कब्ज की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय

कब्ज की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय
खाना खाने के बाद टहलने की बजाए बैठे रहने से भी यह समस्या होती है.

अनियमित दिनचर्चा (Irregular Routine) और खानपान में बदलाव कब्ज की समस्या को बढ़ाते हैं. इस समस्या से बचने के लिए आज हम आपको 10 घरेलू उपाय (Home Remedies) बता रहे हैं.

  • Share this:
खानपान में बदलाव और अनियमित दिनचर्चा (Irregular Routine) से लोग कब्ज (Constipation) की समस्या शुरू हो जाती है. खाना खाने के बाद टहलने की बजाए बैठे रहने और रात में खाना खाकर सीधे सोने जैसी आदतों के कारण यह समस्या होती है. कब्ज की समस्या क्या होती हैं और किन कारणों से होती है आज हम इसके बारे जानेंगे. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको इससे निपटने के 10 घरेलू उपाय (Home Remedies) बता रहे हैं. आइए इसके बारे में क्रम से जानते हैं...
कब्ज क्या है?
कब्ज पेट की ऐसी समस्या से है, जिसमें व्यक्ति को मल त्याग (Excretion) करने में परेशानी होती है. इस प्रक्रिया में आदनी को काफी समय लगता है और दर्द भी होता है, जिसके लिए उसे चिकित्सक की सहायता लेनी पड़ती है. इस स्थिति में मल (stool) सख्त और सूखा हो जाता है, जो दर्द का कारण बनता है.

क्यों होती है कब्ज की समस्या
- खान-पान में बदलाव करना
- पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना


- शारीरिक गतिविधियां न करना
- तनाव लेना

कोरोना काल में दोगुने हो गए हैं मानसिक रोगी, ये है इसकी सबसे बड़ी वजह

कब्ज की समस्या से निपटने के ये हैं घरेलू उपाय

1 सुबह उठकर नींबू पानी में काला नमक मिलाकर पिएं. इससे पेट अच्छी तरह साफ होगा, और कब्ज की समस्या नहीं होगी.

2 रात मे सोने से पहले एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी के साथ मिलाकर पिएं. इसका नियमित सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी.

3 अगर आप सुहह उठकर रोज खाली पेट, 4 से 5 काजू, और इतने ही मुनक्के खाते हैं, तो कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी. इसके अलावा रात को सोने से पहले 6 से 7 मुनक्का खाने से भी कब्ज ठीक हो जाता है.

4 रोज में हरड़ के चूर्ण या त्रिफला को गुनगुने पानी के साथ पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी. इसके साथ ही पेट में बनने वाली गैस की समस्या से भी निजात मिलेगी.

5 सोते समय अरंडी का तेल हल्के गर्म दूध में मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी. इससे आपका पेट भी साफ होगा.

6 ईसबगोल की भूसी कब्ज में रामबाण इलाज है. आप इसका प्रयोग दूध या पानी के साथ, रात को सोते वक्त कर सकते हैं. इससे कब्ज की समस्या बिल्कुल समाप्त हो जाएगी.

7 कब्ज की समस्या में अमरूद और पपीता बेहद फायदेमंद होते हैं. इनको कभी भी खाया जा सकता हैं. इन्हें खाने से पेट की समस्याएं दूर होता हैं और त्वचा भी खूबसूरत बनती है.

क्या होता है एयर बॉर्न इंफेक्शन? इससे बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

8 किशमिश को कुछ देर पानी में गलाने के बाद, इसका सेवन करने से कब्ज की शिकायत दूर हो जाती है. इसके अलावा अंजीर को भी रातभर पानी में भिगाकर रखें उसके बाद इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या खत्म होती है.

9 पालक कब्ज में फायदेमंद साबित होता है, जो कब्ज के मरीजों के लिए एक अच्छा विकल्प है. रोज पालक का रस पीने से कब्ज की बीमारी दूर होती है.

10 कब्ज से बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम और योगा करना बेहद फायदेमंद है. इसके अलावा हमेशा गरिष्ठ भोजन करने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading