बच्चों के लिए आदर्श है 90 साल पहले बनाया गया ये कार्टून

एक इंटरव्यू में एर्जे ने कहा था कि, 'टिनटिन मेरे जैसा है. वह मेरे अन्दर की खूबियां को दिखाता है. मैं यह नहीं कहता कि मैं ही टिनटिन हूं, लेकिन हर 15 साल के लड़के की तरह मेरा भी एक सपना था. जिसको मैं टिनटिन के किरदार में जी रहा हूं.'

News18Hindi
Updated: January 10, 2019, 5:06 AM IST
बच्चों के लिए आदर्श है 90 साल पहले बनाया गया ये कार्टून
टिनटिन (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: January 10, 2019, 5:06 AM IST
टिनटिन कैरेक्टर का जन्म आज से ठीक 90 साल पहले 10 जनवरी 1929 को हुआ था. इसे बेल्जियम के कार्टूनिस्ट Georges Remi ने बनाया था. इन्हें एर्जे ( Hergé) के नाम से भी जाना जाता है. कार्टून टिनटिन पहली बार 'Tintin in the land of the Soviets' कहानी में दिखाई दिया था. टिनटिन की कहानियां 1976 तक चलती रहीं और खूब मशहूर हुईं.

90 के दशक में टिनटिन पर आधारित एक एनिमेटेड सीरीज़ की शुरुआत हुई. दरअसल टिनटिन का किरदार Georges Remi के छोटे भाई से प्रभावित था. वे सेना में थे और उनका गुप्त नाम मेजर टिनटिन था. फ्रेंच भाषा में इस नाम का कोई मतलब नहीं होता है. इसके अलावा टिनटिन के किरदार में एक डैनिश लड़के की झलक भी मिलती है जिसने बहुत कम उम्र में ही दुनिया घूम ली थी.

एक इंटरव्यू में एर्जे ने कहा था कि, 'टिनटिन मेरे जैसा है. वह मेरे अंदर की खूबियां को दिखाता है. मैं यह नहीं कहता कि मैं ही टिनटिन हूं, लेकिन हर 15 साल के लड़के की तरह मेरा भी एक सपना था. जिसको मैं टिनटिन के किरदार में जी रहा हूं.

एर्जे ने छोटी उम्र से ही अपने स्कूल की किताबों मे कहानियां लिखते थे. कुछ समय के बाद उन्होंने टोटोर नाम के किरदार को जन्म दिया और उसपर कॉमिक लिखने लगे. टिनटिन इसी टोटोर नाम के पात्र पर आधारित है. चालाक और जिज्ञासा से भरा, टिनटिन एक युवा पत्रकार और गुप्तचर है, जो अपने दोस्तों के साथ दुनियाभर में चोरों का पीछा करता है. एर्जे ने अपने कहानियों को रोमांचक बनाया है, पढ़ने वालों को ऐसा महसूस होता है कि वे उस कहानी का एक पात्र हैं.

राजनीतिक और सांस्कृतिक बदलाव को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि टिनटिन का किरदार 20वीं सदी के बच्चों के लिए किसी आदर्श से कम नहीं है. टिनटिन सीरीज 20वीं सदी की सबसे लोकप्रिय यूरोपीय कॉमिक्स में से एक है. इसका अनुवाद 80 से ज्यादा भाषाओं में किया जा चुका है और इन पुस्तकों की 200 मिलियन से अधिक प्रतियां प्रकाशित हो चुकी हैं.

ये भी पढ़ें: बिजनेस की दुनिया के 'शार्क' हैं जेफ बेजोस, मिनटों में बर्बाद कर दी थी ये नामी कम्पनी

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर