Home /News /knowledge /

स्पर्म के जरिये आप हो सकते हैं डेंगू-चिकनगुनिया समेत इन 27 खतरनाक वायरस का शिकार

स्पर्म के जरिये आप हो सकते हैं डेंगू-चिकनगुनिया समेत इन 27 खतरनाक वायरस का शिकार

स्टॉकहोम में यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पुरुष स्पर्म के जरिए डेंगू सहित 27 ऐसे वायरस हैं, जिनका ट्रांसफर एक व्‍यक्ति से दूसरे व्यक्तियों में हो सकता है.

    स्पर्म के जरिए अभी तक यही माना जाता था कि जीका, इबोला और एचआईवी जैसे वायरस का ही संक्रमण होता है. लेकिन हाल ही में आए एक रिपोर्ट से पता चला है कि पुरुष स्पर्म में डेंगू, लासा बुखार, रिफ्ट वैली बुखार और चिकनगुनिया वायरस सहित कुल 27 प्रकार के वायरस पाए जाते हैं. ये वायरस सेक्स के दौरान एक से दूसरे व्यक्तियों में ट्रांसफर होकर गंभीर बीमारी पैदा कर सकते हैं.

    स्टॉकहोम में यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पुरुष स्पर्म के जरिए 27 ऐसे वायरस हैं, जिनका ट्रांसफर एक व्‍यक्ति से दूसरे में हो सकता है. असुरक्षित सेक्स से होने वाली बीमारी में एचआईवी, जीका, इबोला और मरबर्ग के बाद अब डेंगू भी शामिल हो गया है.

    पुरुष स्पर्म में डेंगू, लासा बुखार, रिफ्ट वैली बुखार और चिकनगुनिया वायरस सहित कुल 27 प्रकार के वायरस पाए जाते हैं.


    डेंगू वायरस के ट्रांसफर होने की डॉक्टरों ने की पुष्टि
    दरअसल हाल ही में स्‍पेन के डॉक्‍टरों ने शारीरिक संबंध के जरिये डेंगू वायरस के ट्रांसफर होने के एक मामले की पुष्टि की है. सितंबर में स्पेन के एक व्यक्ति को डेंगू से पीडि़त पाया गया. शुरुआत में पता नहीं लगाया जा सका कि व्यक्ति में डेंगू वायरस कैसे आया? जांच में पता चला कि वह व्‍यक्ति शारीरिक संबंध बनाने के दौरान डेंगू वायरस की चपेट में आया था.

    डॉक्टरों का कहना है कि यौन संपर्क के जरिये डेंगू वायरस के ट्रांसफर होने का यह दुनिया का पहला मामला है. बता दें कि मैड्रिड के एक 41 वर्षीय व्यक्ति मिस्‍टर एक्‍स को अपने पुरुष साथी मिस्‍टर वाई के साथ यौन संबंध बनाने के बाद डेंगू हुआ. मिस्‍टर एक्‍स का पुरुष साथी मिस्‍टर वाई क्यूबा की यात्रा के दौरान मच्छर के काटने से डेंगू वायरस की चपेट में आया था.

    डेंगू वायरस व्यक्ति में पहले से पाए गए
    मैड्रिड के सरकारी स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि सितंबर में मिस्‍टर एक्‍स को डेंगू संक्रमण की पुष्टि हुई थी. इस केस ने डॉक्टरों को हैरान कर दिया था, क्योंकि मिस्‍टर एक्‍स ने ऐसे किसी देश की यात्रा नहीं की थी, जहां ये बीमारी फैली हो.

    बाद में पता चला कि मिस्‍टर वाई में डेंगू के लक्षण पहले से मौजूद थे. वह क्यूबा और डोमिनिकन गणराज्य का दौरा भी कर चके थे. डॉक्‍टरों ने दोनों के स्‍पर्म्‍स की जांच की तो पता चला कि उन्हें न केवल डेंगू है, बल्कि यह बिल्कुल वैसा ही वायरस था जो क्यूबा में फैला है.

    मिस्‍टर एक्‍स का पुरुष साथी मिस्‍टर वाई क्यूबा की यात्रा के दौरान मच्छर के काटने से डेंगू वायरस की चपेट में आया था.


    दक्षिण कोरिया में सेक्स के जरिए डेंगू का मामला
    हाल में दक्षिण कोरिया में भी यौन संबंध के जरिये एक पुरुष और एक महिला में डेंगू का मामला सामने आया था. अभी इस मामले में साइंटिफिक रिसर्च चल रही है. यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल के अनुसार, पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में डेंगू वायरस का ये पहला मामला है.

    यूरोपियन सेंटर के मुताबिक, सीमन के जरिये जैपनीज इनसेफलाइ‍टस जिसे सामान्‍य भाषा में दिमागी बुखार भी ट्रांसफर हो सकता है. इसके अलावा पैरों और मुंह में होने वाली बामारियों के वायरस, पैराइनफ्लुएंजा वायरस, पैरावैसीनिया वायरस भी शारीरिक संबंध बनाने के दौरान एक से दूसरे व्‍यक्ति में ट्रांसफर हो सकते हैं.

    स्पर्म के जरिए जीका, इबोला और एचआईवी जैसे वायरस का संक्रमण होता है.


    शोधकर्ताओं के मुताबिक, इंफ्लुएंजा वायरस, कोरियोमेनेनजाइटिस वायरस, फ्लेबोटॉमस फीवर वायरस, इकोवायरस, डेंगू वायरस, सिस्‍टेमिक एक्‍यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम वायरस, पारवोवायरस, स्‍मालपॉक्‍स वायरस, वैसीनिया वायरस और रूबेला वायरस भी स्‍पर्म के जरिये ट्रांसफर हो सकते हैं.

    कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के वायरस का ट्रांसफर
    पुरुष स्पर्म में मौजूद वायरस के संक्रमण का जोखिम सेक्स के दौरान बढ़ सकती है. गंभीर वायरस संक्रमण के जरिए पुरूषों की सेक्स क्षमता को कम कर सकता है. साथ ही स्पर्म में मौजूद वायरस, संक्रमित व्यक्ति से आने वाली पीढ़ियों में ट्रांसफर होकर कैंसर और अन्य बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है.

    शोध से बता चला है कि कई गंभीर वायरस स्पर्म में काफी लंबे समय तक रह सकते हैं. पुरुष सेक्स आर्गन के जरिए आनुवंशिक बीमारियों को पैदा कर सकते हैं. इस शोध के जरिए कई आनुवांशिक और जीन आधारित बीमारियों के इलाज में सहयोग मिलने की संभावना है.

    ये भी पढ़ें:

    टी. एन. शेषन: मौलिक सोच वाले एक बेहतरीन प्रशासक

     गोपाल सिंह विशारद: राम भक्त को मौत के 33 साल बाद मिला पूजा का अधिकार

    Tags: Dengue, Mickey Virus, Sex, Sperm Quality, Zika Virus

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर