Home /News /lifestyle /

130 किलो के लड़के ने ये 2 चीजें खाकर घटाया 55 Kg वजन, आप भी जानें डाइट-वर्कआउट सीक्रेट

130 किलो के लड़के ने ये 2 चीजें खाकर घटाया 55 Kg वजन, आप भी जानें डाइट-वर्कआउट सीक्रेट

जीवनशैली में बदलाव दूर करेगी मोटापे की समस्‍या  
(सांकेति‍क तस्‍वीर) Image/Shutterstock

जीवनशैली में बदलाव दूर करेगी मोटापे की समस्‍या (सांकेति‍क तस्‍वीर) Image/Shutterstock

बढ़ते वजन (Obesity Problem) से परेशान शौनक सिद्धार्थ सामंत (Shonak Siddharth Samant) दृढ़ इच्‍छाशक्ति के साथ जीवनशैली में बदलाव करके अपने वजन को घटाने में कामयाब रहे हैं.

    आज कितने ही लोग हैं जो मोटापे की समस्‍या (Obesity Problem) से जूझ रहे हैं. इन्‍हीं में से एक हैं 17 साल के शौनक सिद्धार्थ सामंत (Shonak Siddharth Samant). कभी शौनक अपने बढ़ते वजन से बहुत परेशान थे. मोटापे की वजह से उनका वजन 130 किलो तक पहुंच गया था. हालांकि इसके बाद उन्‍होंने अपने रूटीन में कई तरह के बदलाव किए. उन्‍होंने अपने आहार में पोषक तत्‍वों वाली चीजों को शामिल किया. यहां तक कि उन्‍होंने जंक फूड खाना छोड़ दिया. एनबीटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक शौनक कहते हैं, 'यह वह समय था, जिसने मुझे बेहतर जीवनशैली अपनाने और अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए प्रेरित किया और मेरे मनमुताबिक नतीजा सामने आया. डाइटिंग (Dieting) और वर्कआउट (Workout) के बल पर मैंने अपना वजन बहुत कम कर लिया.' शौनक अपने वजन को कम करने में कामयाब रहे हैं और यह उनके दृढ़ संकल्‍प, दिनचर्या में बदलाव का नतीजा है.

    शौनक कहते हैं कि बढ़ते मोटापे की वजह से वह अपने शरीर में ताकत की कमी महसूस कर रहे थे. वहीं बढ़ते वजन की वजह से कई शारीरिक समस्‍याओं के बढ़ने का डर था वह अलग. ऐसे में उन्‍होंने अपनी डाइट में कई बदलाव किए और कई पोषक तत्‍वों से युक्‍त चीजें अपने आहार में शामिल कीं. शौनक कहते हैं कि उन्‍होंने रात में खाना छोड़ दिया. यहां तक कि उन्‍होंने 20 घंटे का उपवास रखा और पानी के अलावा ग्रीन टी और काढ़ा ही लिया. आप भी जानिए उनकी डाइट और वर्कआअट-

    ये भी पढ़ें - ओवर-ईटिंग बना सकती है आपको बीमार, ये 7 टिप्‍स दिलाएंगे छुटकारा

    डाइट में कई बदलाव किए
    अपने ब्रेकफास्‍ट में वह दो उबले अंडे, हाफ चिकन ब्रेस्ट लेते थे. इसके अलावा फली या दालों का सलाद और 300 मिली सोया मिल्क शामिल था. इसके अलावा वह लंच में सोया चंक्स या ग्रिल्ड पनीर टिक्का ग्रिल्ड या फिर चिकन ब्रेस्ट के साथ दाल या सब्जियां लेते थे. वहीं 300 मिली सोया दूध के साथ सलाद उनके आहार में शामिल था. इसके अलावा प्री-वर्कआउट मील में उन्‍होंने शुगर फ्री डार्क चॉकलेट की केवल तीन बाइट लीं. साथ ही वर्कआउट के बाद वह केवल दो लीटर पानी पीते थे. वहीं उन्‍होंने अपनी डाइट में लो कैलोरी वाली चीजें शामिल कीं. इसमें उन्‍होंने सोया, मिक्स दाल, इडली-सांभर और अचारी पनीर टिक्का शामिल किया.

    ये भी पढ़ें - जानिए ये 5 सीक्रेट,जो अच्छी नींद के लिए हैं जरूरी

    बेहतर डाइट के साथ पॉजिटिव सोच जरूरी
    रोज पैदल चलना शौनक के रूटीन में शामिल है. वहीं वह 30 मिनट की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करते हैं. इसमें वह योगा स्क्वैट्स, प्लांक, पुशअप्स, एब क्रंचेस, ब्रीथिंग एक्सरसाइज करते हैं. ऐसे में खुद को फिट और बेहतर बनाए रखने के लिए अपनी डाइट और व्यायाम दोनों पर पूरा ध्‍यान देना चाहिए. साथ ही भरपूर नींद भी बहुत जरूरी है. यह भी अहम है कि आप नकारात्‍मक विचारों से दूर रहें.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर