फेशियल हेयर से इस तरह पाएं छुटकारा, ये 3 उपाय आपकी मुश्किल करेंगे आसान

कुछ घरेलू उपाय बरकरार रखेंगे आपके चेहरे का निखार. Image/shutterstock

चेहरे के अनचाहे बाल (Unwanted Hair) हटाने के लिए बहुत से लोग वैक्स (Wax) कराते हैं. तो कुछ अन्‍य तरीके जैसे थ्रेडिंग (Threading) आदि का सहारा लेते हैं. हालांकि कुछ घरेलू उपाय अपना कर भी आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

  • Share this:
    हर एक की स्किन (Skin) अलग तरह की होती है. कुछ लोगों का चेहरा एकदम साफ नजर आता है, तो कुछ के चेहरे पर अनचाहे बाल (Unwanted Hair) होते हैं. ये जहां देखने में अच्‍छे नहीं लगते, वहीं इनकी वजह से चेहरा भी पूरी तरह साफ नजर नहीं आता. यही वजह है कि इन्हें हटाने के लिए बहुत से लोग पार्लर में वैक्स (Wax) कराते हैं. तो कुछ थ्रेडिंग (Threading) आदि अन्‍य तरीकों का सहारा लेते हैं. वैक्सिंग और थ्रेडिंग से बालों को कुछ वक्त के लिए हटाया तो जा सकता है, लेकिन लंबे समय तक चेहरे के बालों से छुटकारा नहीं पाया जा सकता. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपके लिए मददगार हो सकते हैं. आइए जानें इन उपायों के बारे में-

    चंदन का उबटन
    चंदन का उबटन लगाने से जहां चेहरे पर निखार आता है, वहीं यह चेहरे के अनचाहे बालों को भी दूर करने में मददगार होता है. चंदन के उबटन को घर पर बनाने के लिए आप चंदन पाउडर में संतरे के छिलकों का पाउडर, गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं. इसके बाद से अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर इसे ऐसे ही छोड़ दें. फिर इसे सूखने पर हल्‍के हाथ से रगड़ कर साफ कर दें. इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे के अनचाहे बाल कम होने लगेंगे.

    ये भी पढ़ें - इन मेकअप टिप्‍स की मदद से हों ऐसे तैयार कि लोग बोलें 'माशाअल्‍लाह'

    ओट्स-कलौंजी स्क्रब
    स्किन के साथ चेहरे के अनचाहे बालों के लिए भी ओट्स, कलौंजी का स्क्रब फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह डेड स्किन, ब्लैकहेड्स को दूर करने में भी मददगार हो सकता है. ओट्स, कलौंजी स्क्रब बनाने के लिए इसमें कच्चा दूध, कलौंजी के बीज का पाउडर, शहद और ओट्स पाउडर को मिला लें. इसका पेस्ट बना कर इसे चेहरे पर हल्के हाथों से लगा लें. इसे कुछ देर तक लगा रहने दें. जब ये पेस्ट सूख जाए तो इसे हल्के हाथों से रगड़ कर साफ कर दें और चेहरा धो लें.

    ये भी पढ़ें - 'देसी कुर्ता' से प्रेरित कफ्तान 2.5 लाख रुपये में बेच रही है गुच्ची, लगी रोक

    अंडे का फेसपैक
    चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप अंडा, बेसन और चीनी का फेसपैक भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए अंडे का सफेद भाग और दो चम्मच चीनी को मिला लें. फिर इसे ब्रश की मदद से अपने चेहरे पर लगा लें. जब यह सूख जाए, तो चेहरे पर पानी के छीटें मारें और फिर इसे हल्के हाथों से साफ कर दें. फिर चेहरा सादे पानी से धो लें. आप इसे सप्ताह में दो से तीन बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Naaz Khan
    First published: