Home /News /lifestyle /

सिर्फ वॉक से एक महीने में घट जाएगा 1 किलो वजन, बस इस शेड्यूल को करें फॉलो

सिर्फ वॉक से एक महीने में घट जाएगा 1 किलो वजन, बस इस शेड्यूल को करें फॉलो


अगर आप वॉक करके वजन कम करना चाहते हैं, तो वॉक चेंज ऑफ पेस यानी गति परिवर्तन के साथ करें. (प्रतीकात्मक फोटो- Shutterstock.com)

अगर आप वॉक करके वजन कम करना चाहते हैं, तो वॉक चेंज ऑफ पेस यानी गति परिवर्तन के साथ करें. (प्रतीकात्मक फोटो- Shutterstock.com)

Walking Schedule For Health : अगर आप रोजाना 33 मिनट वॉक करते हैं तो इससे 500 कैलोरी ज्यादा बर्न होती है, जिसके परिणामस्वरूप आप एक महीने में 1 किलो तक वजन घटा सकते हैं.

    Walking Schedule For Health :  भागदौड़ भरे लाइफस्टाइल में अपनी फिटनेस का ख्याल रखना आसान नहीं है. सुबह से शाम तक कम्प्यूटर पर बैठना, फिर लॉन्ग ड्राइविंग कर गाड़ी चलाकर घर पहुंचना. इसके बाद इतनी हिम्मत नही ंरहती है कि फिटनेस के लिए कुछ समय निकालें. क्योंकि देह चाहती है कि बस लेट जाएं, थोड़ा आराम कर लें. फिर खाना खाएं और सो जाएं. बस यही कारण है कि आज 30 साल के बाद से लोगों में वजन बढ़ने और मोटापे की शिकायत होना शुरू हो जाता है. थोड़ा आगे चलने पर ही इसके नतीजे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट से संबंधित बीमारियों में तब्दील होने लगते हैं.

    ऐसे में अपनी सेहत का ध्यान रखें और वजन को बढ़ने ना दें, ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें. दैनिक भास्कर अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक स्पीड वेरिएशन के साथ अगर आप वॉक करते हैं तो इससे वजन तेजी से घटता है.

    यह भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में वजन बढ़ने का नहीं सताएगा डर, महिलाएं इन टिप्स की मदद से खाएं खाना

    रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगर आप रोजाना 33 मिनट वॉक करते हैं तो इससे 500 कैलोरी ज्यादा बर्न होती है, जिसके परिणामस्वरूप आप एक महीने में 1 किलो तक वजन घटा सकते हैं.

    कैसे होगा महीने में 1 किलो वजन कम 
    अखबार ने एजुकेशन फॉर फिटनेस स्टूडियो के निदेशक (कैलिफोर्निया) इरविन के हवाले से लिखा है कि अगर आप वॉक करके वजन कम करना चाहते हैं, तो वॉक चेंज ऑफ पेस यानी गति परिवर्तन के साथ करें. उनका दावा है कि इससे वजन तेजी घटता है, इरविन ये भी कहते हैं कि “हर व्यक्ति के लिए वॉकिंग स्पीड अलग है, लेकिन कम से कम ब्रिस्क वॉक यानी तेज चाल  (Brisk walk) जरूर करें. अगर आप 33 मिनट का ये वॉक शेड्यूल प्रतिदिन करते हैं तो आप 500 कैलोरी ज्यादा बर्न करके एक महीने में लगभग 1 किलो वजन कम कर सकते हैं. “

    यह भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी में नवरात्रि का व्रत रखना है तो इन बातों का रखें ध्यान, साथ ही जानें क्या खाएं?

    यूं बनाएं अपना 33 मिनट का वॉक शेड्यूल

    – 10 मिनट नॉर्मल स्टेप्स के साथ वॉर्मअप करें.
    – 2 मिनट 6-8 kmph की स्पीड से वॉक करें.
    – 4 मिनट ऐसे चलें कि सांस तेज ना होने पाए.
    – 3 मिनट फिर फास्ट वॉक करें.
    – 3 मिनट केवल इतनी स्पीड से चलें कि आप बात कर सके
    – 4 मिनट फिर फास्ट वॉक करें.
    – 2 मिनट की वॉक फिर से बात करने वाली स्पीड पर करें.
    – 5 मिनट टहलें, खुद को नॉर्मल करें.

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर