Home /News /lifestyle /

न्यू मोती नगर के 'कुमार समोसे वाला' दुकान पर मिलते हैं 28 तरह के समोसे, टेस्ट लेने जरूर पहुंचें

न्यू मोती नगर के 'कुमार समोसे वाला' दुकान पर मिलते हैं 28 तरह के समोसे, टेस्ट लेने जरूर पहुंचें

समोसों का टेस्ट एकदम अलग, अनूठा और स्वाद से भरा है.

समोसों का टेस्ट एकदम अलग, अनूठा और स्वाद से भरा है.

Famous Food Joints In Delhi-NCR: दुकान पर सबसे अधिक मांग मलाई पनीर, पिज्जा और चाऊमीन समोसे की है.

    (डॉ. रामेश्वर दयाल)

    Famous Food Joints In Delhi-NCR: गुजरे वक्त में आपने देश में होने वाले चुनाव के दौरान एक जुमला ‘समोसे में आलू, बिहार में लालू’ जरूर सुना होगा. चूंकि हमारे Famous Food Joints In Delhi-NCR का उद्देश्य राजनीति से जुड़ा नहीं है, इसलिए लालू और बिहार की बातें करना हमारे लिए बेमानी है. लेकिन जब समोसा और आलू की बात हुई है तो हम इस पर विचार जरूर करेंगे कि क्या समोसा बिना आलू के नहीं बन सकता और बिना आलू के समोसे में जान नहीं आती. इस मसले पर हमें कहना पड़ेगा कि अब समोसे के लिए आलू जरूरी तत्व नहीं रहा, एक पार्ट हो गया है. उसका कारण यह है कि हम जिस समोसे वाले की दुकान पर आपको लेकर चल रहे हैं, वहां 28 स्वाद (वैरायटी) के समोसे मिलते हैं. दुकान पर आलू समोसा भी मिलता है, लेकिन जलवे तो बाकी समोसों के हैं. इस दुकान पर जिस स्वाद के समोसे मिलते हैं, उनके बारे में न तो हमने सोचा होगा और न ही कल्पना की होगी. लेकिन इन्हीं समोसों के चलते ही इस दुकान का जलवा चल रहा है.

    तंदूरी चाप समोसा से लेकर मन्चूरियन, चिली पनीर जैसे बहुत से समोसे
    वेस्ट दिल्ली में करमपुरा (असली नाम कर्मपुरा) कॉलोनी का नाम जाना-माना है. यह बहुत पुरानी कॉलोनी है और यहां पर दिल्ली की मिलों में काम करने वाले श्रमिकों को बसाया गया था. इस कॉलोनी में मिलन सिनेमा है और बगल में न्यू मोती नगर इलाका आता है. यहीं पर सड़क किनारे आपको ‘कुमार समोसे वाला’ की दुकान आपको दिख जाएगी. यही वह दुकान है जहां 28 स्वाद के समोसे मिलते हैं. हम सालों से दिल्ली का खानपान देख और परख रहे हैं लेकिन आज तक एक ही छत के नीचे इतनी अधिक वैरायटी के समोसे तो हमें कहीं खाने को नहीं मिले.

    दुकान पर असली आलू समोसा तो उपलब्ध है ही साथ में जो समोसे हैं, वह आपको चकित भी करेंगे और मन भी मोह लेंगे. जैसे तंदूरी चाप समोसा, स्पाइसी मशरूम, मन्चूरियन, पनीर-प्याज, चिली पनीर, तंदूरी पनीर, पंजाबी पनीर, खोया समोसा, गुजिया समोसा, चॉकलेट, मलाई पनीर, वेज कीमा, मूंग दाल और चाऊमीन समोसा आदि. दुकानदार की कारीगरी यह है कि उन्होंने रेस्तरां में परोसे जाने वाले भोजन और मिष्ठान्न को समोसों में तब्दील कर डाला है.

    मलाई पनीर, पिज्जा और चाऊमीन समोसा के चल रहे हैं जलवे
    इसके बावजूद इन समोसों का टेस्ट एकदम अलग, अनूठा और स्वाद से भरा है. बड़ी बात यह है कि आप कोई भी समोसा लीजिए, आपको गरमा-गरम ही परोसा जाएगा. साथ में हरी चटनी और मीठी सॉस मिलेगी. समोसा खाइए और आनंद लीजिए. दूर-दूर से लोग आते हैं. उनका कहना है कि समोसों का साइज सामान्य से अधिक है. दो समोसे पेट भर देंगे. अगर तीसरा खा लिया और बाद का भोजन मिस करना होगा. दुकान पर सबसे अधिक मांग मलाई पनीर, पिज्जा और चाऊमीन समोसे की है. मलाई वाले में तो इतनी अधिक मलाई व पनीर ठूंसा हुआ दिखेगा कि आप हैरानी में पड़ सकते हैं. लाजवाब है यह समोसा, मुंह में डालो और घुल गया. मीठा (समोसा) खाने का मन है तो खोया, गुजिया और चॉकलेट समोसा मौजूद है. डिमांड इतनी अधिक है कि लोग आते हैं, खाते हैं और पैक कर ले जाते हैं, क्योंकि इतने स्वाद के समोसे और कहां मिलेंगे. इन समोसों (एक) की कीमत 10 रुपये से लेकर 40 रुपये तक है.

    स्टफिंग जबर्दस्त है, इसलिए हर समोसे अलग स्वाद बिखेरते हैं
    समोसों की वैरायटी से भरपूर इस दुकान को वर्ष 1992 में सतीश भयाना और उनकी पत्नी विमला भयाना ने शुरू किया था. उनका कहना था कि समोसों को लेकर हमने एक्सपेरिमेंट किए, उसके लिए जरूरी था कि जिस स्वाद का समोसा बनाना है, उसमें स्टफिंग भरपूर होनी चाहिए. हमने ऐसा किया और लोगों को नाम के अनुरूप समोसों का स्वाद पसंद आने लगा. आप कोई भी समोसा खाएंगे, उसके अंदर भरपूर माल होगा. दूसरी विशेषता यह है कि हम ग्राहकों की मांग पर ही समोसा फ्राई करते हैं और गरमा-गरम सर्व करते हैं. यही हमारी यूएसपी है. दुकान पर सुबह 9:30 बजे समोसे मिलना शुरू हो जाते हैं और रात 7:30 बजे तक उनका जलवा कायम रहता है. महीने के हर दूसरे शनिवार को अवकाश रहता है.

    नजदीकी मेट्रो स्टेशन: मोती नगर

    Tags: Food, Lifestyle, Street Food

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर