.

    ये भी पढ़ें: सूर्य के कोरोना ने भारतीय खगोलविदों को किया हैरान, जानिए क्या है रहस्य

    इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन
    इस साल इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से नासा के दो व्यवासिक यात्री उड़ाने वापस धरती पर आईं.  क्रू-1 अभियान में यात्रियों ने 168 दिनों तक अंतरिक्ष में रहने का रिकॉर्ड बनाया, जिसे बाद में क्रू-2 अभियान के ही यात्रियों ने 199 दिनों तक अंतरिक्ष में रहकर तोड़ा. इसके बाद क्रू-3 अभियान क यात्री भी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन तक पहुंचे.

    Space, NASA, Mars, Moon, James Webb space telescope, Year Ender 2021, Artemis mission,

    नासा (NASA) के आर्टिमिस अभियान की तैयारियों पर लोगों की खासी दिलचस्पी रही. (तस्वीर: NASA)

    आर्टिमिस अभियान
    नासा के ताजा महत्वाकांक्षी अभियान में आर्टिमिस अभियान पर काम चल रहा है जिसका पहला चरण इस साल के अंत में प्रक्षेपित होना था, लेकिन कोविड-19 और अन्य कारणों की वजह से वह टल गया है. इसके तहत नासा चंद्रमा पर अगला पुरुष और पहली महिला चंद्रयात्री भेजेगा. इसके लिए वह अपने स्पस लॉन्च सिस्टम रॉकेट और ओरिओन अंतरिक्ष यान तैयार कर रहा है.

    ये भी पढ़ें: क्या बिग बैंग के फौरन बाद ही बनने लगे थे ब्लैक होल

    इस साल नासा ने पृथ्वी के बचाव, खासतौर पर जलवायु संबंधी अनुसंधान पर विशेष कार्य किया है.  एजेंसी ने एक क्लाइमेट एक्शन प्लान भी जारी किया है जिसके तहत जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को रोकने संबंधी अभियानों पर काम किया जाएगा. इसके कुछ सैटेलाइट जलवायु परिर्तन संबंधी पृथ्वी के विशेष आंकड़ों को जुटाने का काम भी करेंगे.

    Tags: Mars, Moon, Nasa, Research, Science, Space

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर