मलेशिया के लग्जरी फ्लैट में रहता है भारत में वांटेड जाकिर नाइक, सत्ता से हैं नजदीकियां

Sanjay Srivastava | News18Hindi
Updated: June 15, 2019, 9:38 AM IST
मलेशिया के लग्जरी फ्लैट में रहता है भारत में वांटेड जाकिर नाइक, सत्ता से हैं नजदीकियां
जाकिर नाइक जुलाई के दूसरे हफ्ते में मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथीर मोहम्मद से मिला. ये तस्वीर दोनों के बीच के बेहतर संबंधों को जाहिर करती है (साभार मलेशिया स्टार)

भारत में वांछित मुस्लिम धर्म उपदेशक डॉ. जाकिर नाइक मलेशिया में आराम की जिंदगी ही नहीं जी रहा है बल्कि वहां उसे परमानेंट रेजिडेंट का दर्जा भी मिला हुआ है. ऐसा लगता है मलेशिया के प्रधानमंत्री डॉक्टर महाथीर मोहम्मद के साथ उसके रिश्ते मधुर हैं

  • Share this:
मलेशिया के मीडिया में भारत में वांछित मुस्लिम धर्म उपदेशक जाकिर नाइक हमेशा चर्चाओं में रहता है. वो वहां शानदार जिंदगी जी रहा है. फेसबुक से लेकर इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीरें डालता है. ऐसा लगता है कि मलेशिया के प्रधानमंत्री से लेकर देश के रसूखदार लोगों से उसके मधुर संबंध हैं. वो लोगों से मिलता-जुलता रहता है. क्ववालांपुर में आराम से घूमता-टहलता है.

मलेशिया के प्रधानमंत्री डॉ. महाथीर मोहम्मद के साथ मुस्कुराती हुई तस्वीरें बता रही हैं कि वहां की सरकार उसका खास ख्याल रख रहती है.

अगर सोशल मीडिया और मलेशिया मीडिया की खबरों की मानें तो ये पक्का है वो वहां ना केवल आराम की जिंदगी गुजार रहा है बल्कि गतिविधियों में भी शिरकत करता है.  सत्त्ताधारी लोगों से लेकर धार्मिक नेताओं से वो मेलजोल है. मलेशिया की सरकार उसकी सुख सुविधाओं और सुरक्षा का ख्याल रख रही है.

मलेशिया से जाकिर नाईक का प्रत्यर्पण संभव, भारत ने फिर की मांग

मलेशिया प्रधानमंत्री के साथ कई तस्वीरें 
मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथीर मोहम्मद के साथ उसकी कई तस्वीरें हैं. तस्वीरों से झलक रहा है कि मलेशियाई प्रधानमंत्री से उसके संबंध बेहतर हैं. भारत सरकार के प्रत्यर्पण की मांग के बीच वो महाथीर मोहम्मद के आधिकारिक आवास पर गया. वहां उनसे चर्चा की और फिर खुशनुमा अंदाज में उनके साथ तस्वीर खिंचवाई.

मलेशिया के किसी प्रोग्राम में प्रधानमंत्री महाथीर मोहम्मद के साथ जाकिर नाइक

Loading...

कई अन्य कार्यक्रमों में भी उसको मलेशियाई प्रधानमंत्री के साथ देखा गया. यही नहीं महाथीर से पहले भी मलेशिया में जो पिछली सरकार थी, उसके साथ भी नाइक के संबंध बेहतर थे.

क्वालालंपुर के शानदार इलाके में रिहाइश  
रमजान के दौरान उसके आधिकारिक फैन हैंडल से एक के बाद एक ऐसी तस्वीरें पोस्ट की गईं, उससे लगता है कि वो मलेशिया की राजधानी क्वालालंपुर के शानदार इलाके के आरामदायक फ्लैट में रह रहा है.

इंस्टाग्राम में उसके आधिकारिक फैन पेज से पोस्ट फोटो बताती है कि वो मलेशिया की क्वलालंपुर के शानदार इलाके में रह रहा है (इंस्टाग्राम)


इन इंस्टाग्राम पोस्ट में उसकी तस्वीरें  बेटे और अन्य लोगों के साथ भी पोस्ट की गई हैं. नाइक के जीवनशैली से लगता है कि ना तो फंड की उनके पास कोई कमी नहीं है और ना ही कोई दिक्कत. धन लगातार उसके पास आ रहा है. लगता है कि मलेशिया की कई धार्मिक संस्थाएं उसका पूरा ख्याल रख रही है.

बेटे के साथ 15 मई को इंस्टाग्राम आधिकारिक पेज से पोस्ट तस्वीर (इंस्टाग्राम)


आराम से घूमते टहलते तस्वीरें 

कई तस्वीरों में नाइक को क्वालालंपुर की मस्जिद और बाजार में आराम से टहलते दिखाया गया है. क्वालालंपुर में उसका परिवार भी उसके साथ रह रहा है. अपने बेटे के साथ भी उसने कई तस्वीरें पोस्ट की हैं.

विनाशकारी तूफान में पाकिस्तान ने छोड़ दिया था अपने लोगों का साथ, तब बना था बांग्लादेश...

गौरतलब है कि मलेशिया ने जाकिर नाइक को अपने देश में परमानेंट रेजिडेंट का दर्जा दे रखा है. हालांकि भारत ने नाइक के पासपोर्ट को रद्द किया हुआ है. यानि वो जब तक चाहे तब तक मलेशिया में रह सकता है.

क्वालालंपुर के एक पॉश इलाके में चहल कदमी करते जाकिर नाइक की तस्वीर (इंस्टाग्राम)


बेशक उसके टीवी चैनल पीस टीवी के प्रसारण पर भारत, बांग्लादेश, ब्रिटेन और कनाडा में रोक लगी हुई हो लेकिन कई देशों में इसका प्रसारण लगातार जारी है. हालांकि ये साफ नहीं है कि पीस टीवी के कार्यक्रमों को अब कहां से प्रसारित किया जा रहा है. पीस टीवी की वेबसाइट में बताया गया है कि इस टीवी के कार्यक्रमों का प्रसारण 125 देशों में हो रहा है. हालांकि इस साइट में कहीं भी इसके आफिस का पता नहीं है.

मलेशिया में कुछ धार्मिक नेताओं के साथ 11 जून को खिंचवाई गई तस्वीर (इंस्टाग्राम)


डॉक्टरी की पढाई कर चुके जाकिर नाइक पर आरोप है कि वो अपने भाषणों के जरिए युवा उम्र के लोगों को भड़काता है. खासकर 2016 में बांग्लादेश की राजधानी ढाका में हुए आतंकी हमले में जो युवा शामिल पाए गए, वो सभी जाकिर नाइक के धार्मिक भाषण सुना कर उनसे प्रेरणा लेते थे.
भारत में नाइक की मुंबई स्थित पांच संपत्तियां जब्त की जा चुकी हैं. उनके बाहरी देशों से आने वाले फंड पर रोक लग गई है.

क्वालालंपुर में एक मस्जिद के करीब व्यस्त इलाके में जाकिर नाइक (इंस्टाग्राम)


हालांकि महाथीर के जाकिर नाइक को प्रत्यर्पित नहीं करने के फैसले पर मलेशिया के कई सियासी दल खासे नाराज भी हैं. उन्हें लग रहा है कि नाइक को बचाकर दरअसल मुस्लिमों के बीच लोकप्रियता हासिल करना चाहते हैं. ये कुल मिलाकर उनकी सियासी चाल है.

50 डिग्री पार जाता है पारा, तो सच में कितनी गर्मी बर्दाश्त कर सकता है शरीर?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 15, 2019, 9:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...