Home /News /lifestyle /

मोटापे का कारण बनने वाले 14 जीन का पता चला, नए इलाज की खुलेगी राह - रिसर्च

मोटापे का कारण बनने वाले 14 जीन का पता चला, नए इलाज की खुलेगी राह - रिसर्च

रिसर्च टीम ने वजन बढ़ने से रोकने वाले 3 जीन की भी पहचान की है. (प्रतीकात्मक फोटो- Shutterstock.com)

रिसर्च टीम ने वजन बढ़ने से रोकने वाले 3 जीन की भी पहचान की है. (प्रतीकात्मक फोटो- Shutterstock.com)

14 Genes that cause Obesity : रिसर्च टीम ने वजन बढ़ने से रोकने वाले 3 जीन की भी पहचान की है. ये जीन हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार माने जाते हैं.

    14 Genes that cause Obesity : अमेरिकी रिसर्चर्स की टीम को मोटापे (Obesity) के कारण का पता लगाने में बड़ी सफलता मिली है. उन्होंने ऐसे 14 जीन (Genes) की खोज की है जो मोटापे का कारण बन सकते है. इसके साथ ही रिसर्च टीम ने वजन बढ़ने से रोकने वाले 3 जीन की भी पहचान की है. ये जीन हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार माने जाते हैं. दैनिक जागरण अखबार में छपी खबर के अनुसार, इस स्टडी के नतीजों को पीएलओएस जेनिटिक्स (PLos Genetics) पत्रिका में प्रकाशित किया गया है. इस स्टडी से मोटापा, खानपान और डीएनए के बीच जटिल जुड़ाव पर नई रोशनी डालने में मदद मिलती है.

    रिसर्च करने वालों ने ये पता लगाने के लिए ये स्टडी की है कि आखिर मोटापे (Obesity) को बढ़ावा देने और इसकी रोकथाम में किस जीन की भूमिका होती है.

    मोटापे के लिए कौन जिम्मेदार?
    रिसर्चर्स के अनुसार, शुगर के साथ हाई कैलोरी वाली डाइट लेने के चलते मोटापा वैश्विक महामारी बनता जा रहा है. शरीर में मोटापा बढ़ाने में हमारा गतिहीन लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार होता है.  हमारा शरीर खाने से प्राप्त एनर्जी का कितना हिस्सा खपत करेगा, इसमें भी जीन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

    यह भी पढ़ें- पलकों को बनाना है घना और खूबसूरत तो रोज खाएं ये चीजें, नेचुरली आंखें बनेंगी आकर्षक

    अमेरिका की वर्जिनिया यूनिवर्सिटी (Virginia University) के कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज  (College of Arts and Science) की रिसर्चर, एलिन ओरूर्के  (Eyleen J O’Rourke)  के मुताबिक, “हम जानते हैं कि मोटापा और दूसरी बीमारियों से जूझ रहे लोगों में विभिन्न प्रकार के सैंकड़ों जीन (Genes) के उभरने की संभावना रहती है. शोधकर्ताओं ने इस लक्ष्य के साथ मोटापा पीड़ितों से जुड़े 293 जीन पर गौर किया कि इनमें से कौन सा जीन इस समस्या का कारण बनता है या रोकथाम करता है.

    यह भी पढ़ें- टाइप-2 डायबिटीज की दवा पहले ले ली जाए, तो कोरोना से अस्पताल जाने की जरूरत नहीं- नई स्टडी

    मोटापा भी है बाल झड़ने के पीछे की बड़ी वजह
    ये बात तो सभी जानता हैं कि मोटापे की वजह से शरीर में कई बीमारियां घर कर जाती हैं, जिनमें हार्ट डिजीज, डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियां शामिल हैं. लेकिन हाल ही में हुई स्टडी में पता चला है कि मोटापा भी बालों के पतले होने और झड़ने का कारण हो सकता है. टीएमडीयू यानी टोक्यो मेडिकल एंड डेंटल यूनिवर्सिटी (Tokyo Medical and Dental University) के शोधकर्ताओं ने चूहों पर की इस स्टडी में पाया कि जिन्हें ज्यादा फैट वाले खाने (हाई फैट डाइट- एचएफडी) दिया गया, उनके हेयर फॉलिकल्स (केश कूप) के स्टेम सेल्स की एक्टिविटी नॉर्मल डाइट वाले चूहों की तुलना में बदली हुई नजर आई. यह अंतर स्टेम सेल्स में इंफ्लेमेटरी सिग्नल पैदा होने के कारण होता है, जिसकी वजह से बाल पतले हो जाते हैं और झड़ जाते हैं.

    Tags: Health, Health News, Obesity

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर