11 साल के बच्चे ने 100 किलो वजन के साथ किया डेडलिफ्ट

1 साल की उम्र और 38 किलो वजन के साथ टिमोफे डेडलिफ्ट करते हुए अपने आप लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लेता है.

रूस के सबसे मजबूत कहे जाने वाले 11 साल के टिमोफेक्लेवेकिन ने 100 किलो वजन के साथ डेडलिफ्ट (बिना सहारा के खड़े होकर वजन उठाना) की है.

  • Share this:
    आपने कभी किसी बच्चे को अपने वजन से ज्यादावजन उठाते हुए सुना और देखा है. रूस के सबसे मजबूत कहे जाने वाले 11 साल के टिमोफे क्लेवेकिन ने 100 किलो वजन के साथ डेडलिफ्ट (बिना सहारा के खड़े होकर वजन उठाना) की है. वह 6 सला की उम्र से भारोत्तोलन का अभ्यास अपने ट्रेनर पिता की निगरानी में कर रहा है. टिमोफे 105 किलोग्राम में राष्ट्रीय रिकॉर्ड की तैयारी में है.

    इसे भी पढ़ेंः मॉर्निंग सिकनेस से बच्चे को हो सकता है मनोरोग का खतरा, शोध में खुलासा

    पहले 55 किलो वजन के साथ डेडलिफ्ट किया
    उसके पिता आर्सेने शाल्या गांव की एक जिम में बॉडी बनाने के शौकीनों को अभ्यास कराते हैं. उन्हें देखकर ही टिमोफे के मन में बॉडी बनाने की इच्छा जागी और पिता ने भी बेटे की यह इच्छा पूरी करने में मदद की. हालांकि टिमोफे की मां ने इसका काफी विरोध किया. 6 साल की उम्र में पहली बार टिमोफे ने एक प्रतियोगिता में हिस्सा लिया जहां उसने 55 किलो वजन के साथ डेडलिफ्ट किया था.

    इसे भी पढ़ेंः दिल्ली की सर्दी में ऐसे रखें अपने बच्चों का ख्याल, उनके लिए जरूर करें ये काम

    बेल्ट के सहारे ट्रैक्टर और कारें खींचीं
    11 साल की उम्र और 38 किलो वजन के साथ टिमोफे डेडलिफ्ट करते हुए अपने आप लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लेता है. भारोत्तोलन के साथ टिमोफे कई बार बेल्ट के सहारे ट्रैक्टर और कारें खींचने का कारनामा दिखा चुका है. वह कई भारोत्तोलन प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुका है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.