लाइव टीवी

एड्स का टीका बनाने में मिली अहम सफलता


Updated: September 4, 2009, 10:12 AM IST
एड्स का टीका बनाने में मिली अहम सफलता
वैज्ञानिकों ने एड्स का टीका बनाने की दिशा में ठोस सफलता हासिल कर ली है।

वैज्ञानिकों ने एड्स का टीका बनाने की दिशा में ठोस सफलता हासिल कर ली है।

  • Share this:
वॉशिंगटन। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने लाइलाज बीमारी एड्स के विषाणुओं को मारने वाले दो एंटीबाडीज की खोज करने में सफलता हासिल कर ली है जिससे एड्स का टीका बनाने का रास्ता साफ होने की दिशा में महत्ववूर्ण माना जा रहा है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने एड्स का टीका बनाने की दिशा में ठोस सफलता हासिल कर ली है जिससे इस लाइलाज बीमारी पर काबू पाया जा सकगा।

साइंस जर्नल ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में ला जोला स्थित स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक डेनिस बर्टन के हवाले से बताया कि वैज्ञानिकों ने एड्स पीड़ित कुल 1800 लोगों के खून का नमूना लेकर उनमें एड्स विषाणुओं पर आक्रमण करने वाली शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता शक्ति एंटीबाडिज के नमूनों की पहचान की है जिससे कि इस बीमारी का टीका बनाने की कोशिश को आगे बढ़ाया जा सकेगा।



वैज्ञानिकों ने एक नई तकनीक का इस्तेमाल कर इन विषाणुओं से निपटने के लिए पीजी9 और पीजी 16 नाम के दो एंटीबाडीज को ढूंढ निकाला है। इस खोज में उन्हें 10 साल लग गए। वैज्ञानिकों ने एड्स विषाणुओं के नए भाग को भी ढूंढ निकाला है जहां ये एंटीबाडीज हमला करते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार ये एंटीबाडीज विषाणुओं के पिछले हिस्से पर हमला करते हैं।



इन वैज्ञानिकों के अनुसार इस खोज के बाद वे एंटीबाडिज को कमजोर करके टीका बनाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ सकते हैं जिससे कि इन कमजोर एंटीबाडिज को शरीर में डालने के बाद सक्रिय करवा कर एड्स के विषाणुओं को उत्पन्न होने से रोका जा सके।

एड्स का टीका बनाने की दिशा में पहले एक बड़ी समस्या इसके विषाणुओं द्वारा अपने डीएनए में परिवर्तन म्यूटेशन कर लेने की थी।

लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2009, 10:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading