स्किन में आएगा जादुई निखार, ये 3 पाइन एप्पल फेसपैक चेहरे को बनाएंगे बेदाग

अनानास फेसपैक स्किन को जवां बनाए रखते हैं. Image:Anna-Shvets/Pexels

अनानास फेसपैक स्किन को जवां बनाए रखते हैं. Image:Anna-Shvets/Pexels

अनानास से बना फेसपैक (Pineapple Facepack) स्किन को चमकदार बनाता है. इसके अलावा यह चेहरे पर होने वाले पिंपल्स (Pimple), दाग धब्‍बों को दूर करने में भी मददगार होता है.

  • Share this:
अनानास (Pineapple) बेहद रसीला और स्‍वादिष्‍ट फल है. जहां शरीर के लिए यह कई तरह से फायदेमंद है, वहीं स्किन के लिए भी इसके फायदे (Beneficial For Skin) कम नहीं हैं. अनानास से बना फेसपैक (Pineapple Facepack) स्किन को चमकदार बनाता है और निखार लाता है. ये प्राकृतिक फेसपैक स्किन को जवां बनाए रखते हैं और चेहरे की रंगत निखारते हैं. इसके अलावा चेहरे पर होने वाले पिंपल्स (Pimple), दाग धब्‍बों को दूर करने में भी मददगार होते हैं. ये चेहरे पर होने वाली झुर्रियों को दूर करके उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं. आइए जानें अनानास फेसपैक स्किन के लिए किस तरह से हैं फायदेमंद-

उम्र नहीं होगी हावी

अनानास यानी पाइनएप्‍पल में विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है. इसके इस्‍तेमाल से डेड स्‍किन हटती है. इसके लिए आप नारियल का दूध में अनानास के कुछ टुकड़े डालें. इसके बाद इस पेस्‍ट को अच्‍छी तरह मिला लें और अपनी गर्दन, चेहरे पर लगाएं. इसे सूखने तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से इसे धो लें. इसे आप सप्‍ताह में दो से तीन बार लगा सकते हैं. इससे स्किन का रूखापन दूर होगा और उम्र का प्रभाव हावी नहीं होगा.

ये भी पढ़ें - ये 7 आसान तरीके बिना मेकअप के भी लाएंगे कुदरती निखार
डार्क स्पॉट होंगे दूर

अनानास के कुछ टुकड़े और बेसन को मिला कर एक पेस्‍ट तैयार कर लें. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें. इसकेइस्‍तेमाल से चेहरे के दाग धब्‍बे दूर होंगे और मुंहासे कम होने लगेंगे. जहां बेसन स्किन में चमक लाता है, वहीं अनानास त्वचा में मौजूद टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होता है. यही वजह है कि इसके इस्‍तेमाल से डार्क स्पॉट दूर होते हैं और स्किन की रंगत निखरती है.

ये भी पढ़ें - टमाटर के ये 3 फेसपैक, डार्क सर्कल और दाग-धब्‍बे करेंगे दूर



स्किन में आएगी चमक

पपीता स्किन के लिए प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है और रंग को निखारता है. वहीं अनानास डेड स्किन सेल्स को हटाने में मददगार होता है. इन दोनों का फेसमास्‍क बनाने के लिए तीन चम्‍मच मैश्ड अनानास लें. इसमें इतना ही पपीते के पल्प को मिला लें. फिर अच्‍छी तरह मिला कर इनका पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस तैयार फेसमास्‍क को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें. इससे स्किन में ग्लो आएगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज