केसर के ये तीन फेस मास्क लगाने से सोने जैसा निखर जाएगा चेहरा, इनको बनाना है बेहद आसान

केसर के ये तीन फेस मास्क लगाने से सोने जैसा निखर जाएगा चेहरा, इनको बनाना है बेहद आसान
इस बार आप लॉकडाउन में घर में बैठकर सेब की मदद से पील ऑफ मास्क बना सकते हैं और चेहरे को एक नया निखार दे सकते हैं.

महिलाएं (women) चेहरे में अनोखा ग्लो (Glow) चाहती हैं. इसके लिए वो कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्टस (Beauty products) का इस्तेमाल करती हैं, ये ग्लो घर में केसर के मास्क बनाकर भी लाया जा सकता है. आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि...

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 15, 2020, 10:11 PM IST
  • Share this:
हर महिला खुद का सोने जैसा चमकता चेहरा चाहती है. इसके लिए महिलाएं तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्टस (Beauty products) यूज करती हैं. ब्यूटी प्रोडक्टस और चेहरे को मेंटेन रखने के लिए उनका काफी पैसा खर्च करना पड़ता है, लेकिन प्रदूषण और खाना-खान की खराब आदत के चलते चेहरे का नेचुरल ग्‍लो (Natural glow) खत्म होने लगता है. ऐसे में महिलाएं परेशानी में पड़ जाती है. अगर महिलाएं इस तरह की परेशानी से जूझ रही हैं तो आद हम उनके लिए कुछ आसान और घरेलू उपाय बता रहे हैं. इसके लिए महिलाएं घर पर ही कुछ आसान फेस मास्‍क (Face mask) बनाकर चेहरे पर चमक ला सकती हैं.

आइए आज हम आपको केसर के कुछ आसान फेस मास्‍क बानाने के बारे में बता रहे हैं. इनकी मदद से आप अपने चेहरे की खोई हुई चमक को वापस ला सकती है. मतलब कि आपका चेहरा फिर से सोने जैसा चमक उठेगा. अब फेस मास्क बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं.

केसर और बदाम का फेस मास्‍क
केसर और बदाम का फेस मास्‍क का फेस मास्क बनाने के फायदे के बारे में पहले जान लें. दरअसल बादाम में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो त्‍वचा के रंग को निखार देती हैं. इसके साथ केसर, हल्‍दी और दूध मिक्‍स करने से यह फेस मास्‍क त्‍वचा पर मैजिकल ग्‍लो लेकर आता है, जिस ग्लो को हर महिला पाना चाहती है. इसको बनाने की विधि ऐसी है...
सामग्री


7-8 थ्रेड केसर
5-6 बादाम
2 चम्‍मच दूध
चुटकीभर हल्‍दी

विधि
बादाम को पानी में और केसर को दूध में करीब 20 मिनट तक भिगो कर रखें. अब आप बादाम को पीस लें. बादाम के पेस्‍ट को केसर वाले दूध में मिला दें. इसमें चुटकीभर हल्‍दी डालें और स्‍मूद पेस्‍ट तैयार करें. इसके बाद इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा लें. 15 मिनट के लिए चेहरे पर इस पेस्‍ट को लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें. इस फेस मास्‍क को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं. इससे चेहरे की झुर्रियां कम हो जाएंगी और चेहरे पर चमक आ जाएगी.

तुलसी और केसर का फेस मास्‍क
अगर आपके चेहरे पर पिंपल हैं या फिर पिंपल के दाग हैं तो तुलसी इन्‍हें दूर करने के का सबसे अच्‍छा विकल्‍प साबित हो सकती है. क्योंकि तुलसी में एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती है. अगर आप इसमें केसर और हल्‍दी मिक्‍स कर लेती हैं तो यह फेस मास्‍क त्‍वचा को चमकदार बनाने में भी मदद होता है. इसको बनाने की विधि ऐसी है.

सामग्री
5-6 तुलसी की पत्तियां
7-8 थ्रेड केसर
चुटकी भर हल्‍दी

विधि
सबसे पहले एक चम्‍मच पानी में केसर की थ्रेड को भिगो दें. इसके बाद तुलसी को पीसें ओर उसमें हल्‍दी मिलाएं. इस मिश्रण में केसर का पानी डालें और स्‍मूद पेस्‍ट तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट तक इस मास्‍क को लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को धो दें. यह मास्‍क आप चेहरे पर रोज लगाएंगी तो चेहरे पर चमक आएगी और मुंहासे गायब हो जाएंगे.

बेसन और केसर का फेस मास्‍क
आपने बेसन के साथ दही या हल्दी को मिक्स करके चेहरे पर लेप लगाया होगा. मगर आज हम आपको चेहरे पर सोने जैसी चमक लाने के लिए बेसन के साथ केसर मिलाकर मास्क बनाने की विधि बताएंगे. इसको चेहरे पर लगाने से चेहरा सोने जैसा चमक उठेगा.इसको बनाने की विधि ऐसी है.

सामग्री
2 बड़े चम्‍मच दूध
1 बड़े चम्‍मच बेसन
7-8 थ्रेड केसर

विधि
केसर को दूध में डालकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद जब केसर दूध में अपना रंग छोड़ दे तो इसमें बेसन मिलाएं और एक स्‍मूद पेस्‍ट तैयार करें. इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें. इस फेस मास्‍क को आप हफ्ते में 3 से 4 बार जरूर लगाएं. ऐसा करने से आपके चेहरे पर अनोखा ग्‍लो आ जाएगा. साथ ही चेहरे का रंग भी निखर जाएगा.

ये भी पढ़ें- होंठों का कालापन होगा दूर, बस करने होंगे ये घरेलू उपाय
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज