पुराना कूलर भी देगा ठंडी हवा और कमरे को रखेगा कूल, फॉलो करें ये 4 टिप्स

कुछ टिप्स की मदद से पुराना कूलर भी देगा ठंडी हवा. (सांकेतिक तस्वीर)

गर्मी के मौसम (Summer Season) में बढ़ते तापमान (Temperature) की वजह से कूलर (Cooler) का इस्तेमाल जरूरी है. मगर कई बार पुराना कूलर ठंडी हवा नहीं देता. इस वजह से अक्‍सर लोग नया कूलर लाने की सोचने लगते हैं.

  • Share this:
    जून का महीना है और इस समय चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी की वजह से जीना दुश्‍वार है. इन दिनों बढ़े हुए तापमान (Temperature) की वजह से लोग घरों में कूलर (Cooler) चला कर राहत की सांस ले रहे हैं. मगर कई बार जब कूलर पुराना हो जाता है तो इसकी हवा में उतनी ठंडक नहीं रहती. ऐसे में लोग नया कूलर खरीदने की सोचने लगते हैं. मगर आपका पुराना कूलर ही अगर ठंडी हवा देने लगे तो फिर नया लाने के बारे में क्‍यों सोचना. दरअसल कूलर को ठीक से इस्तेमाल न करने की वजह से भी कई बार यह ठंडी हवा नहीं देता. ऐसे में कुछ टिप्स (Tips) की मदद से इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं और आपका पुराना कूलर भी ठंडी हवा देगा.

    धूप से करें बचाव
    घर में कहीं भी कूलर रखने से पहले इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि आपका कूलर उस जगह रखा हो जहां यह सीधे धूप के संपर्क में न आ सके. यानी आपके कूलर पर धूप नहीं आनी चाहिए. दरअसल, धूप से यह गरम होकर गरम हवा देता है, लेकिन अगर इस पर धूप नहीं आएगी तो यह ठंडा रहेगा और इस तरह ठंडी हवा देता रहेगा. इसलिए या तो इसे छांव में रखें या फिर इस पर कूलर को किसी मोटे कपड़े या चादर से ढक दें. इससे यह ठंडा रहेगा.

    ये भी पढ़ें - मच्‍छरों के आतंक से हैं परेशान? ये 6 पौधे दिलाएंगे छुटकारा

    ऐसी जगह पर रखें कूलर
    कूलर को ऐसी जगह पर रखा जाना चाहिए जहां पर खुली हवा हो. इसे खुली, बड़ी जगह पर या फिर इसे कमरे की खिड़की पर रख दें. खुली जगह पर रखने से यह ठंडी हवा देगा. कूलर को खुली जगह पर रखा जाना जरूरी है, ताकि ठंडी हवा आती रहे.

    खिड़कियां रखें खुली
    कमरे को बिल्‍कुल बंद करके भी कूलर को न रखें. इससे भी यह ठंडी हवा नहीं देता. कई बार लोग अपने कमरों को हर ओर से बंद कर देते हैं. इससे जहां कूलर चलने के बावजूद उमस होती है, वहीं कमरे की हवा बाहर नहीं जा पाती. आपके रूम में सही से वेंटिलेशन होगा, तभी कूलर की हवा भी ठंडी बनी रहेगी. इसके लिए अपने कमरे की खिड़कियां, रोशनदान आदि खुले रखें.

    ये भी पढ़ें - Husband Wife Jokes: कल तरबूज काट रहा था तभी पत्‍नी बोली...

    करें सफाई और बदलें घास
    समय समय पर अपने कूलर की सफाई करते रहें. वहीं इसकी जाली में लगी घास को भी बदल दें. कई बार इसके लंबे समय तक लगे रहने से इस पर धूल जम जाती है. इस वजह से हवा का रास्ता बंद हो जाता है. ऐसे में कूलर की सफाई के साथ इसकी घास को भी बदलें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.